lunar eclipse

जानें कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण और किस राशि पर पड़ेगा क्या प्रभाव?

698 0

नई दिल्ली। साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण लगने में अब कुछ घंटे ही शेष रह गए हैं। इसे मांद्य चंद्रग्रहण भी कहा जा रहा है। चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।

बता दें कि वैज्ञानिक कहते है कि जब पृथ्वी और सूर्य एक सीधी लाइन में आ जाते हैं। तो पृथ्वी की वजह से चंद्र पर सूर्य की किरणें सीधे नहीं पहुंचती है। पृथ्वी की छाया पूर तरह से चंद्र पर पड़ती है। इस स्थिति को ही चंद्र ग्रहण कहते हैं।

10 जनवरी को लगने वाले ग्रहण के दौरान चंद्रमा का आकार घटते बढ़ते क्रम में नहीं दिखाई देगा। ग्रहण के दौरान चंद्रमा पर धूल की परत जैसा बिंब दिखाई देगा। क्योंकि ग्रहण के दौरान पर चंद्रमा पर तेज आंधी चलेगी।

मिथुन राशि के पुर्नवसु नक्षत्र में ये ग्रहण रहेगा। मांद्य होने के कारण इस ग्रहण के दौरान 12 घंटे पहले लगने वाले सूतक काल का प्रभाव नहीं होगा। ग्रहण का मध्य 12:40 बजे होगा,मोक्ष रात 2 बजकर 42 मिनट पर होगा। ये ग्रहण 4 घंटे 50 मिनट का रहेगा। इस ग्रहण को भारत के साथ साथ यूरोप,आस्ट्रेलिया,एशिया, अफ्रीका के देशों में भी देखा जा सकेगा।

यह ग्रहण 10 जनवरी को रात 10 बजकर 38 मिनट से शुरू होगा। 11 जनवरी को रात 2 बजकर 42 मिनट पर यह चंद्र ग्रहण समाप्त होगा। पिछले 10 साल में इस तरह का यह छठवां चंद्र ग्रहण है। चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।

Related Post

kri nanggal tragedy

राजनाथ सिंह ने इंडोनेशिया के रक्षा मंत्री को लिखा पत्र, 53 लोगों की मौत पर जताया दुख

Posted by - April 26, 2021 0
ऩई दिल्ली।  इंडोनेशिया के बाली सागर में लापता होने वाली पनडुब्बी (Indonesia Submarine Accident) को डूबा हुआ घोषित करने के…

विवादों के कटघरे में गुजरात के शिक्षा मंत्री, ‘घूसखोर’ इंजीनियर की किताब का किया विमोचन

Posted by - July 22, 2021 0
गुजरात के शिक्षा मंत्री विवादों के कटघरे में खड़े दिखाई दे रहे हैं, एक घूसखोर की किताब विमोचन को लेकर…
NCW

बलात्कार मामले में ममता बनर्जी के बयान पर NCW की अध्यक्ष भड़की

Posted by - April 13, 2022 0
कलकत्ता: राष्ट्रीय आयोग फॉर विमेन (NCW) अध्यक्ष रेखा शर्मा ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल (West Bengal) के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी…