AK Sharma

एके शर्मा ने मऊ दुर्घटना में मृतकों के परिजनों से मिलकर व्यक्त की संवेदना

75 0

मऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  शनिवार को अपरान्ह 02ः30 बजे मऊ जनपद के अस्पतालों में पहुंचकर दुर्घटना में घायल लोगों से मुलाकात की और घायलों को बेहतर इलाज हेतु सीएमएस एवं जिला प्रशासन को निर्देशित किया। उन्होंने दुर्घटना में मृतकों के परिजनों से मिलकर गहरी संवेदनाएं व्यक्त की और मृतकों की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। उन्होंने घटना स्थल का स्थलीय निरीक्षण भी किया तथा वहाँ की जर्जर दीवार को सुधारने तथा दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए, जिससे भविष्य में ऐसी दुर्घटनाओं की संभावना न रहे।  ए.के. शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि ऐसी विषम परिस्थिति में सरकार पीड़ित परिजनों के साथ है। सरकार के साथ ही समाज की भागीदारी से भी पीड़ितों की हर संभव मदद की जाएगी। प्रदेश सरकार इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना को लेकर बेहद संवेदनशील है।

एके शर्मा (AK Sharma)  ने बताया कि मऊ की घोसी कोतवाली क्षेत्र के मदापुर समसपुर में खाली प्लॉट की दीवार गिरने से 06 महिलाओं और 02 बच्चों की आकस्मिक मौत हो गई और 22 लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। जैसा कि घोसी निवासी बृजेश पुत्र हरिहर प्रसाद मद्धेशिया परिवार के घर में बरात जाने से एक दिन पहले महिलाओं द्वारा दीवार के पास ही अपरान्ह 03ः00 बजे पूजा और हल्दी की रस्म पूरी की जा रही थी। हादसे के बाद राहत एवं बचाव कार्य कर सभी घायलों को जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पीजीआई आजमगढ़, जिले के 03 निजी अस्पतालों सदर, फातिमा व प्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

AK Sharma

एके शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि यह बहुत ही दुःखद घटना है, जिसमें महिलाओं और बच्चों की मृत्यु हुई है इसमें ज्यादातर बेहद गरीब परिवारों की महिलाएं शामिल हैं। एक ऐसी गरीब महिला मीरा देवी जो कि दूसरों के घरों में चूल्हा-बर्तन कर अपनी रोजी-रोटी कमाती थी की मौत हुई है। इसी प्रकार चन्दा देवी चौरसिया भी अपना गुजारा भत्ता करती थी, उसका पति और दो बच्चे मानसिक रूप से विक्षिप्त हैं। अब इन घरों में कोई कमाने वाला नहीं है और उसके बच्चे मानसिक रूप से अस्वस्थ हैं। उन्होंने घोसी के लोगों से , जनप्रतिनिधियों से इन गरीब पीड़ित परिवारों की सहायता करने के लिए आगे आने को कहा। मऊ नगरपालिका के अध्यक्ष  मुन्ना गुप्ता को ऐसे गरीबों को मकान का लाभ देने को भी कहा।

एके शर्मा ने मऊ की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में हुई जनहानि पर जताया गहरा शोक

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को 02 लाख रुपये, घायलों को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी है तथा सभी घायलों को बेहतर व मुफ्त चिकित्सा के निर्देश दिए हैं। प्रदेश सरकार के साथ लोग भी पीड़ितों की मदद के लिए आगे आयें, इसके लिए उन्होंने स्वयं भी 11 हजार रुपये, जिला पंचायत अध्यक्ष मनोज राय ने 11 हजार रुपये, पूर्व मंत्री उत्पल राय ने 5100, पूर्व जिला अध्यक्ष ने 5100 रुपये की त्वरित मदद की।

AK Sharma

उन्होंने प्रकाश अस्पताल में भर्ती घायलों में से एक व्यक्ति हरिओम के ज्यादा गम्भीर होने पर बीएचयू के ट्रॉमा सेन्टर के डॉक्टर सौरभ सिंह से बात कर शीघ्र वाराणसी भिजवाया। सदर अस्पताल में भर्ती घायलों की स्थिति खतरे से बाहर होने तथा बेहतर इलाज मिलने से उन्होंने संतोष व्यक्त किया। उन्होंने ताड़ियावं में बन रहे 100 बेड के अस्पताल की व्यवस्था को सुधारने के लिए जिलाधिकारी को निर्देश दिए। कोरोनाकाल में उन्होंने इसी अस्पताल में आक्सीजन प्लाण्ट लगवाया था। जिला अस्पताल में भर्ती घायल महिला को भी बीएचयू वाराणसी रेफर करवाया। उन्होंने कहा कि यहाँ के अस्पतालों की चिकित्सा व्यवस्था बेहतर है, जो भी कमियां होंगी उसके लिए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एवं जिला प्रशासन को निर्देशित किया गया है। ईश्वर से भी प्रार्थना है कि शीघ्र ही सभी घायल स्वस्थ होकर अपने घर पहुँचे।

AK Sharma

घटना के लिए जिम्मेदार तसौवर हसन एवं ग्यासुद्दीन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। क्योंकि प्लाट की चहारदीवारी के पास ही तसौवर हसन की मौरम, बालू एवं गिट्टी रखी हुई थी और बगल में ग्यासुद्दीन के मकान का निर्माण कार्य चल रहा था। तसौवर हसन को जर्जर चहारदीवारी की मरम्मत कराने तथा बालू, मौरम व गिट्टी को वहाँ से हटाने के लिए नगरपालिका व लोगों द्वारा कई बार कहा गया था, लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया गया तथा इनकी लापरवाही से ही वहाँ पर इतनी बड़ी दुर्घटना हो गई।

Related Post

yogi

-#VisionaryYogi का प्रयोग कर यूजर्स ने इन्वेस्टमेंट के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए की मुख्यमंत्री योगी की तारीफ

Posted by - November 22, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार (CM Yogi) को जब नई दिल्ली के सुषमा स्वराज भवन में उत्तर…

कांग्रेस ने की प्रियंका को रिहा करने की मांग, कल पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन करेगी पार्टी

Posted by - October 4, 2021 0
नई दिल्ली। कांग्रेस ने सोमवार को लखीमपुर खीरी हिंसा के खिलाफ एक राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है। कांग्रेस…
Ramlala

सूर्य की किरणों ने किया श्रीरामलला का ‘महामस्तकाभिषेक’, हर्षित हुई अयोध्या

Posted by - April 17, 2024 0
अयोध्या । प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली रामनवमी पर दिव्य-भव्य मंदिर में ऊपरी तल से भूतल तक दर्पण दर्पण घूमती…

मुख्यमंत्री ने गार्बेज फैक्टरी का किया निरीक्षण

Posted by - August 27, 2022 0
गाजियाबाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शनिवार को सिद्धार्थ व विहार आवास योजना में निर्माणाधीन भवनों व नन्दग्राम में…