AK Sharma

प्रधानमंत्री के विकसित भारत बनाने के संकल्प की दृष्टि से वैश्विक नगर बनाने को बढ़ाना है कदम: एके शर्मा

70 0

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए प्रदेश की नगरीय व्यवस्थापन को भी वैश्विक स्तर का बनाने के लिए नगर विकास के अधिकारियों को भी एक कदम और आगे बढ़ना होगा, जिससे कि सुखद नगरीय वन के लिए वैश्विक मानक के अनुरूप नगरों में स्वच्छ वातावरण, बेहतरीन व्यवस्थापन और साफ-सफाई सुनिश्चित कराई जा सके। इसके लिए सभी नगर आयुक्त और अधिशाषी अधिकारी जोनवार और वार्डवार अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करें।

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने सोमवार को जल निगम के फील्ड हॉस्टल ‘संगम’, लखनऊ में निकाय अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की और नगरों को वैश्विक मापदण्ड का बनाने के लिए जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत की मुहिम को धरातल पर उतारने के लिए नियमित प्रयास करना होगा। जन भागीदारी और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से इस कार्य को और आसान बनाया जा सकता है। शहरों की सड़कों, फुटपाथों, चौराहों, पार्कों और वाटर बॉडीज का बेहतर रखरखाव के साथ सुंदरीकरण कर आकर्षक बनाएं। शहरों के धार्मिक, ऐतिहासिक स्थलों के रखरखाव, साफ-सफ़ाई, व्यवस्थापन को और व्यवस्थित बनाएं। शहर हमारी अर्थव्यवस्था के ग्रोथ इंजन है, प्रदेश की डीपी में सर्वाधिक योगदान शहरों का है। शहरी व्यवस्था को और खूबसूरत और व्यवस्थित बनाकर हम वन की गति को और बढ़ा सकते हैं, हमारी शहरी व्यवस्था ऐसी हो, कि लोग शहरी वन के प्रति आकर्षित हो, शहरों में रहकर लोगों को शांति और सुकून मिले।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने धार्मिक, ऐतिहासिक और पर्यटन स्थलों वाले शहरों पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ, आगरा, मथुरा, मेरठ, गोरखपुर के नगर आयुक्तों को निकाय कार्यों की नियमित निगरानी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने (AK Sharma) कहा कि 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन कार्यक्रम नजदीक होने से अयोध्या में सभी तैयारियां अभी से पूरी कर ली जाए। देश व दुनियाभर से श्रद्धालुओं का अयोध्या आना शुरू हो जाएगा। किसी भी प्रकार की व्यवस्था में कोई कमी न रह जाए। पूरे विश्व में अयोध्या की भव्यता, दिव्यता और सुंदरता को दिखाने का अवसर आ गया है। इसी प्रकार प्रयागराज में 2025 में लगने वाले महाकुंभ की तैयारी में और तेजी लाई जाए। आगामी माह से माघ मेला भी शुरू हो जाएगा, श्रद्धालुओं को देखते हुए जरूरी कार्यों को शीघ्र पूरा कराए।

ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रधानमंत्री का 30 दिसंबर को अयोध्या के एयरपोर्ट का उद्घाटन और रेलवे स्टेशन से 02 ट्रेनों का फ्लैग ऑफ कार्यक्रम होने से देश प्रदेश से भारी संख्या में आगंतुकों के आने की संभावना है, इसके लिए अयोध्या के मुख्य मार्गो, चौराहो, स्थानो, नदी घाटों, फुटपाथों की साफ सफाई व लाइटिंग कर सुंदरीकरण का कार्य कराया जाए। उन्होंने अयोध्या, वाराणसी और प्रयागराज में कराए जा रहे कार्यों के बेहतर परिणाम के लिए शासन और मुख्यालय स्तर से भी लगातार मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। कार्यों के बेहतर परिणाम के लिए मैन पॉवर और मशीन का अधिक से अधिक प्रयोग करने को कहा।

जनता ने कांग्रेस को रिजेक्ट कर दिया है : ऊर्जा मंत्री

बैठक में प्रमुख सचिव अमृत अभिजात,सचिव अजय कुमार शुक्ला, निदेशक स्थानीय निकाय नितिन बंसल, विशेष सचिव राजेंद्र पैंसिया, एस.पी. पटेल, धर्मेंद्र प्रताप सिंह, अमर नगर आयुक्त रितु सुहास मौजूद थी और सभी नगर आयुक्त और अधिशाषी अधिकारी वर्चुअल प्रतिभा किया।

Related Post

Priyanka Gandhi

देश के बिगड़ते हालात पर प्रियंका ने लिखा भावुक पोस्ट- ‘हम होंगे कामयाब’

Posted by - April 28, 2021 0
नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने सोशल मीडिया पर एक भावुक लेख लिखा है। उन्होंने देश की…