vaccination

कोरोना ‘टीका उत्सव’ के बीच राज्यों ने किया वैक्सीन की कमी का दावा

494 0

ऩई दिल्ली। देश में तेजी से टीकाकरण (Corona Vaccination) जारी है। अबतक भारत में कुल 10,15,95,147 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है।

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने ‘टीका उत्सव’ (Vaccine Festival) की शुरुआत की है लेकिन इस कोरोना टीकाकरण अभियान में देश के सामने नई चुनौती खड़ी है। कई राज्यों का दावा है कि उनके पास टीकों की कमी है, जिसकी वजह से टीकाकरण अभियान स्पीड नहीं पकड़ पा रहा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi)  ने रविवार को देश में ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत की और इसे कोविड-19 के खिलाफ दूसरी बड़ी लड़ाई की शुरुआत बताया। उन्होंने वायरस से मुकाबला करने के लिए जनता को अनेक सुझाव दिए और व्यक्तिगत एवं सामाजिक स्तर पर स्वच्छता पर जोर देने को कहा।

महाराष्ट्र, पंजाब समेत कई राज्यों ने कही टीके की कमी की बात

महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली और राजस्थान समेत अन्य कई देश भी कोरोना टीके की कमी की बात कह चुके हैं। पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा है कि उनके पास सिर्फ 5 दिन की वैक्सीन शेष है।  वहीं राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि उनके पास दो दिन के टीके बचे हैं।  इधर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उनके पास 7-10 दिन का स्टॉक बचा है। दिल्ली सरकार की तरफ से दावा हुआ है कि कई राज्यों के पास वैक्सीन की कमी है और कई के पास कुछ ही दिन का स्टॉक बचा है।

चार दिन चलेगा ‘टीका उत्सव’

पीएम मोदी  (PM Modi) ने कहा, ‘आज 11 अप्रैल यानी ज्योतिबा फुले जयंती से हम देशवासी ‘टीका उत्सव’ की शुरुआत कर रहे हैं। यह ‘टीका उत्सव’ 14 अप्रैल यानी बाबा साहेब आंबेडकर जयंती तक चलेगा।’

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1,52,879 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,33,58,805 हुई। 839 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,69,275 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 11,08,087 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,20,81,443 है।

Related Post

Kamala Harris

भारतीय मूल की कमला हैरिस ने पहली महिला अमेरिकी उपराष्ट्रपति बन रचा इतिहास

Posted by - November 8, 2020 0
नई दिल्ली। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन 77 साल की उम्र में 46वें राष्ट्रपति का चुनाव जीत इतिहास रच…
CM Yogi

बेटी और व्यापारी को परेशान करने वालों की दो ही जगह, या तो जेल या जहन्नुम : योगी

Posted by - April 13, 2024 0
हल्द्वानी । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और बीजेपी के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र…