प्रधानमंत्री ने हाफिज का पाकिस्तान की राजनीति से जुड़ना बताया चिंताजनक

1186 0

सिंगापुर। प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को आसियान समिट में हिस्सा लेने सिंगापुर पहुंचे वहां उन्होंने अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस से मुलाकात की।पेंस ने 10 साल पहले हुए 26/11 हमलों का जिक्र करते हुए आतंक के खिलाफ लड़ाई में दोनों देशों के सहयोग पर बात की। इस पर मोदी ने कहा कि मुंबई हमलों के लिए जिम्मेदार आतंकी हाफिज सईद का पाकिस्तान की राजनीतिक मुख्यधारा में आना पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए गंभीर चिंता का विषय है।

इसके बाद मोदी ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि वैश्विक आतंक के लिए सिर्फ एक देश जिम्मेदार है। हालांकि, इशारों में उन्होंने पड़ोसी देश के चुनाव में जमात-उद-दावा के शामिल होने को खतरा बताया। जमात-उद-दावा मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद का संगठन है। इसे लश्कर का मुखौटा माना जाता है।

प्रधानमंत्री ने ‘मेक इन इंडिया’ पर जोर देते हुए कहा कि अमेरिका के पास भारत में रक्षा उत्पादन करने का बेहतरीन मौका है। विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि दोनों के बीच कई आर्थिक मामलों पर भी बातचीत हुई। पेंस ने मोदी के साथ अपनी पिछली मुलाकात को याद करते हुए कहा कि तब से अब तक भारत ने राजनायिक तौर पर काफी तरक्की की है। उन्होंने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय रिश्तों में मजबूती के लिए भारत की तारीफ की।

गौरतलब है कि मोदी और पेंस की मुलाकात ऐसे समय में हुई, जब ट्रम्प अगले साल गणतंत्र दिवस में भारत आने से इनकार कर चुके हैं। इसकी वजह उन्होंने अपने व्यस्त शेड्यूल को बताया था। हालांकि, माना जा रहा है कि भारत और रूस के बीच हुई एस-400 डील से ट्रम्प खफा हैं। इसी लिए उन्होंने संसद के संयुक्त सत्र का हवाला देते हुए जनवरी में भारत दौरा रद्द कर दिया। जबकि उनसे पहले बराक ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आ चुके हैं।

Related Post

रिकॉर्ड बनाने के लिए मोदी सरकार ने की वैक्सीन की जमाखोरी’, चिदंबरम ने उठाए सरकार पर सवाल

Posted by - June 23, 2021 0
कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार द्वारा एक दिन में 88 लाख लोगों को वैक्सीन लगाए जाने पर पी. चिदंबरम…

गांव और शहरी क्षेत्रों में तेजी से टेस्टिंग और टीकाकरण करने के दिए आदेश

Posted by - May 1, 2022 0
लखनऊ। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने रविवार को उच्‍चस्‍तरीय बैठक में अधिकारियों को कोविड गाइडलाइन (covid guideline) का…
CM Yogi worshiped in Durga temple

सीएम योगी ने दुर्गा मंदिर में की पूजा-अर्चना, बाबा विश्वनाथ के दरबार में लगाई हाजिरी

Posted by - October 31, 2023 0
वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री व गोरक्षपीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने मंगलवार को दुर्गाकुंड स्थित दुर्गा मंदिर में…