COVIDSHIELD

तो अब 28 नहीं, 56 दिन बाद दी जाएगी कोविशील्ड की दूसरी खुराक

566 0

नई दिल्ली । खतरनाक कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए देश में टीकाकरण का दौर लगातार जारी है। इसी क्रम में सोमवार को भारत सरकार ने कोविशील्ड (Kovishield)  वैक्सीन की खुराक को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत अब दूसरी खुराक 28 दिन की जगह 56 दिन के बाद दी जाएगी।

विशेषज्ञों की रिपोर्ट के आधार पर लिया गया फैसला

केंद्र  ने यह जानकारी दी है कि राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह और विशेषज्ञों की ताजा समीक्षा के बाद यह फैसला लिया गया कि दोनों खुराक के बीच समय अंतराल 4-6 सप्ताह की जगह 4-8 सप्ताह तक की होनी चाहिए।

कोवाक्सिन पर यह नियम नहीं होगा लागू

बता दें कि राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह ने कहा है कि यह नियम कोवाक्सिन टीकाकरण के लिए नहीं है। कोवाक्सिन की दोनों खुराक के बीच फिलहाल 4-6 सप्ताह का ही अंतर रहेगा।

सीरम इंस्टीट्यूट में हो रहा है कोविशील्ड वैक्सीन का निर्माण 

आपको बता दें कि कोविशील्ड  (Kovishield) टीका को पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार किया जा रहा है। फिलहाल भारत में अभी सबसे अधिक उपयोग इसी वैक्सीन का हो रहा है।

देश में चार करोड़ से अधिक खुराक दी गई है

आंकड़ों के मुताबिक, अभी तक देश में कोरोना वैक्सीन की 3.55 करोड़ पहली डोज़ दी गई हैं जबकि करीब 75 लाख दूसरी डोज़ दी जा चुकी हैं।

 

Related Post

Padmabhushan Anil Prakash Josh

कोविड-19 जैसी महामारी का कारण पर्यावरण का दोहन है : पद्मभूषण अनिल प्रकाश जोशी

Posted by - January 15, 2021 0
लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि में शुक्रवार को विवि के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक अध्यक्षता में सेन्टर…
Governor

शिक्षा खेतों और गांव तक पहुंचे: राज्यपाल गुरमीत सिंह

Posted by - October 10, 2022 0
देहरादून। प्रदेश के राज्यपाल (Governor Gurmeet Singh) से सोमवार को राजभवन में जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पंतनगर के छात्र-छात्राओं…