AK Sharma

ए0के0 शर्मा ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक मुक्त प्रदेश बनाने के प्रयासों की समीक्षा

58 0

लखनऊ: प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश को सिंगल यूज प्लास्टिक व पॉलीथिन और इससे बने अन्य प्रतिबंधित उत्पादों से मुक्त बनाने के लिए लोग अपना सार्थक योगदान दें, जिससे स्वयं के जीवन के साथ-साथ पर्यावरण प्रदूषण, जीव-जन्तुओं तथा वनस्पतियों को बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस कार्य को नागरिकों के सहयोग के बिना पूरा नहीं किया जा सकता। इसलिए संबंधित विभागों के अधिकारी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए अपने क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों के सहयोग से जन जागरूकता के माध्यम से इस मुहिम में अधिक से अधिक जन भागीदारी सुनिश्चित कराएं।

नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा आज अपने कार्यालय कक्ष में नगरीय निकायों के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर प्लास्टिक मुक्त प्रदेश बनाने के प्रयासों की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने निर्देशित किया कि मा0 प्रधानमंत्री जी के निर्देशानुसार भारत सरकार ने 01 जुलाई, 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है,जिसको धरातल पर उतारने के लिए सभी अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों का दौरा करें और लोगों का सहयोग लेकर इसे रोकने की कोशिश करें। उन्होंने कहा कि जहां भी आवश्यक हो कठोरतम कार्रवाई भी की जाए और साफ संदेश दिया जाए कि सिंगल यूज प्लास्टिक का अब और प्रयोग नहीं किया जा सकेगा।

ए0के0शर्मा ने कहा कि लोगों को बताना पड़ेगा कि इसका प्रयोग करना हमारी समूची प्रकृति व जीवन के लिए कितना हानिकारक है। लोग जब पूरी तरह से जागरूक होंगे, तभी इसको हाथ लगाना बंद करेंगे। इसके लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी बनती है कि वे निरंतर प्रयास करते रहें और सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त प्रदेश बनाने की त्।ब्म् अभीयान को आगे भी जारी रखें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्लास्टिक खतरे को भांप कर ही वर्ष 2019 में इस पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के आ जाने से इस अभियान को गति नहीं मिल सकी, जिससे यह मुशीबत भी गंभीर होती चली गई, लेकिन अब समय आ गया है कि हम सब मिलकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपील को जन जन तक पहुंचा कर, इस पर पूर्ण प्रतिबंध लगाएं और प्रदेश सरकार की मंशानुरूप प्रदेश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त कराए।

राजधानी में पूरे सप्ताह मनाई जाएगी स्व. अटल जी की पुण्यतिथि

उन्होंने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रति जनता का सहयोग प्राप्त करने तथा इसके दुष्प्रभावों के प्रति जन जागरूकता के लिए योगी सरकार ने 29 जून से 03 जुलाई, 2022 तक पूरे प्रदेश में 05 दिवसीय RACE अभियान चलाया गया और इस दौरान आमजन के सहयोग से 05 हजार क्विंटल से अधिक प्लास्टिक इकट्ठा कर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के माध्यम से निस्तारण कराया गया। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार के धैर्य व सहयोग की जरूरत है और जमीन पर उतर कर कार्य करने से बड़े से बड़े मुश्किल कार्य को भी आसानी से पूरा किया जा सकता है।

Motor Floater Policy: हर गाड़ियों पर बीमा पॉलिसी की टेंशन खत्म

Related Post

Suresh Khanna

किसानों, युवाओं और महिलाओं के विकास में मील का पत्थर साबित होगा बजट : सुरेश खन्ना

Posted by - February 1, 2022 0
लखनऊ। संसदीय कार्य मंत्री और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) ने केंद्रीय बजट (Budget) पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा…