अनिल अंबानी

यस बैंक मामले में ईडी ने अनिल अंबानी को जारी किया समन

1105 0

बिजनेस डेस्क। आर्थिक संकट से जूझ रहे यस बैंक के प्रवर्तक राणा कपूर एवं अन्य के खिलाफ जारी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी को भी तलब करते हुए समन जारी किया है। इस बात की जानकारी अधिकारियों ने आज सोमवार को दी है।

अधिकारियों ने कहा कि यस बैंक से लिए किए गए कर्ज में से जो खाते गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) में तब्दील हो गए, उनमें अनिल अंबानी के समूह की कंपनियां बड़े कर्जधारकों में हैं। इस कारण उन्हें ईडी के मुंबई कार्यालय में सोमवार को उपस्थित होने को कहा गया है।

अधिकारियों ने बताया कि अंबानी ने कुछ निजी कारणों से उपस्थित होने से छूट की मांग की है, और संभव है कि उन्हें नई तारीख दे दी जाए। बता दें कि अनिल अंबानी की कंपनियों द्वारा यस बैंक से लिए गए कर्ज में 12,800 करोड़ रुपये एनपीए हो गए हैं।

अधिकारियों के अनुसार, इन सभी बड़ी कंपनियों के प्रमोटरों को बुलाया गया है जिनको दिए गए लोन एनपीए में तब्दील हुए। मामले में अधिकारियों ने कहा कि अनिल अंबानी का बयान प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट ( PMLA ) के तहत दर्ज किया गया है। राणा कपूर फिलहाल ईडी की हिरासत में हैं।

जयपुर मेट्रो का यह स्टेशन बना नारी शक्ति का जीता-जागता उदाहरण

अनिल अंबानी के समूह की कई कंपनियां उन बड़ी कंपनियों की लिस्ट में हैं, जिनको दिया गया कर्ज बैड लोन की लिस्ट में पहुंच गया है। इन कंपनियों ने यस बैंक से भी कर्ज लिया था। लेकिन इसे लौटाया नहीं। छह मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया था कि यस बैंक से कर्ज लेने वालों में निम्ननलिखित कंपनियां प्रमुख हैं-

अनिल अंबानी ग्रुप

एस्सेल

आईएलफएस

डीएचएफएल

वोडाफोन

Related Post

Owaisi

असदुद्दीन ओवैसी को लगा झटका, चार विधायक ने मिलाया RJD से हाथ

Posted by - June 29, 2022 0
पटना: ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) को बड़ा झटका लगा है। उनकी पार्टी के चार…

आम जनता पर महंगाई की मार बरकरार, हिन्दुस्तान यूनिलीवर ने 14 फीसदी तक महंगे किए सामान

Posted by - September 8, 2021 0
कोरोना संकट  के बीच लगातार बढ़ती महंगाई भी आम जनता के लिए परेशानी बनी हुई है, हिन्दुस्तान यूनिलीवर ने अपने…