up polytechnic college

UP पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए 26 से आवेदन

1162 0

लखनऊ। प्रदेश भर में संचालित राजकीय, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी पॉलिटेक्निक (Polytechnic) संस्थानों में दाखिले के लिए आगामी 26 फरवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इन आवेदनों के माध्यम से संस्थानों में संचालित डिप्लोमा एवं पीजी पाठ्यक्रमों में सत्र 2021- 22 के लिए दाखिले होंगे।

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा-राहुल गांधी की है छोटी मानसिकता

प्रदेश भर में संचालित राजकीय, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी पॉलिटेक्निक (Polytechnic) संस्थानों में दाखिले के लिए आगामी 26 फरवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इन आवेदनों के माध्यम से संस्थानों में संचालित डिप्लोमा और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में सत्र 2021- 22 के लिए दाखिले होंगे। इसका कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है।

आयोजकों की ओर से दाखिले के संबंध में सभी जानकारी jeecup.nic.in और jeecup.org पर अपलोड की जाएगी। राजधानी समेत प्रदेश भर में करीब 1350 के पॉलिटेक्निक (Polytechnic) संस्थान हैं। इनमें लाखों की संख्या में हर साल दाखिले लिए जाते हैं।

इस बार यह रहेंगे बदलाव

कोरोना संक्रमण के चलते पिछले वर्ष ऑनलाइन परीक्षा की व्यवस्था लागू की गई थी। तब सिर्फ कुछ कोर्सेज में ऑनलाइन परीक्षा हुई थी, लेकिन इस बार सभी प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएंगी। प्रदेश के 75 में से करीब 60 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा 15 से 20 जून के बीच कराई जानी प्रस्तावित है।

इंजीनियरिंग से लेकर फार्मेसी तक की मारामारी

इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रदेश भर में संचालित इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के साथ फार्मेसी डिप्लोमा, होटल मैनेजमेंट जैसे रोजगार परक तकनीकी पाठ्यक्रमों में दाखिले होते हैं। इस समय इंजीनियरिंग के साथ फार्मेसी डिप्लोमा में दाखिले को लेकर काफी मारामारी चल रही है। बीते वर्षों में फार्मेसी कॉलेजों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है।

Related Post

RAM GOVIND CHAUDHARY

सपा के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से की मुलाकात, आजम से जुड़े मुकदमे को लेकर सौंपा ज्ञापन

Posted by - March 20, 2021 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandi Ben Patel) से मुलाकात की। इस दौरान सपा…