योगासन

अपनी मॉर्निंग रूटीन में शामिल करे इन योगासन को, रहेंगे तंदुरुस्त

794 0

लाइफस्टाइल डेस्क.    रोजाना योगासन करने से न सिर्फ आपके मन को शान्ति मिलती है बल्कि आपकी सेहत व् आपका सौंदर्य दोनों ही अच्छेे रहतेे है. योग एक्सपर्ट के मुताबिक़ हमे अपनी मॉर्निंग रूटीन में कुछ योगासन को रोजाना शामिल करना चाहिए जिससे आप दिन भर तंदुरुस्त और ऊर्जावान महसूस करेंगे. साथ ही योग आपकी पूरी बॉडी को और स्ट्रांग और लचीला भी बनाता है. योग आपको कई बीमारियों से भी महफूज रखते है. तो चलिए जानते है स्वस्थ्य रहने के लिए हमे रोजाना कौन-कौन से योगासन करने चाहिए.

डॉक्टर से जाने कोरोना वायरस से जुड़े अहम् सवालों के जवाब

बकासन

इस योगासन को करने से आपके बाहों, कंधों और शरीर के उपरी हिस्से को मजबूती मिलती है साथ ही उन्हें सही शेप भी मिलता है। इस पोजीशन में बने रहते हुए कम से कम 5 बार सांसे लें। इसे करते समय बैलेंस बनाने के लिए आप नीचे जमीन पर फोकस करें।

सुखासन

रोजाना केवल दो से तीन मिनट सुखासन की मुद्रा में बैठने से दिमाग शांत रहने के साथ ही दिनभर काम में एकाग्रता बनी रहती है। इस आसन को करने के लिए जमीन पर मैट बिछाकर पैरों को मोड़कर बैठ जाएं। कमर और पीठ को बिल्कुल सीधा कर हाथों को घुटनों पर रख आंखें बंद कर शांत मन से बैठने से दिमाग की एकाग्रता बढ़ती है।

दंडासन

दंडासन करने के लिए सीधा बैठ जाएं और अपनी टांगों को सीधा फैला लें। इसके बाद पैरों की उंगलियों को अंदर की ओर मोड़ें लेकिन तलवों को बाहर की ओर ही रखें। अब अपने बाजुओं को कमर के बराबर सीधा रखें और कूल्हे को जमीन पर बराबर सटा लें। इसके बाद अपने सिर को नीचे की ओर झुकाकर अपनी नजर को नाक पर फोकस करने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया को रोजाना 6 से 7 बार करें।

भुजंगासन

रोजाना इस आसन को करने से फेफड़े मजबूत होते हैं। साथ ही पाचनशक्ति पर असर पड़ता है। इसे करने के लिए पेट के बल लेटने के बाद हाथों को कोहनियों से मोड़ते हुए लाए और हथेलियों के ऊपर शरीर का सारा भार छोड़कर सिर को ऊपर की ओर उठाएं।

उत्तरासन

उत्तरासन में आपको अपने शरीर को ऊंट की मुद्रा में रखना है। इसके लिए अपने पैरों को पिछली दिशा की ओर मोड़कर सीधा कर लें। अब अपने शरीर को पीछे की ओर ले जाने की कोशिश करें और इस दौरान दोनों हाथों को एड़ियों पर रख लें। ध्यान रखें कि इस आसन को करते वक्त अपने दोनों बाजुओं को सीधा रखें। रोजाना इस आसन को सुबह-सुबह करें, इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

 

 

Related Post

बर्थडे स्पेशल: स्टाइल स्टेटमेंट के कारण हमेशा सुर्खियों छाई रहने वाली मीरा राजपूत

Posted by - September 7, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। स्टाइल स्टेटमेंट के कारण हमेशा सुर्खियों छाई रहने वाली मीरा राजपूत 7 सितंबर यानी आज अपना जन्मदिन मना…
Petrol-Diesel prices

पेट्रोल-डीजल के लगातार पांचवें दिन बढ़े दाम, जानें क्या है नई कीमत?

Posted by - June 11, 2020 0
नई दिल्ली। देश में गुरुवार को लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं। बीते पांच दिनों में तेल की…