A.K. Sharma

ए.के. शर्मा ने शिकायतों के त्वरित निस्तारण पर अधिकारियों को दिया धन्यवाद

247 0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा (A.K. Sharma) के निर्देश पर आज सभी नगर निगम में नगर आयुक्त के स्तर पर जनसुनवाई की गयी और इसमें लोगों की शिकायतों का त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया गया। इस दौरान 17 नगर निगमों में 375 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें से 101 शिकायतों का तत्काल निस्तारण कर दिया गया है और शेष 274 शिकायतें अभी लंबित हैं, जिनके निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं।

आज की जनसुनवाई में मथुरा-वृन्दावन एवं गाजियाबाद नगर निगम में सर्वाधिक 38 एवं लखनऊ नगर निगम (Lucknow Municipal Corporation) में सबसे कम 02 शिकायतें प्राप्त हुईं। सोमवार को हुई जनसुनवाई में सभी नगर पालिका एवं नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों द्वारा कुल 985 प्राप्त शिकायतों में से 839 का मौके पर ही समाधान किया गया और 146 शिकायतों के निस्तारण के लिए कार्रवाई की जानी है।

आज की जनसुनवाई में नालियों पर अतिक्रमण, पार्क में अवैध कब्जा, सीवर लाइन चोक, गृह कर, नालियों की सफाई, भूमि विवाद, रिटायर कर्मचारियों का भुगतान, सड़कों/गलियों की मरम्मत, जलकल विभाग की शिकायत से संबंधित मामले सुने गये। लोगों की शिकायतों को सुनने एवं इसके सुनिश्चित समाधान के लिए ’सम्भव’ (सिस्टमैटिक एडमिनिस्ट्रेटिव मैकॅनिज्म ब्रिंग हैप्पीनेस एण्ड वैल्यू) नामक यह व्यवस्था विभाग में लागू की गई थी।

ए.के.शर्मा ने ‘सम्भव’ पोर्टल के तहत उच्चाधिकारियों के साथ शिकायतों की समीक्षा

नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा (A.K. Sharma) ने ’सम्भव’ पोर्टल की व्यवस्था अनुसार जनसुनवाई कार्यक्रम की सफलता पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने बताया कि आज प्रदेश की 17 नगर निगमों में नगर आयुक्त स्तर पर लोगों की शिकायतें सुनकर उनका निस्तारण किया गया। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई कार्यक्रम आगे भी इसी तरह आयोजित होते रहेंगे तथा समस्याओं के समाधान में सभी संबंधित अधिकारी अपना सार्थक योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि जनशिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता से ही अधिकारियों के कार्यों का मूल्यांकन होगा। उन्होंने कहा कि ‘सम्भव’ नामक व्यवस्था से नागरिकों की शिकायतों का स्थानीय स्तर पर ही निस्तारण होगा और लोगों को एक पारदर्शी व जवाबदेही व्यवस्था मिल सकेगी।

आदित्य ठाकरे लखनऊ से अयोध्या के लिए रवाना

Related Post

यूपी में लखीमपुर हिंसा और त्योहारों के मद्देनजर पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द

Posted by - October 11, 2021 0
लखनऊ। लखीमपुर कांड के खिलाफ चल रहे विरोध और आगामी त्योहारों के मद्देनज़र उत्तर प्रदेश पुलिस ने सभी पुलिसकर्मियों की…
BJP spokesperson

सत्ता में रहते हैं तो पत्रकारों को जिंदा जलवा देते हैं अखिलेश: भाजपा

Posted by - March 14, 2021 0
लखनऊ। मुरादाबाद में सपा की प्रेस कॉन्फेंस के दौरान पत्रकारों से मारपीट मामले में मामला अब सपा भाजपा के बीच…
CM Yogi

हमारी नीयत साफ, लक्ष्य स्पष्ट, सही नीति, सटीक क्रियान्वयन से पूरा होगा $1 ट्रिलियन का लक्ष्य: मुख्यमंत्री

Posted by - January 8, 2024 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने सोमवार को एक महत्वपूर्ण बैठक में प्रदेश को एक ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था वाला…

योगेंद्र का यूपी सरकार पर निशाना, कहा- जो लोगों को बांटे वो योगी नहीं बल्कि देशद्रोही

Posted by - September 6, 2021 0
मोदी सरकार द्वारा पारित नए कृषि कानून के विरोध में मुजफ्फरनगर में विशाल किसान पंचायत हुई जहां लाखों की संख्या…