Dhan Singh Rawat

धन सिंह रावत बन सकते हैं उत्तराखंड के नए सीएम

675 0
देहरादून। धन सिंह रावत (Dhan Singh Rawat) उत्तराखंड के अगले मुख्यमंत्री बन सकते हैं। वो सबसे चर्चित मंत्रियों में माने जाते हैं। वो हमेशा अपने इलाके में सक्रिय रहते हैं।

उत्तराखंड सरकार में राज्य मंत्री धन सिंह रावत (Dhan Singh Rawat) , टीएसआर (त्रिवेंद्र सिंह रावत) की सरकार में सबसे चर्चित मंत्रियों से एक है। मंत्री पद का कार्यभार संभालते ही धन सिंह ने लीक से हटकर कुछ नए फैसले लिए थे। 2017 में बीजेपी के चुनाव जीतने के बाद वो भी मुख्यमंत्री की रेस में थे, लेकिन तब त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बाजी मारी ली थी। हालांकि इस बार पार्टी हाईकमान ने उन्हें मौका दिया है।

धन सिंह रावत की प्रोफाइल

धन सिंह रावत (Dhan Singh Rawat) ने सर्वेयर में डिप्लोमा किया है। इसके साथ उन्होंने एमए इतिहास, राजनीति विज्ञान से भी किया है। साथ ही राजनीति विज्ञान में पीएचडी भी की है। शिक्षा के जुड़ाव होने से उन्होंने कई पुस्तकें भी लिखी जिसमें पदयात्रा, पंचायती राज एक अध्ययन, पंच केदार, पंच बदरी, पंच प्रयाग लिखी।

वहीं उत्तराखंड के ताल बुग्याल, उत्तराखंड के बावन गढ़ों का इतिहास अप्रकाशित है। उत्तराखंड को अगल राज्य का दर्जा दिलाने के लिए उन्होंने राज्य आंदोलन में भी सक्रिय भूमिका निभाई थ। इस वजह से दो बार उन्हें जेल भी जाना पड़ा था।

पर्यावरण को लेकर चिंतित रहने वाले धन सिंह ने छात्र जीवन में विद्यार्थी परिषद के तत्वावधान 100 कॉलेजों में 100 पेड़ लगाये। इसके अलावा उत्तरकाशी एवं चमोली में आए भूंकप में उन्होंने 60 दिनों तक गांव-गांव में राहत कार्य किया।

Related Post

रेपो रेट

अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर बुरी खबर : RBI ने घटाया GDP का अनुमान, रेपो रेट यथावत

Posted by - December 5, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की समीक्षा बैठक का गुरुवार को एलान हुआ। इसमें…
भारत-पाक 1971 युद्ध

विजय दिवस: भारत-पाक के 1971 युद्ध ने इंदिरा गांधी को लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचाया

Posted by - December 11, 2019 0
नई दिल्ली। 16 दिसम्बर 1971 को पाकिस्तान की सेना ने तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान के इलाके में भारतीय सेना और बांग्लादेशी…
Himachal Pradesh Governor met CM Yogi

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल ने सीएम योगी से की शिष्टाचार भेंट

Posted by - May 9, 2023 0
गोरखपुर। गोरखपुर प्रवास पर आए हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल मंगलवार सुबह गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। गुरु गोरखनाथ का…