राहुल गांधी ने वाल्मीकि जयंती पर दी बधाई, कहा- उनके संदेश पर हो रहा हमला

311 0

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी वाल्मीकि जयंती के अवसर पर दिल्ली में एक कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी ने लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को वाल्मीकि जयंती की बधाई दी और कहा कि महर्षि वाल्मीकि ने देश को एक जीवन जीने का तरीका सिखाया है। भारतीय समाज में उनका योगदान अमूल्य है।

राहुल ने कहा कि वाल्मीकि जी का संदेश प्यार और भाईचारे का था। आज जब हम भारत को देखते हैं तो उनके संदेश पर हमला होता हुआ दिखता है। हमारा संविधान वाल्मीकि जी की विचारधारा का संविधान है। उन्होंने इस दौरान वाल्मीकि जयंती पर ‘शोभा यात्रा’ को झंडी दिखाकर रवाना किया।

वहीं इस मौके पर राहुल गांधी ने बीजेपी और केंद्र की मोदी सरकार निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कुल 10-15 लोग देश चला रहे हैं।  वह बोले कि वाल्मीकि समाज पर अत्याचार हो रहा है उन्हें निशाना बनाया जा रहा है। यह हर कोई देख सकता है।

राहुल ने कहा कि भारत के लोगों ने संविधान में वाल्मीकि द्वारा प्रचारित विचारधारा का इस्तेमाल किया। आज हम उनकी विचारधारा और गरीब दलित भाइयों और बहनों पर हमले देखते हैं। इसे हर कोई देख सकता है। पूरा देश जानता है कि दलितों और कमजोरों पर हमले हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि, मैं दलित भाइयों और बहनों को एक संदेश देना चाहता हूं कि कांग्रेस पार्टी इन हमलों को रोकेगी। जितना वो देश को तोड़ेंगे उतना ही हम देश को जोड़ेंगे। जितना वे नफरत फैलाएंगे, हम उतना ही प्यार और भाईचारे की बात करेंगे।

बता दें कि महर्षि वाल्मीकि ने ही पवित्र रामायण की रचना की थी और इसलिए ही वाल्मीकि जयंती का विशेष महत्व है। हर साल की तरह इस साल भी अश्विन मास की पूर्णिमा तिथि के दिन महर्षि वाल्मीकि का जन्मदिन मनाया जा रहा है। वाल्मीकि जयंती केवल वाल्मीकि समाज में ही नहीं, बल्कि पूरे हिंदू समाज के लिए महत्व रखती है। इस बार वाल्मीकि जयंती 20 अक्टूबर यानी आज मनाई जा रही है।

Related Post

दिमाग की सेहत

दिमाग की सेहत को दुरुस्त रहे, इसके लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Posted by - January 3, 2020 0
नई दिल्ली। आपकी आदतें और लाइफस्टाइल मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालती हैं। इसमें आहार ,व्यायाम, नींद की गुणवत्ता और…
तबलीगी जमात पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

मीडिया रिपोर्टिंग के खिलाफ तबलीगी जमात पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

Posted by - April 7, 2020 0
नई दिल्ली। मुस्लिम उलेमा संगठन ‘जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने तबलीगी ज़मात और मरकज मामले में मीडिया रिपोर्टिंग के जरिये साम्प्रदायिक सौहार्द…
Sankalp Saptah Mela

संकल्प सप्ताह मेले में उमड़ा जनसैलाब, स्वास्थ्य सेवाओं का मिला लाभ

Posted by - October 4, 2023 0
लखनऊ । आंकाक्षी विकासखंडों में सरकारी योजनाओं को रफ्तार देने के लिए योगी सरकार ने 3 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश…
Defence

अग्निपथ विवाद: रक्षा मंत्रालय की नौकरियों में अग्नि सैनिकों को मिलेगा 10% कोटा

Posted by - June 18, 2022 0
नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को घोषणा की कि सरकार ‘अग्निवर्स’ (Agniverse) को अवशोषित करने के लिए…