AK Sharma

एके शर्मा ने सौर ऊर्जा से संचालित स्मार्ट बस स्टेशन का किया शुभारंभ

90 0

वाराणसी। प्रदेश के नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने सोमवार को वाराणसी के पहले स्मार्ट बस स्टेशन को आमजन के लिए समर्पित कर दिया। स्मार्ट बस स्टेशन का शुभारंभ कर नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने बताया कि इसका सुझाव वाराणसी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वयं दिया था। प्रधानमंत्री के सुझाव पर नगर विकास विभाग ने लगभग 4 महीने में ही इस कार्य को पूर्ण कर लिया। इसके लिए मंत्री ने विभागीय अफसरों को बधाई भी दी।

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड द्वारा सीएसआर पहल के तहत यह कार्य हुआ है। इस प्रयास से न सिर्फ वाराणसी में परिवहन का बुनियादी ढांचा मजबूत होगा, बल्कि स्मार्ट मोबिलिटी को भी बढ़ावा मिलेगा, जो प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आधुनिक स्मार्ट सिटी बनाने के प्रयासों को और अधिक मजबूत बनाएगा।

AK Sharma

खास बात यह है कि यह स्मार्ट स्टेशन सौर ऊर्जा से संचालित होगा और निर्माण में प्रयुक्त समस्त सामग्री रिसाइकिल कर उपयोग में लाई गई हैं। प्रयुक्त टाइल्स भी रिसाइकिल सामग्री से निर्मित हैं।

इस स्मार्ट बस शेल्टर में चार्जिंग की सुविधा भी होगी और सुरक्षा के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे एलईडी लाइट भी लगाई गई है। जन जागरूकता के लिए डिस्प्ले बोर्ड पर समय-समय पर साफ-सफाई से संबंधित सूचनाएं भी प्रदर्शित की जायेंगी। नगर विकास मंत्री ने बताया कि यह कदम स्वच्छ भारत की तरफ एक प्रयास है। मंत्री ने बताया कि वाराणसी नगर निगम द्वारा भविष्य में भी ऐसे प्रोजेक्ट लिए जाएंगे।

Related Post

एक लोकतांत्रिक देश में विभिन्न विचारों को स्वीकार करना और समझना बेहद जरूरी- सचिन पायलट

Posted by - August 14, 2021 0
राजस्थान के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट का कहना है कि विभिन्न विचारों को स्वीकार करने, सुनने और समझने के लोकतांत्रिक…
CM Yogi

सीएम योगी ‘पृथ्वीराज’ की तरह ही लोकभवन ऑडीटोरियम में फिल्म ‘मेजर’ भी देखेंगे

Posted by - June 22, 2022 0
लखनऊ: मुंबई हमले में आतंकवादियों से मुतभेड़ के दौरान शहीद हुए मेजर संदीप उन्नीकृष्णन पर बनने वाली फिल्म “मेजर” (Major)…
Shyama Charan Gupta

पूर्व सांसद श्यामाचरण गुप्ता का निधन, कोरोना संक्रमित होने के बाद अस्पताल में थे भर्ती

Posted by - April 10, 2021 0
नई दिल्ली। प्रयागराज के उद्योगपति व पूर्व सांसद श्यामाचरण गुप्ता (Shyama Charan Gupta) का शुक्रवार की रात को निधन हो…