AK Sharma

पर्यावरण संतुलन व जीवन बचाने के लिए पौधों का रोपण एवं संरक्षण आवश्यक: एके शर्मा

85 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) मुख्यमंत्री योगी के निर्देश पर 22 जुलाई को वृहद वृक्षारोपण अभियान-2023 (Plantation-2023) में आगरा एवं मथुरा जनपद में जाकर वृक्षारोपण कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। इस दौरान आगरा जनपद के प्रभारी मंत्री के रूप में ताज नगरी फेज-2, जोनल पार्क के मुख्य द्वार के सामने चिन्हित भूमि पर पौधरोपण करेंगे। इसके साथ ही जनपद के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी स्वयं भी पौधरोपण करेंगे। सभी विद्यालयों, कॉलेजों के बच्चों को इस अभियान से जोड़ा जायेगा और उनके माध्यम से भी पौधरोपण कराया जायेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में हर ग्राम पंचायत तथा सभी नगर पालिका एवं नगर पंचायत क्षेत्रों में भी पौधरोपण किया जायेगा। वृक्षारोपण अभियान-2023 (Plantation-2023) में प्रदेशभर में 35 करोड़ पौधरोपण के सापेक्ष आगरा में 50 लाख एवं मथुरा में 35 लाख पौधरोपण किया जायेगा।

नगर विकास मंत्री  (AK Sharma) ने सभी निकाय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वृक्षारोपण अभियान के दौरान अधिकारी अपने निकायांे में लक्ष्य के अनुरूप पौधरोपण कराएं एवं पौधों के संरक्षण व देखभाल भी अवश्य करें, जिससे कि निकायों को हरा-भरा बनाया जा सके। इस बार सभी निकायों में 35 लाख पौधे रोपित किये जाने हैं। इसके लिए स्थान का चिन्हांकन और गड्ढा खुदाई कार्य को समय से पूर्ण कर लें, जिससे कि निर्धारित तिथियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने  (AK Sharma) कहा कि अपने निकाय के नवनिर्वाचित जन-प्रतिनिधियों, विधायकों, गणमान्य एवं वरिष्ठ नागरिकों, शहीदों के परिवारों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों एवं स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारियों को भी कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के लिए बुलाया जाय।

उन्होंने  (AK Sharma) निकायों के सभी जन-प्रतिनिधियों एवं विधायकों से भी अपील की है कि इस दौरान वे स्वयं भी अपने-अपने निकाय के क्षेत्रों में पौधरोपण कार्यक्रम का नेतृत्व करें और क्षेत्र के निवासियों को अधिक से अधिक पौधरोपण करने एवं इनके संरक्षण के लिए प्रेरित भी करें

उन्होंने प्रदेशवासियों से भी अपील की है कि वृक्षारोपण अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और अपने आस-पास के क्षेत्रों में पौधरोपण अवश्य करें। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संतुलन व जीवन बचाने के लिए पौधों का रोपण एवं संरक्षण आवश्यक है। पौधों को रोपित करने साथ ही उनकी सुरक्षा का भी ख्याल रखा जाये। इस बार का वृक्षारोपण कार्यक्रम ‘‘पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओं’’ थीम पर किया जा रहा है।

नगर विकास मंत्री  (AK Sharma) ने वन महोत्सव को उत्सव की तरह मनाने का आह्वान किया और कहा कि जनसहभागिता के द्वारा ही किसी भी अभियान को सफल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हरितिमा एप को डाउनलोड कर जो भी पौधारोपण कराएं उसका जियो टैग कराएं।

Related Post

PM Modi

टनल में फंसे श्रमिकों को लेकर पीएम मोदी बेहद संवेदनशील, सीएम धामी से ले रहे है अपडेट

Posted by - November 24, 2023 0
देहरादून/उत्तरकाशी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) उत्तरकाशी सिलक्यारा टनल (Uttarkashi Tunnel) में फंसे श्रमिकों के स्वास्थ्य को लेकर भी बेहद…

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: सरकार बनने पर 24 घंटे में कर्ज माफ़ करेगी कांग्रेस

Posted by - October 11, 2019 0
नई दिल्ली। हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार यानी आज अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है।…