Skill Development

कौशल विकास के साथ ही आर्थिक रूप से भी सशक्त होंगे उप्र के युवा

82 0

लखनऊ। योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश के युवाओं के कौशल (Skill Development)  को निखारने के साथ ही उनके लिए रोजगार की व्यवस्था करने और प्रशिक्षण के दौरान उनके आर्थिक सशक्तीकरण की ओर बढ़ रही है। हाल ही में योगी सरकार (Yogi Government) ने एचसीएल टेक्नोलॉजी के साथ एक एमओयू किया है।

इस एमओयू के तहत एचसीएल न सिर्फ प्रदेश के युवाओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षित करेगा, बल्कि उन्हें इंटर्नशिप के दौरान छह माह तक प्रतिमाह 10 हजार रुपये स्टाइपेंड भी प्रदान करेगा। प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को स्नातक पूर्ण होने के बाद दो साल के लिए एचसीएल में नियोजित किया जाएगा, जिसकी सफलता के बाद उनकी नौकरी पू्र्णकालिक हो सकेगी। एमओयू के बाद उत्तर प्रदेश स्किल डेवलपमेंट मिशन (यूपीएसडीएम) ने एचसीएल के साथ हुए एमओयू की रूपरेखा और प्रावधानों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  के समक्ष प्रस्तुत किया है। मुख्यमंत्री की ओर से कुछ निर्देश दिए गए हैं जिन्हें इसमें शामिल करने के बाद इस कार्यक्रम में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

उल्लेखनीय है कि टेकबी, एचसीएल-ट्रेनिंग एंड स्टाफिंग सर्विसेज का अपना कार्यक्रम है। इसके तहत आईटी सेवाओं और एसोसिएट जॉब भूमिकाओं में 12वीं कक्षा के छात्रों को 12 महीने के प्रशिक्षण से गुजरकर एचसीएल के साथ नौकरियों में प्रवेश के लिए अवसर प्रदान किया जाता है। प्रदेश सरकार के साथ एचसीएल टेक्नोलॉजी का यह एमओयू गैर वित्तीय है, जिसकी समय सीमा 2025 तक होगी।

यूपी स्किल डेवलपमेंट मिशन (Skill Development Mission) के डिप्टी डायरेक्टर राजीव यादव के अनुसार प्रस्तुति के दौरान कुछ प्रमुख बिंदुओं पर विचार-विमर्श हुआ है। कुछ निर्देश दिए गए हैं, जिन्हें एचसीएल के बोर्ड में रखा जाएगा। उनकी सहमित बनने के बाद इसे रूपरेखा में शामिल कर लिया जाएगा और जल्द ही इस कार्यक्रम में प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत कर दी जाएगी। प्रदेश सरकार और एचसीएल टेक्नोलॉजी के बीच हुए इस एमओयू का उद्देश्य एचसीएलटीएसएस के टेकबी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को सुविधा प्रदान करना है।

टेकबी प्रोग्राम में ये होगा खास

– आईटी, जीआईटी और एसटी रोल्स के लिए सभी उम्मीदवारों का 12वीं में गणित या व्यापार गणित विषय अनिवार्य है।

-2020-21 और 2021-22 में यूपी बोर्ड और सीबीएसई व आईएससी बोर्ड से 12वीं पास छात्रों के लिए आईटी में प्रवेश के लिए ओवरआल 60 प्रतिशत अंक और गणित या व्यापार गणित में भी 60 प्रतिशत अंक अनिवार्य होंगे।

– जीआईटी में प्रवेश के लिए सभी बोर्ड के छात्रों का ओवरआल 60 प्रतिशत अंक और गणित या व्यापार गणित में 50 से 59 प्रतिशत के बीच अंक होना अनिवार्य होगा।

धर्म-जाति नहीं, जूर्म की दुनिया के बेताज बादशाह यूपी पुलिस की रडार पर

-इसी तरह, एसडी में प्रवेश के लिए सभी बोर्ड के छात्रों का ओवरआल अंक प्रतिशत 60 प्रतिशत और गणित या व्यापार गणित में 42.5 प्रतिशत से अधिक अंक होना अनिवार्य है।

हाइब्रिड ट्रेनिंग प्रोग्राम का भी प्रस्ताव

कॉमन कॉस्ट नॉर्म की बात करें तो उत्तर प्रदेश स्किल डेवलपमेंट मिशन (यूपीएसडीएम) अपने ट्रेनिंग पार्टनर्स को एनसीवीईटी द्वारा मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण के लिए 49 से 50 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से राशि का भुगतान करता है। यदि यूपीएसडीएम के माध्यम से 06 माह के प्रशिक्षण पर खर्च को जोड़ें तो 800 घंटों के लिए 49 रुपये प्रति घंटे की दर से कुल लागत 39,200 रुपये आती है। वहीं एचसीएल टेकबी प्रोग्राम के अंतर्गत इंटर्नशिप के दौरान उम्मीदवार को 06 माह तक 10 हजार यानी कुल 60 हजार रुपये प्रदान करेगा। इसके अलावा एचसीएल की ओर से उम्मीदवारों को प्लेसमेंट का भी अवसर मिलेगा। यही नहीं, एचसीएल की ओर से 06 माह के ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम जो हाईब्रिड ट्रेनिंग प्रोग्राम (ऑनलाइन और ऑफलाइन) भी हो सकता है, का भी प्रस्ताव दिया गया है।

Related Post

भाजपा सांसद कौशल किशोर के पुत्र आयुष ने कुछ लोगों को फंसाने के लिए रचा था षडयंत्र

Posted by - March 4, 2021 0
मोहनलालगंज सीट से भाजपा सांसद कौशल किशोर के पुत्र आयुष ने चार लोगों को षडयंत्र के तहत फंसाने के लिए…
राजधानी में एक दर्जन के खिलाफ गुण्डा एक्ट की कार्रवाई

राजधानी में एक दर्जन के खिलाफ गुण्डा एक्ट की कार्रवाई

Posted by - March 1, 2021 0
राजधानी की आशियाना और मोहनलालगंज पुलिस ने विशेष अभियान चलाकर अपराधिक गतिविधियों में लिप्त एक दर्जन से अधिक आरोपितों के…
cm yogi

बलिदानियों की याद में रोशनी से नहाया गोरखनाथ मंदिर, सीएम योगी ने दीया जलाकर दी श्रद्धांजलि

Posted by - November 13, 2023 0
गोरखपुर। दीपावली (Diwali) के अगले दिन सोमवार को बलिदानियों की याद में गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Mandir) रोशनी से नहा उठा।…