AK Sharma

विकसित भारत संकल्प यात्रा ऐसा समागम है, जो योजनाओं का लाभ लेने के लिए करता है प्रेरित: एके शर्मा

88 0

बाराबंकी/लखनऊ। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) बुधवार को बाराबंकी जनपद की विधानसभा- 270 दरियाबाद की ग्राम पंचायत हथौदा, विकास खण्ड बनीकोडर पहुंचकर वहां पर आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। उन्होंने हजारों व्यक्तियों और कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में तथा कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्रदेश के राज्यमंत्री सतीश चन्द्र शर्मा (AK Sharma) विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मोदी की गारंटी वाली गाड़ी में लगी स्क्रीन में देश के विभिन्न भागों से आये सामान्य व्यक्तियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लाभार्थियों से की गई वार्तालाप एवं उनके प्रेरक उद्बोधन को सुना।

कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित करते हुए अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित किया। उन्होंने सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी उपस्थित लोगों को दी।

एके शर्मा (AK Sharma) ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के आम लोगों से बात करने पर प्रधानमंत्री मोदी को देश की नब्ज का पता चलता है। देश के किसानों, व्यापारियों, युवाओं, माताओं-बहनों व आम लोंगो को क्या समस्यायें हैं। किसके पास मकान है, किसके पास रोज़गारी है, यह सब पता चलता है। मोदी की गारंटी वाली गाड़ी के माध्यम से जिन लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ अभी तक नहीं मिला, उन्हें इन योजनाओं का लाभ दिलाना है। आज संकल्प यात्रा में बहुत से पात्र लोगों को लाभ मिला। कार्यक्रम में सभी सरकारी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे, पात्रों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए इससे अच्छा मंच अभी तक नहीं सृजित हुआ।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों और विजन से मोदी की गारंटी वाली गाड़ी पूरे देश में घूम रही है, इसके माध्यम से सरकारी अधिकारी सीधे गरीब जनता से जुड़ता है और उन्हें योजनाओं का लाभ देता है। उन्होंने कहा कि अभी एक व्यक्ति जिसे मकान की जरूरत थी, मिला मैंने उसे सम्बंधित अधिकारी से मिलाया और उसे लाभ मिला। उन्होंने योजनाओं का लाभ पाये व्यक्तियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित करने को कहा और जिन्हें अभी तक लाभ नहीं मिला, इससे उन्हें भी प्रेरणा मिले। कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा ऐसा समागम है, जो योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित करता है, संकल्प यात्रा में बिना किसी भेदभाव व पक्षपात के सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी के विकसित भारत बनाने का जो संकल्प है, उसका यही उद्देश्य है कि एक-एक व्यक्ति के पास सभी जरूरी चीज हों।

कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का यही विकसित भारत का संकल्प है। भारत को समृद्ध, सुंदर, विकसित बनाने की यह पहली कड़ी है। जब तक आम आदमी का विकास नहीं होगा, विकसित भारत नहीं बनेगा। इसलिए वर्ष 2047 तक आजादी के 100वें वर्ष में भारत दुनिया का सबसे विकसित देश हो, इसकी शुरुआत मोदी जी ने कर दी है। प्रधानमंत्री मोदी का यह ध्येय है कि नींव मजबूत होगी तो इमारत भी बुलंद बनेगी। इसीलिए समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति को विकास से जोड़ा जा रहा। जो कार्य 70 वर्षों में नहीं हुआ वह हो रहा है। प्रधानमंत्री जी ने 10 वर्षों के शासन में देश के लिए बहुत कुछ किया। आगे देश को और मजबूती की ओर ले जाया जाय, इसके लिए मोदी जी के हाथों को मजबूत करना है, जो कार्य 70 वर्षों से नहीं हुआ उसकी गारंटी लेकर मोदी की गारंटी वाली गाड़ी चल रही है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित जन समूह को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प दिलाने के लिए शपथ भी दिलाई तथा योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का निरीक्षण भी किया।

एके शर्मा ने नागरिकों से खुले में सोने वालों को रैनबसेरा पहुंचाने की अपील की

कार्यक्रम में राज्यमंत्री सतीश चन्द्र शर्मा (AK Sharma) ने अपने स्वागत सम्बोधन में मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) द्वारा उनके अपने दोनों विभागों में किये जा रहे नवाचार, नीतियों एवं कार्यक्रमों को जन- जन तक पहुंचाने के लिए प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि ऊर्जा मंत्री के प्रयासों से दरियाबाद में 200 से अधिक ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि हुई, जिससे क्षेत्र की जनता में खुशी का माहौल है। ऊर्जा मंत्री द्वारा लायी गयी ओटीएस योजना से अभी तक 40 लाख से ज्यादा लोगों को अपने बकाये के बिलों के अधिभार पर छूट का लाभ मिला। पूरे देश में पहली बार किसी राज्य ने विद्युत चोरी व अपराधिक मामलों में फंसे व्यक्तियों को भी ओटीएस में लाभ दिया और अभी तक 76 हजार से ज्यादा लोगों ने इसका लाभ लेकर अपनी समस्याओं का समाधान कराया।

कार्यक्रम में मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों में स्वामी भेदान्ता द्वैतधन, शिव कैलाश, नन्द किशोर, गीता देवी, राम गनेश, राम सरन को प्रमाण दिया गया। मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत स्वामी भेदान्ता द्वैतधन, शिव कैलाश, राम गनेश को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों में भगवान, मालती, बुद्धिराम तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों में मथुरा, राम को चाबी दी गयी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों में मनीषा, सुषमा देवी, श्यामा को गैस-सिलेंडर व चूल्हा प्रदान किया गया। कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों द्वारा प्रस्तुत किये गये सरस्वती वंदना, स्वागत गीत, नमो-नमो नृत्य, जलवा-जलवा नृत्य, देश रंगीला नृत्य व सौगंध मुझे इस मिट्टी के नृत्य आदि प्रस्तुतियों की मंत्री जी द्वारा प्रशंसा की गयी।

कार्यक्रम में क्षेत्र के सांसद प्रतिनिधि, युवा मोर्चा के अध्यक्ष मधुकर तिवारी, बूथ अध्यक्ष शशांक शुक्ला, अखिलेश सिंह, वीर बहादुर, ब्लाक प्रमुख, ग्राम सचिव, गांवों के प्रधान सहित हजारों की संख्या में कार्यकर्ता और क्षेत्रीय लोग उपस्थित रहे।

Related Post

Param Bir Singh, Anil Deshmukh

महाराष्ट्र में ‘लेटर बम’ से हडकंप : परमबीर का CM को लेटर, गृह मंत्री पर 100 करोड़ वसूली के आरोप

Posted by - March 21, 2021 0
मुंबई । मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह (Parambir Singh) ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को चिट्ठी लिखकर अनिल देशमुख…