पेट की गैस

ये घरेलू नुस्खे जो जड़ से खत्म करेंगे पेट की गैस, तो अभी आजमाएं

840 0

नई दिल्ली। आजकल पेट में होने वाली गैस एक आम समस्या बन चुका है। अगर आपने जरा-सा बाहर का खाना खा लिया या फिर मिर्च- मसाले वाला खाना खा लिया। तो आपके पेट में गैस बन ही जाएगी। कई बार पेट में बनने वाली गैस भीषण रूप ले लेती है।

पेट में होने वाली गैस को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह कई बीमारियों की जड़

इस कारण सीने में दर्द के साथ ही सिर में भी चढ़ जाती है। उल्टियां तक आने लगती हैं। ऐसे में आपको फौरन घरेलू नुस्खों को आजमाना चाहिए, क्योंकि इनके जरिए आप पेट में होने वाली गैस की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं। पेट में होने वाली गैस को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह कई बीमारियों की जड़ है।

40 की उम्र पार हर महिला करे ये तीन योगासन, मिलेगा खास लाभ 

आपको रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए

इससे ही आपको पाचन संबंधी दिक्कत पैदा होती है। आइए बताते हैं क्या हैं वह घरेलू उपाय जिसके जरिए आप पेट में बनने वाली गैस को जड़ से खत्म कर सकते हैं। अगर आप गैस की समस्या से जूझ रहे हैं। तो आपको रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। इसे पीते ही आपको गैस की समस्या से पल भर में छुटकारा मिल जाएगा।

दिन में करीब दो से तीन हींग का पानी पिएं

हींग भी गैस में बेहद फायदेमंद होती है। आप एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पिएं। इससे आपकी गैस की समस्या दूर हो जाएगी। दिन में करीब दो से तीन हींग का पानी पिएं।

काली मिर्च भी गैस की समस्या को करती है दूर 

काली मिर्च भी गैस की समस्या को दूर करती है। इसके सेवन करने से न केवल गैस की समस्या में राहत मिलती है, बल्कि इससे हाजमा भी सही रहता है। पेट में गैस होने पर आप दूध में काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं। पेट में अगर गैस हो रही हो तो लहसुन भी फौरन राहत पहुंचाता है। गैस की समस्या में लहसुन खाने से काफी फायदा मिलता है।

गैस होने पर अदरक के टुकडे को देसी घी में पकाकर खाना चाहिए

गैस होने पर अदरक के टुकडे को देसी घी में पकाकर खाना चाहिए। इससे फौरन राहत मिलेगी। गैस होने पर आप ठंडे पानी में एक चम्मच भुना हुआ जीरा भी ले सकते हैं। इससे गैस की समस्या में राहत मिलती है।

Related Post

आरोग्य मित्र

प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर होगी आरोग्य मित्र की तैनाती, 22 लाख युवाओं को देंगे रोजगार

Posted by - March 12, 2020 0
लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र में एक आरोग्य मित्र की तैनाती…
अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय भी हुये थे नेपोटिज्म के शिकार

Posted by - July 3, 2020 0
  मुंबई। बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार को करियर के शुरुआती दौर में नेपोटिज्म (भाई-भतीजावाद) का शिकार होना पड़ा…

ड्रग केस: अर्जुन रामपाल पहुचें NCB के ऑफिस, आज होगी पूछताछ

Posted by - November 13, 2020 0
मनोरंजन डेस्क.    अर्जुन रामपाल की गर्लफ्रेंड गैब्रिएला के बाद अब अर्जुन भी नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के मुंबई ऑफिस पहुचें…