AK Sharma

एके शर्मा ने पूर्वांचल डिस्कॉम के विद्युत कार्यों की समीक्षा की

67 0

लखनऊ/वाराणसी। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने शनिवार को वाराणसी पहुंचकर पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के कार्यों की समीक्षा की और डिस्कॉम के अधिकारियों से योजनाओं व कार्यक्रमों की प्रगति जानी। उन्होंने विद्युत उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने और उनकी समस्याओं का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। साथ ही विद्युत व्यवधानों को दूर करने के लिए कार्य योजना बनाने तथा वाराणसी को हर हाल में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति मिले इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण मंदिरों और पौराणिक स्थानों में भी निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित किए जाए, जिससे यहां आने वालों को कोई समस्या न हो।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma)  ने बेहतर विद्युत् आपूर्ति के लिए विद्युत व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिए। इसके लिए जर्जर तार व पोल को बदलने, ट्रांसफार्मर के लोड एवं गुणवत्ता की जांच करने को भी कहा। ट्रांसफार्मर विद्युत व्यवस्था के वाहक हैं, इनके रखरखाव पर विशेष ध्यान दे। आने वाले समय में उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की समस्या न हो, सभी तैयारियां अभी से पूरी कर ली जाए। उन्होंने विद्युत चोरी रोकने पर भी बल दिया और कहा कि इसके लिए सघन चेकिंग अभियान चलाया जाए। बरसात में ट्रांसफार्मर, पोल एव झूलते तारों में अक्सर करंट उतरने से लोगों की जान को खतरा बन जाता है। इसके लिए लोगों को जागरूक भी किया जाए और करंट उतरने के कारणों की भी जांच की जाए।

उन्होंने (AK Sharma) कहा कि उपभोक्ताओं को समय पर सही बिल दिया जाए तथा बड़े बकायेदारों से वसूली के लिए उनसे संपर्क करने तथा जरूरत पड़ने पर देर रात में भी उन्हें फोन किया जाय। कहा कि राजस्व वसूली बढ़ाई जाए, विद्युत आपूर्ति के सापेक्ष राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास किया जाए। लाइन लास को कम करें और अनावश्यक बिजली कटौती से बचें। अनुरक्षण कार्यों के लिए कटौती का एक निर्धारित शेड्यूल बनाएं। लाइन ठीक करने के लिए लिए गए शटडाउन की पूर्ण जिम्मेदारी तय की जाए, जिससे कि कोई भी कार्मिक विद्युत दुर्घटना का शिकार न हो।

कॉल सेंटर की व्यवस्था को बेहतर ढंग से करें संचालित: एके शर्मा

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों के फोन कॉल को अवश्य रिसीव करें और उनकी समस्याओं को सुनकर त्वरित निस्तारण कराएं तथा उनके सुझाव पर अमल भी करें। जांच के नाम पर उपभोक्ताओ के साथ किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने (AK Sharma) विभागीय योजनाओं के कार्यों में तेजी लाने को कहा, जिससे कि शीघ्र ही उपभोक्ताओं को इनका लाभ मिल सके। कहा कि बिजली व्यक्ति के प्रगति एवं विकास का मुख्य स्रोत बन चुकी है, अब बिजली के बगैर किसी को भी एक पल रहना मुश्किल हो रहा है, सब कुछ बिजली पर निर्भर हो गया है, इसलिए विद्युत् आपूर्ति में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बैठक में प्रबंध निदेशक शंभू कुमार, निदेशक (वित्त) एस.के. जाडिया, निदेशक (वाणिज्य,कार्मिक एवं प्रशासन) राजेंद्र प्रसाद, मुख्य अभियंता अनूप कुमार वर्मा व नरेश कुमार, अधीक्षण अभियंता अनिल वर्मा, जे.एस. पांडेय, विजय राज सिंह आदि अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

AK Sharma

अधिकारी पूरी संवेदना के साथ शिकायतों का करें निस्तारण: एके शर्मा

Posted by - August 8, 2022 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने ‘सम्भव’ पोर्टल की व्यवस्थानुसार मंगलवार को सभी नगर…