AK Sharma

माघ मेला 2024 को महाकुम्भ- 2025 के रिहर्सल के रूप में ले: एके शर्मा

75 0

प्रयागराज। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने शनिवार को मेला प्राधिकरण स्थित आईसीसीसी सभागार में माघ मेला (Magh Mela) एवं आगामी महाकुम्भ-2025 (Mahakumbh) की तैयारियों के सम्बंध में समीक्षा बैठक की। माघ मेला (Magh Mela) की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मा मंत्री ने मकर संक्रान्ति सहित अन्य स्नान पर्वों हेतु की गयी तैयारियों के सम्बंध में बैठक करते हुए उन्होंने अधिकारियों को माघ मेले को सकुशल, सुरक्षित एवं स्वच्छ ढंग से कराये जाने हेतु निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि माघ मेला (Magh Mela) में आने वाले श्रद्धालुओं, स्नानार्थिंयों, कल्पवासियों, साधु-महात्माओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाये। उन्होंने माघ मेला (Magh Mela) क्षेत्र में साफ-सफाई की उत्तम व्यवस्था निरंतर बनाये रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि घाटों पर विशेष व्यवस्थायें सुनिश्चित रहे, जिससे कि स्नानार्थिंयों को स्नान करने में कोई असुविधा न होने पाये।

मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने माघ मेले के आयोजन के बारे में की गयी तैयारियों की जानकारी ली, जिसपर मेलाधिकारी विजय किरन आनन्द के द्वारा प्रेजेंटेशन के माध्यम से मा मंत्री को तैयारियों के बारे में जानकारी दी गयी। मेलाधिकारी ने मेले के प्रमुख स्नान पर्वों की तिथियों की जानकारी, क्षेत्रफल, सेक्टरों की संख्या, घाटों की संख्या व लम्बाई, अनुमानित कल्पवासियों की संख्या, प्रमुख स्नान पर्वों पर आने वाले अनुमानित श्रद्धालुओं की संख्या, भूमि आवंटन, चिकित्सा केन्द्रों, शौचालयों सहित अन्य व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने महाकुम्भ-2025 (Mahakumbh) के आयोजन के दृष्टिगत इस बार माघ मेले में जो नए अभिनव प्रयोग किए जा रहे के बारे में भी विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इस बार वाटर लेजर शो, थिमेटिक गेट्स, फ्लोटिंग जेटी, ड्रोन मानीटरिंग, सैनिटेशन ब्लाक, सोलर लाइट, थिमेटिक लाइट्स सहित अन्य नए प्रयोग माघ मेले में किए जा रहे है। मंत्री के द्वारा माघ मेला (Magh Mela) में पार्किंग व यातायात व्यवस्था के बारे में जानकारी ली गयी। उन्होंने कहा कि पार्किंग स्थल का चिन्हॉकन ऐसे स्थानों पर किया जाये, जो मेला क्षेत्र से दूर न हो, जिससे कि साधु-संतो, कल्पवासियों, श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

नगर विकास मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने माघ मेला (Magh Mela) क्षेत्र में साफ-सफाई की उत्तम व्यवस्था निरंतर बनाये रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि घाटों पर विशेष व्यवस्थायें सुनिश्चित रहे, जिससे कि स्नानार्थिंयों को स्नान करने में कोई असुविधा न होने पाये। उन्होंने गहरें पानी में बैरिकेटिंग लगाये जाने के साथ-साथ गोताखोरों एवं जल पुलिस की भी पर्याप्त मात्रा में तैनाती सुनिश्चित किए जाने के लिए कहा है। बैठक में पूरे मेला क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में साइनेज लगवाये जाने के निर्देश दिए है, जिससे कि मेला क्षेत्र में आने वाले लोगो को मेला में की गयी व्यवस्थाओं के सम्बंध में सही ढंग से जानकारी हो सके। मंत्री शर्मा (AK Sharma) ने ठण्ड के दृष्टिगत पूरे मेला क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में अलाव जलाये जाने तथा श्रद्धालुओं के लिए बनाये गये पण्डालों में पुआल बिछायें जाने की व्यवस्था के साथ-साथ प्रकाश, पानी की भी व्यवस्था समुचित रूप से किए जाने के लिए कहा है।

मंत्री शर्मा (AK Sharma) ने मेला क्षेत्र में सुरक्षा की चुस्त-दूरूस्त व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि मेले में काफी संख्या में श्रद्धालु आएंगे, इसके दृष्टिगत उसी के अनुरूप सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था बनाये रखी जाये। मंत्री ने पाण्टून पुलों एवं नावों का नियमित रूप से अनुश्रवण करते रहने के निर्देश दिए है। मेला क्षेत्र में बनाये गये शौचालयों की नियमित रूप से सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि माघ मेला (Magh Mela) 2024 को महाकुम्भ- 2025 के रिहर्सल के रूप में लेकर कार्य करें।

