किसी रामबाण दवा से कम नही है सौफ, रोज खाने से होंगे ये फ़ायदे

775 0

हेल्थ डेस्क. सौंफ का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. सौफ शरीर में ताजगी का एहसास कराती है. सौंफ में विटामिन सी, कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. सौंफ में अनेकों ऐसे गुण मौजूद हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. सौंफ हम सभी मुखवास के तौर पर इस्तेमाल करते हैं.  रेस्तरां और दूसरी जगहों पर खाने के बाद सौंफ दिया जाता है. घरों में इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से मसाले के तौर पर किया जाता है.

ट्राई करे ये फ्रूट फेस पैक्स, स्किन हो जाएगी ग्लोइंग एंड ब्यूटीफुल

सौंफ खाने के सेहतमंद फायदे

1. सौंफ का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि यह याददाश्त बढ़ाता है. बादाम, सौंफ और मिश्री को समान मात्रा में पीस लें. रोज रात को और दोपहर में खाना खाने के बाद इसका सेवन करने से स्मरण शक्त‍ि बढ़ती है.

2. सौफ आखों के लिए भी फ़ायदेमंद है. सौंफ का नियमित सेवन दृष्टि को तेज करता है. 5-6 ग्राम सौंफ रोज लेने से लीवर और आंखों की ज्योति ठीक रहती है. आप चाहें तो इसे मिश्री के साथ भी ले सकते हैं.

3. सौंफ के इस्तेमाल से त्वचा में चमक आती है. रक्तप्रवाह शुद्ध और विकार रहित होता है. आपने साफी जैसे तमाम रक्त शुद्धिकरण वाले टॉनिक के बारे में सुना होगा. साफी ता मूल यौगिक सौंफ ही है.

4. अगर आप चाहते हैं कि आपका कोलेस्ट्रॉल स्तर न बढ़े तो खाने के लगभग 30 मिनट बाद एक चम्मच सौंफ खा लें. सौंफ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखती है.

5. साधारण रूप से सौफ को माउथ फ्रेशनर की तरह ही यूज किया जाता है. अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो नियमित रूप से दिन में तीन से चार बार आधा चम्मच सौंफ चबाएं. ऐसा करने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाएगी.

6. अगर आपके पीरियड्स अनियमित है तो आप सौंफ का सेवन कर सकती हैं. गुड़ के साथ इसके सेवन से फायदा होगा. सौंफ के सेवन से रक्तप्रवाह में आ रही तमाम दिक्कतें दूर रोती हैं.

7. एक चम्मच सौंफ को एक कप पानी में उबलने दें और 20 मिनट तक इसे ठंडा होने दें. इससे शिशु के कॉलिक का उपचार होने में मदद मिलती है. शिशु को एक या दो चम्मच से ज्यादा यह घोल नहीं देना चाहिए.

Related Post

कोरोना वारियर्स 

कोरोना वारियर्स  महिला पुलिस शारदा तिवारी के नेक काम की गूंज सात समंदर पार पहुंची

Posted by - May 19, 2020 0
हरदा। मध्यप्रदेश के हरदा जिला मुख्यालय पर एक महिला पुलिस आरक्षक की उत्कृष्ट समाज सेवा से अभिभूत होकर अमेरिका में…
यूपीएसईई -2020

लॉकडाउन : यूपीएसईई -2020 की ऑनलाइन आवेदन तिथि छह अप्रैल तक बढ़ाई

Posted by - March 31, 2020 0
  लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में राज्य प्रवेश परीक्षा…