CM Yogi की अपील : प्रधान बंधुओं! बहरूपिया corona से ग्रामवासियों को करो सजग

632 0

उत्तर प्रदेश में नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों से शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi ) ने संवाद किया। सभी को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई निर्णायक चरण में पहुंच रही है। इस समय आपकी भूमिका और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है।

योगी (CM Yogi ) ने कहा कि ग्राम प्रधान बंधुओं! यह कोरोना बहरूपिया है और धूर्त भी है। खुद भी सजग रहें और अपने ग्राम वासियों को भी जागरूक करें। यह सुखद है कि हमारे सर्वेक्षण में 68 फीसदी गांवों में शून्य संक्रमण होना पाया गया, लेकिन यह स्थिति बनी रहे, इसके लिए सावधानी जरूरी है।

बाहर से आने वालों पर रखें नजर

उन्होंने कहा कि गांव में बाहर से कोई भी आये उस पर नजर रखें। ‘मेरा गांव कोरोना मुक्त गांव’ के संदेश को हर ग्रामवासी का लक्ष्य बनाने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए पंचायतों में एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का भाव होना चाहिए। कहा कि पंचायती राज व्यवस्था हमारे लोकतांत्रिक प्रणाली की अत्यंत महत्वपूर्ण कड़ी है। यह हमारे लोकतंत्र की मजबूती का आधार है। आप सभी इस पद की गरिमा के अनुरूप इसके उद्देश्य को निश्चित ही सफल करेंगे।

प्रसन्नता जाहिर करते हुए उन्होंने कि बहुत से ग्राम प्रधानों ने बगैर शपथ ग्रहण की औपचारिकता की प्रतीक्षा किये बगैर तत्काल निगरानी समितियों के साथ मिलकर काम शुरू कर दिया। बताया कि पिछले दिनों सहारनपुर गया था, वहां एक महिला प्रधान कोरोना मरीजों को अपने घर से भोजन उपलब्ध करा रहीं थीं। उनके रहने के लिए ग्राम पंचायत भवन का उपयोग किया। ऐसे अनेक प्रेरणास्पद कार्य पूरे प्रदेश में हो रहे हैं।

निगरानी समितियों पर नजर रखने की नसीहत

योगी (CM Yogi ) ने कहा कि हमारी रिकवरी रेट बहुत अच्छी है तो पॉजिटिविटी दर एक फीसदी से नीचे आ गई है। ग्राम प्रधान के रूप में आप सभी अपने-अपने गांवों की निगरानी समितियों के अध्यक्ष हैं। हमारी निगरानी समितियों ने अब तक बहुत ही अच्छा कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि एक-एक घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग की। जरूरत के अनुसार उन्हें मेडिकल किट दिया। लोगों के टेस्ट कराए, क्वारन्टीन किया। निगरानी समितियों के पास इन्फ्रारेड थरमामीटर है, सैनीटाइजर है। अब आपकी देखरेख में यह कार्य तेजी से और आगे बढ़ेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जून, जुलाई और अगस्त में निशुल्क राशन वितरण करेगी। ग्राम प्रधान यह सुनिश्चित कराएं कि एक भी पात्र व्यक्ति राशन से वंचित न रहे। कहीं भी घटतौली न हो। सभी दुकानों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हो।

गांवों को बनाएं ‘स्मार्ट विलेज’

मुख्यमंत्री (CM Yogi ) ने कहा कि अपने गांव को ‘स्मार्ट विलेज’ बनाने की सभी जरूरी कोशिश करें। आपके गांव में विद्यालय, खेल का मैदान, चिकित्सालय हो, अच्छी सड़क, स्वच्छता आदि होनी चाहिए। जिसने वोट दिया उसके भी, जिसने नहीं दिया उसके भी आप सभी प्रधान हैं। सभी को एक बराबर मानें।

Related Post

‘किसानों की जमीन पर कब्जा करने वाले अब बने हैं हितैषी’: योगी आदित्यनाथ

Posted by - February 19, 2021 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(CM Yogi Aditynath) ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे आश्चर्य होता है कि समाजवादी…
नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन

लखनऊ ट्रैफिक जाम से हो मुक्त , नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने तय की डेटलाइन

Posted by - January 14, 2020 0
लखनऊ। नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन की अध्यक्षता में मंगलवार को राजधानी स्थित स्थानीय निकाय निदेशालय में लखनऊ स्मार्ट सिटी…