मंत्री शर्मा (AK Sharma) ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को गंगा में पर्याप्त मात्रा में जल की व्यवस्था, जल की शुद्धता, नदियों में सीधे नाले का गंदा पानी किसी भी हाल में न गिरने पाये, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने माघ मेला (Magh Mela) के आयोजन में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा है। माघ मेले में नदी के कटान व मुख्य स्नान स्थलों व घाटों पर स्वच्छता का विशेष ध्यान देने के लिए कहा है। माघ मेले के दौरान ड्यूटी पर लगाये गये सफाई कर्मिंयों के ठहरने के स्थान पर सभी आवश्यक मूलभूत व्यवस्थायें अच्छे ढंग से कराये जाने के निर्देश दिए है।

महाकुम्भ मेला के दृष्टिगत कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्यों की प्रगति के बारे में जानकारी ली, जिस पर मेलाधिकारी विजय किरण आनन्द के द्वारा बताया गया कि जनपद में बन रहे आरओबी, एयरपोर्ट, डिजिटल लाइब्रेरी, पर्यटन स्थलों का उच्चीकरण व कॉरिडोर बनाना, कल्चर सेंटर, फ्लोटींग रेस्टोरेंट, स्पोटर्स वाटर, कुम्भ के दृष्टिगत यातायात व पार्किंग व्यवस्था, सड़कों का चौड़ीकरण, सुन्दरीकरण व सुदृढ़ीकरण, रिवटर फ्रंट रोड़, रिंग रोड सहित महाकुम्भ के आयोजन के दृष्टिगत कराये जा रहे अन्य विकास कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

ऊर्जा मंत्री शर्मा (AK Sharma) ने पॉवर कारपोरेशन, पीडब्लूडी, जल निगम, नगर निगम, यूपीएसआरटीसी, स्वास्थ्य विभाग, प्रयागराज विकास प्राधिकरण, सिंचाई विभाग, र्प्यटन विभाग, वन विभाग व अन्य विभागों के सम्बंधित अधिकारियों से उनके विभाग के द्वारा महाकुम्भ-2025 (Mahakumbh) से सम्बंधित कराये जा रहे कार्यों के बारे में प्रत्येक अधिकारी से विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होंने प्रत्येक प्रोजेक्ट की प्रगति के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हुए कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिए है।

नगर विकास मंत्री ने निकायों व विकास खंडों को दिया सौगात

ऊन्होंने (AK Sharma)बैठक में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि आप सभी लोग अपने स्वयं की रूचि से पहल कर विभागीय संसाधनों का प्रयोग करते हुए अपने विभाग से सम्बंधित कार्यों को चुस्त-दूरूस्त व प्रजेंटेवल बनाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि शहर के नाले-नालियों की सफाई की विशेष व्यवस्था की जाए, जिससे जो लोग यहां आयें, वे एक स्वच्छता का संदेश लेकर वापस जाये, जिससे शहर की एक अच्छी छवि बन सके। बैठक में महापौर उमेश चन्द्र गणेश केसरवानी, विधायक शहर उत्तरी हर्षवर्धन वाजपेयी, मा विधायक करछना पीयूष रंजन निषाद, महानगर अध्यक्ष राजेन्द्र मिश्रा ने भी अपने-अपने सुझाव दिए।

बैठक के उपरांत मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने मेला क्षेत्र में कराये जा रहे कार्यों का निरीक्षण करते हुए संगम पहुंचकर मां त्रिवेणी की पूजा-अर्चना की तथा माघ मेले के सकुशल सम्पन्न होने की कामना की। इसके उपरांत मा मंत्री ने लेटे हनुमान का दर्शन व पूजन भी किया।

इस अवसर पर महापौर उमेश चन्द्र गणेश केसरवानी, विधायक शहर उत्तरी हर्षवर्धन वाजपेयी, विधायक करछना पीयूष रंजन निषाद, महानगर अध्यक्ष राजेन्द्र मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत, मेलाधिकारी विजय किरण आनन्द, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, पीडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह चौहान, नगर आयुक्त चन्द्र मोहन गर्ग, प्रभारी माघ मेला (Magh Mela) धिकारी दयानन्द प्रसाद, प्रभागीय वनाधिकारी महावीर कौजलगी सहित अन्य सम्बंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Post

PM Vishwakarma scheme

‘पीएम विश्वकर्मा’ के लाभार्थियों का कौशल भी निखारेगी योगी सरकार

Posted by - September 13, 2023 0
लखनऊ। पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजना पीएम विश्वकर्मा (PM Vishwakarma)  को उत्तर प्रदेश में वृहद स्तर पर लागू किए जाने…
यूपी विधानसभा चुनाव 2022

BHU मुस्लिम प्रोफेसर पर माया बोलीं- प्रशासन का ढुलमुल रवैया मामले को दे रहा तूल

Posted by - November 21, 2019 0
लखनऊ। यूपी के बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में संस्कृत पढ़ाने वाले एक मुस्लिम शिक्षक फिरोज खान का लगातार विरोध हो रहा…