cm yogi

UP में बढ़ा किसानों के गेहूं का समर्थन मूल्य, 1975 रुपये प्रति कुंतल

656 0

लखनऊ। योगी सरकार (Yogi Government) ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 50 रुपये प्रति कुंतल बढ़ाकर 1975 रुपये निर्धारित किया है। सोमवार को गेहूं खरीद की नीति को मंजूरी दी गई है। यूपी में 1 अप्रैल से गेहूं की खरीद की जाएगी।

हाथरस : आलू की फसल पर मौसम की मार, किसान हुआ परेशान

उत्तर प्रदेश में इस बार गेहूं की खरीद एक अप्रैल से की जाएगी। योगी सरकार ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 50 रुपये प्रति कुंतल बढ़ाकर 1975 रुपये निर्धारित किया है। कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के जरिए सोमवार को गेहूं खरीद की नीति को मंजूरी दी गई है।

छह हजार केंद्र स्थापित होंगे

गेहूं खरीद की नीति के तहत राज्य में किसानों का पंजीकरण शुरू हो गया है। सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदने के लिए 6000 क्रय केंद्र स्थापित किए जाएंगे। वहीं गेहूं खरीद के लिए पहली बार ई-पॉप मशीनों का इस्तेमाल भी किया जाएगा। केंद्र सरकार के एमएसपी जारी करने के साथ ही यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को सभी तैयारी के निर्देश दिए थे।

गेहूं खरीद को पारदर्शी बनाने के लिए सरकार ने तय किया है कि गेहूं बेचने वाले किसान को अपना अंगूठा मशीन पर लगाना होगा। यदि किसान खुद आने में असमर्थ है तो उसे अपने परिवार के किसी एक सदस्य का आधार नंबर देना होगा। इस बार गेहूं खरीद केंद्रों का लोकेशन जानने के लिए विभाग ने एक ऐप भी विकसित किया है। इससे लोग आसानी से क्रय केंद्र तक पहुंच सकेंगे। ऐप के माध्यम से क्रय केंद्र के प्रभारी, उनका फोन नंबर, केंद्र तक पहुंचने का रास्ता भी जाना जा सकेगा।

इसके साथ ही राज्य सरकार ने प्रदेश की डिस्टलरियों में काम करने वाले तकनीकी कर्मियों के लिए सेवा नियमावली को मंजूरी प्रदान की है। डिस्टलरियों में ऐसे तकनीकी कर्मचारी शराब व बीयर की गुणवत्ता की जांच करते हैं। आबकारी विभाग द्वारा इस बाबत लाए गए प्रस्ताव के तहत उत्तर प्रदेश आबकारी प्राविधिक सेवा नियमावली 2021 को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के माध्यम से मंजूरी दी गई है।

सिंगल स्टेप डिलीवरी व्यवस्था लागू

कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के जरिए खाद्यान्न पहुंचाने के लिए सिंगल स्टेप डिलीवरी की व्यवस्था को भी मंजूरी दी गई है। इसके तहत राशन की सरकारी दुकानों तक खाद्यान्न पहुंचाने के लिए आसानी होगी। इससे अब एफसीआई के गोदाम से अनाज सीधे दुकानों तक जाएगा। कोटेदारों को घटतौली और वसूली की समस्या से निजात मिलेगी। पूर्व की व्यवस्था में एफसीआई के गोदाम से खाद्यान्न ब्लॉक के गोदामों तक भेजा जाता था। ब्लाक से कोटेदार खुद राशन लेकर जाते थे।

सरकार ने इस व्यवस्था को खत्म करते हुए सिंगल स्टेप या डोर स्टेप डिलीवरी की नई व्यवस्था लागू करने का फैसला लिया है। खाद्यान्न ढोने के लिए लगाए जाने वाले वाहन जीपीएस से लैस होंगे ताकि उन वाहनों की लोकेशन की जानकारी भी मुख्यालय से ही ली जा सके। खाद्यान्न की कालाबाजारी रोकने के लिए सरकार ने डोर स्टेप डिलीवरी योजना लागू की है।

 

Related Post

Anamika Gets Sahitya Academi Award

LU की पूर्व छात्रा अनामिका को मिला साहित्य अकादमी पुरस्कार

Posted by - March 13, 2021 0
लखनऊ। प्रख्यात कवयित्री, लेखिका और आलोचक अनामिका को साहित्य अकादमी पुरस्कार (Sahitya Academi Award)  2020 से सम्मानित किया गया। विश्वविद्यालय…
lucknow,ak sharma

नगर विकास मंत्री ने लखनऊ नगर निगम के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों का किया औचक निरीक्षण

Posted by - May 15, 2022 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार व गरीबी उन्मूलन मंत्री एके शर्मा(AK Sharma) ने नगर निकायों…
Rahul Gandhi

राहुल गांधी बोले- राजनीतिक भविष्य के डर से ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विचारधारा छोड़ी

Posted by - March 12, 2020 0
नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने को लेकर बड़ा बयान…

भागवत के बयान पर ओवैसी का पलटवार, कहा- कत्ल करना गोडसे की हिन्दुत्व वाली सोच का हिस्सा

Posted by - July 5, 2021 0
देश में तमाम गंभीर मुद्दों के बीच हिन्दुत्व को लेकर बहस छिड़ गई है, मोहन भागवत के बयान पर असदुद्दीन…