AK Sharma

नगर विकास मंत्री ने छठ घाटों का किया निरीक्षण, पूजा स्थलों पर कर की गयी व्यवस्थाओं की सराहना

96 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) के साथ सचिव, नगर विकास  अजय कुमार शुक्ला जी ने आज शुक्रवार सायं 06:30 बजे लखनऊ में गोमती नदी किनारे स्थित लक्ष्मण मेला स्थल एवं कुड़िया घाट में छठ पूजा के लिए की जा रही तैयारियों एवं व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि छठ पर्व पर शहर के विभिन्न घाटों पर पूजा की जाती है, वहीं राजधानी के इस प्रख्यात स्थान पर छठ पूजा पर जमावड़ा लगता है। विगत वर्षा की भाँति नगर निगम लखनऊ द्वारा विभिन्न आवश्यक व्यवस्थायें जैसे कि घाट की साफ-सफाई, घाट की सीढ़ियों आदि की मरम्मत एवं अस्थायी सीढ़ियों की व्यवस्था, कूड़े का उठान, चूने का छिड़काव, सेनिटाईजेशन, एंटीलार्वा, फॉगिंग, पेयजल की व्यवस्था, टूटे स्थानों/रेलिंग की मरम्मत, प्रकाश व्यवस्था इत्यादि व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायी जा रही है। फॉगिंग कराई जा रही है, जिससे मच्छरों से छुटकारा पाया जा सके। मंत्री  शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि आप देख सकते होंगे कि पूरा घाट साफ-सुथरा है, पानी भी स्वच्छ दिख रहा है और साथ ही विद्युत लाइट की भी व्यवस्था कि गयी है। मंत्री  शर्मा (AK Sharma)  ने मौजूद नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि छठ पूजा के दौरान श्रद्धालुओं एवं आमजन मानस को किसी भी प्रकार की समस्या न हो, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए।

AK Sharma

मंत्री (AK Sharma) द्वारा पूजा स्थल पर नगर निगम द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं की सराहना की गयी तथा विशेष सफाई एवं उच्च कोटि की प्रकाश व्यवस्था बनाये रखने के लिए सम्बन्धित को निर्देश दिये गये। इसके अतिरिक्त पूजा स्थल पर कार्यरत सफाई कर्मियों का उत्साहवर्धन करते हुए पूरे परिश्रम के साथ बेहतर कार्य करते रहने हेतु कहा गया।

उन्होंने पूजा घाटों एवं आसपास की विधवत साफ-सफाई व सौन्दर्यीकरण सुनिश्चित कराने एवं पूजा के दौरान पूजा सामग्री को नदी के जल में प्रवाहित न हो, इसके प्रबंध करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने इसके लिए नदी के अंदर अर्पण कलश स्थापित करने के भी निर्देश दिए।

AK Sharma

नगर विकास मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि छठ पूजा घाटों में श्रद्धालुओं के लिए स्वच्छ पेयजल, कूड़ेदान एवं अन्य आवश्यक सामग्री की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए और लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के थैलों के प्रयोग से बचने के लिए जागरूक भी किया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए घाट के पास ही मोबाइल टॉयलेट एवं पोर्टेबल टायलेट लगाये जाए और इनके सफाई का भी ध्यान रखा जाए साथ ही सामुदायिक शौचालयों को भी निरन्तर साफ-सुथरा रखा जाए।

नगर विकास मंत्री ने क्षेत्र में कार्यरत सफाई कर्मियों से मिलकर उनका उत्साहवर्धन किया

एके शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि प्रदेश सरकार छठ पर्व को स्वच्छ त्योहार के रूप में मना रही है। इस बार की छठ पूजा जीरो वेस्ट छठ पूजा के रूप में होगी। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जायेगा कि पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों और वस्तुओं का प्रयोग करें और किसी भी तरह की प्लास्टिक के बने उत्पाद का प्रयोग न करें। उन्होंने कहा कि इस पर्व में महिला, पुरूष एवं बच्चों की भागीदारी बहुतायत में रहती है। इस दृष्टि से उनकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम स्थानीय पुलिस प्रशासन के सहयोग से मिलकर किये जाए। कोई भी श्रद्धालु व बच्चे नदी के गहरे जल में न जाने पाए, इसके लिए नदी में व्यवस्थित बैरीकेटिंग कराई जाए।

AK Sharma

इस दौरान उन्होंने छठ पूजा स्थलों में उपस्थित सफाई कार्मिकों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि सभी त्योहार एवं पर्व हमारी भारतीय संस्कृति एवं समाज से गहराई से जुड़े हुए हैं। इसमें निरन्तर आपका सहयोग मिल रहा है और साथ ही पुण्य के भी भागीदार बन रहे हैं। महिलाओं की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान दिया गया है। पूरे पर्व के दौरान हमारी टीम सफाई के साथ सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान देगी।

AK Sharma

निरीक्षण के दौरान अपर नगर आयुक्त  अवनीन्द्र कुमार, अपर नगर आयुक्त  ललित कुमार, मुख्य अभियंता (सिविल)  महेश वर्मा, मुख्य अभियंता (आर.आर./ईएम)  मनोज प्रभात, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विजय कुमार व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Post

Ayodhya

रामोत्सव 2024: अयोध्या में ‘जीरो कार्बन एमिशन’ वाली ‘ईवी प्लस’ परिवहन पर योगी सरकार का फोकस

Posted by - January 2, 2024 0
अयोध्या : उत्तर प्रदेश की आध्यात्मिक राजधानी के तौर पर विकसित की जा रही अयोध्या (Ayodhya) को जीरो कार्बन एमिशन…
cm yogi

गुजरात चुनाव में शुक्रवार से रैली करेंगे योगी आदित्यनाथ

Posted by - November 17, 2022 0
लखनऊ। गुजरात के रण में कल (शुक्रवार) से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की एंट्री होगी। प्रधानमंत्री…