AK Sharma

कार्यशैली ऐसी हो कि कोई भी समस्या परेशानी बने, इससे पहले ही समाधान हो जाए: एके शर्मा

78 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने सभी नगरीय निकाय अधिकारियों को निर्देशित किया कि निकायों में आई जनसमस्याओं की अनदेखी न करें, इसका शीघ्र निराकरण करने हेतु हर संभव कदम उठायें जाए, जिससे कि लोगों को शीघ्र राहत मिले। अधिकारियों की कार्यशैली ऐसी हो कि कोई भी समस्या लोगों के लिए परेशानी का कारण बने, इससे पहले ही समाधान हो जाए। इसके लिए आधुनिक तकनीक का सहारा लें। उन्होंने जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र आनलाइन बनाने तथा अन्य कार्यों को समयबद्ध रूप से करने के लिए अलीगढ़ नगर निगम द्वारा संचालित ई-आफिस प्रणाली का प्रस्तुतीकरण देखा और नगरीय निकाय निदेशक को निर्देशित किया कि सभी नगरीय निकायों में कार्यों के सुचारू व समयबद्ध रूप से संचालन हेतु डिजिटल प्रणाली को अपनाये। इसके लिए कार्य किया जाए। स्ट्रीट वेन्डर्स को अपने कार्यों में समस्या न हो, अलीगढ़ नगर निगम की तरह अन्य निकायों में भी स्मार्ट वेन्डर कार्ड बनाने की व्यवस्था की जाए। स्ट्रीट वेन्डर तथा सफाई कर्मियों को केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का भी लाभ मिले, इसके लिए भी प्रयास किये जाए।

नगर विकास मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma)  बुधवार को नगरीय निकाय निदेशालय में सम्भव के तहत राज्य स्तरीय जनसुनवाई कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने शिकायतकर्ता और संबंधित अधिकारियों से शिकायत के संबंध में वर्चुअल बात भी की। सीवर चोक व क्षतिग्रस्त होना, पानी के बिल, स्ट्रीट लाइट, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, गंदगी व कूड़ा, पाइप लाइन लीकेज जैसी आदि समस्याओं का निस्तारण कराया। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि लोगों की समस्याओं को नजरअंदाज न करें बल्कि उनका गम्भीरता से निराकरण करायें।

AK Sharma

ए0के0 शर्मा (AK Sharma)  ने जनसुनवाई में वाराणसी निवासी शिवम रस्तोगी के कायवले धाम कालोनी में 09 माह से सीवर चोक की शिकायत पर नगर आयुक्त वाराणसी ने बताया कि पुरानी सीवर लाइन होने से समस्या है, इसके स्थाई समाधान के लिए नई सीवर लाइन हेतु स्टीमेट बनाया गया है तथा 3.84 लाख रूपये की लागत से इस 45 मी0 लम्बी सीवर लाइन को जल्द ही बदला जायेगा।

लखनऊ निवासी सचित्र मिश्रा की कालोनी कन्हैया माधवपुर वार्ड में सीवर का गंदा पानी भरने से कालोनी में दुर्गध व मच्छरों की संख्या बढ़ने की शिकायत पर नगर आयुक्त लखनऊ इन्द्रजीत ने 04-05 दिन में इस समस्या का निराकरण करने की बात कही।

आगरा नगर निगम की ईटीएफ ने पकड़ी 7.5 टन प्रतिबंधित प्लास्टिक

इसी प्रकार कानपुर निवासी पूजा शर्मा  के आवास में जलकर व सीवर बिल ज्यादा आने की शिकायत पर कानपुर जीएम ने बताया कि बिल का संशोधन कर दिया गया है। वर्ष 2021 में सीवर लाइन पड़ी थी। बलिया निवासी गौरव यादव की प्रोफेसर कालोनी में कूड़ा उठान न होने की समस्या पर मंत्री जी ने अधिकारियों को जिम्मेदारी निभाने के निर्देश दिये तथा लोग कूड़ा इधर-उधन न फेके, इसके लिए भी जागरूक किया जाए।

AK Sharma

इसी प्रकार हाथरस निवासी रूपेश कुमार के न्यू साकेत कालोनी में पानी की पाइप लाइन का लीकेज होने से पानी सड़क पर भरा होने की शिकायत का समाधान कराया गया तथा अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया गया कि क्षेत्र के निवासियों को भी घरों का गंदा पानी सड़क पर फैलाने के लिए नोटिस दिया जाए।

जनसुनवाई कार्यक्रम में राज्यमंत्री नगर विकास राकेश राठौर गुरू, प्रमुख सचिव अमृत अभिजात, निदेशक नितिन बंसल उपस्थित थे तथा संबंधित अधिकारियों ने वर्चुअल प्रतिभाग किया।

Related Post

Yogi Cabinet

योगी कैबिनेट में 16 प्रस्तावों पर लगी मुहर, धान का MSP प्रति क्विंटल 143 रुपये बढ़ाया

Posted by - September 12, 2023 0
लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting)  हुई। इस बैठक…
CM Yogi

वृहत्तर भारत के कंकड़-कंकड़ में भगवान शंकर: मुख्यमंत्री योगी

Posted by - July 24, 2023 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि वृहत्तर भारत में उत्तर से दक्षिण तथा पूरब से…
Shatrughan Sinha

लोकसभा चुनाव 2019: सनी देओल के बाद पटना साहिब से शत्रुघ्न ने किया नामांकन

Posted by - April 29, 2019 0
पटना। बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए मशहूर नेता और अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा भी आज यानी सोमवार को बिहार की…