AK Sharma

योग हमारी सभ्यता, संस्कृति की अनमोल धरोहर : ए के शर्मा

81 0

आगरा। अंतराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) पर उत्तर प्रदेश सरकार के नगर विकास व ऊर्जा मंत्री व आगरा जिले के प्रभारी मंत्री  एके शर्मा  (AK Sharma) ने जिले के एकलव्य स्टेडियम में सामूहिक योगाभ्यास किया। इस दौरान केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्य मंत्री एस पी सिंह बघेल  भी मौजूद रहे। योगाभ्यास के उपरान्त मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि योग हमारे देश, हमारी सभ्यता और हमारी संस्कृति की अनुपम धरोहर है। बहुत दिनों तक इसके बारे में कोई चर्चा नहीं होने से यह हमारा पूराना ज्ञान और विधा विलुप्त होती जा रही थी। हमारे वेदों, ग्रंथों और उपनिषदों में भी योग के बारे में उल्लेख है और सभी ने योग को अपने-अपने ढंग से परिभाषित किया है।

योग के बारे कहा गया है कि चित्त वृत्ति निरोध इति योग और वहीं गीता में कर्म को योग कहा गया है। योग मन मस्तिष्क और समस्ती को जोड़ने की विधा है। यह विधा विलुप्त होती जा रही थी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस विधा को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का भगीरथ कार्य किया है। प्रधानमंत्री ने योग की इस ज्ञान गंगा को प्रस्थापित किया। वहीं यूनाइटेड नेशन ने आज के दिन को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया है। आज हम जब यहाँ एकत्र होगा योग कर रहे हैं, तो वहीं  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक अद्वितीय योग सत्र का नेतृत्व कर रहे हैं। जिसमें संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी, दुनिया भर के दूत और प्रमुख व्यक्ति की मौजूदगी में योग संस्कृति को और भी उत्कृष्ठ स्थान दिलाने का प्रयास कर रहे हैं।

AK Sharma

कार्यक्रम की शुरुआत मंत्री (AK Sharma) का भव्य स्वागत से हुआ। उसके तत्पश्चात मंडलायुक्त  अमित गुप्ता, एडीजी राजीव कृष्ण, पुलिस कमिश्नर श्री प्रीतिन्दर सिंह, जिलाधिकारी श्री नवनीत सिंह चहल जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया, भाजपा महानगर अध्यक्ष  भानु महाजन के साथ सरस्वती तथा भारत माता तथा श्री हनुमान जी महाराज के चित्र के समक्ष फूल मालाओं व दीप प्रज्ज्वलित कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ किया। योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री  का सजीव संबोधन का प्रसारण किया गया जिसे उपस्थित लोगों ने देखा व सुना। योग प्रशिक्षकों द्वारा योग की विभिन्न क्रियाएं तथा आसन कराए गए।

मंत्री (AK Sharma) ने कहा कि योग हमारी भारतीय सभ्यता व संस्कृति की अनमोल धरोहर है, बीच में ऐसा समय आया कि योग का ज्ञान,तथा ये प्राचीन विधा धीरे धीरे लुप्त होती जा रही थी। श्री शर्मा ने योग की प्राचीनता तथा इसके महत्व को परिभाषित करते हुए कहा कि योग की महिमा जितनी कही जाए कम है, उन्होंने कहा कि कहा कि हमारा कोई भी शास्त्र, उपनिषद, वेद, धर्मग्रंथ ऐसा नही है जिसमें योग का महात्म्य व चर्चा न हो, उन्होंने उद्धरण देते हुए बताया कि योग को सभी ने अपने अपने ढंग से परिभाषित किया है किसी ने इसे”चित्त वृत्ति निरोध इति योग” कहा अर्थात मन की वृत्तियों के निरोध को योग कहते हैं, भगवद गीता में भगवान कृष्ण ने”योग कर्मशु कौशल”कहा, अपने कर्म को मन से करते हैं वही योग है, व्यष्टि को समष्टि से जोड़ना योग है।

AK Sharma

योग को सिर्फ शारीरिक वर्जिस से नहीं जोड़ा जा सकता, यह भारतीय सभ्यता की मानव सभ्यता को विलक्षण देन है। भारत के  प्रधानमंत्री मोदी  ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त राष्ट्र संघ के मंच से योग को मानव सभ्यता के लिए पुनः जाग्रत करने का भागीरथ कार्य किया है, जिस प्रकार गंगा को भागीरथ पृथ्वी पर लाए इसी प्रकार  प्रधानमंत्री मोदी  ने स.रा.संघ के द्वारा योग के लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित कराया और संपूर्ण विश्व में योग की संस्कृति को उच्च स्तर पर पहुंचाया हम उनका धन्यवाद करते हैं। आज जब हम यहां योग कर रहे हैं मा. मोदी जी यूएनओ में योग कर योग को वैश्विक पहचान दे रहे हैं,  मंत्री  ने अपने संबोधन में कहा कि यूरोप, खाड़ी देश ही नहीं पूरे विश्व के कोने कोने, घर घर में योग होरहा है।

May be an image of 1 person, crowd and text that says "नवम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस ስናrE"

योग को नियमित जिंदगी में शामिल करें और निरोग रहें : केन्द्रीय मंत्री एस.पी.सिंह बघेल

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री एस.पी.सिंह बघेल ने अपने संबोधन में कहा कि योग को नियमित जिंदगी में शामिल करें और निरोग रहें, उन्होंने कहा कि ये हमारे देश की प्राचीन विधा है बीच में हम इसे भूल गए थे। तत्पश्चात मंत्री (AK Sharma) ने कार्यक्रम में सहयोग करने वाले सभी को मोमेंटो देकर सम्मानित किया।

एके शर्मा ने उपकेंद्रों का किया औचक निरीक्षण, बोले- राजस्व वसूली बढ़ाएं

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लाल किला, एतमाउद्दौला, फतेहपुर सीकरी, पुलिस परेड ग्राउंड, सभी तहसील, ब्लॉक मुख्यालय सहित जनपद की सभी ग्रामपंचायतों,सभी प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, स्कूल/कॉलेजों, नगर निगम, नगर पालिकाओं,के साथ ही सभी सरकारी कार्यालयों, संस्थाओं, विभागों में सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ए.मनिकंडन, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अरुण श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी नगर अनूप कुमार,क्षेत्रीय आयूर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. सर्वेश कुमार, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी सुनील चंद्र जोशी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Related Post

एक दिवसीय दौरे पर प्रयागराज पहुंचे राष्ट्रपति,पूजा- अर्चना के बाद करेंगे ये काम

Posted by - January 17, 2019 0
इलाहबाद। राष्ट्रपति रामनाथ नाथ कोविंद आज यानि गुरुवार को एक दिवसीय दौरे पर प्रयागराज पहुंच गए है राष्ट्रपति पूजा अर्चना…
CM Yogi

यूपी के 55 स्टेशनों का होगा कायाकल्प, CM योगी ने प्रधानमंत्री का जताया आभार

Posted by - August 6, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) रविवार को अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat Station Yojna) के शुभारंभ से वर्चुअली…