त्वचा में निखार और बालों में पाना चाहते हैं शाइनिंग, तो जरूर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

584 0

लखनऊ डेस्क। हर लड़की खूबसूरत चाहती है। इसके लिए वह तमाम घरेलू नुस्खे और कॉस्मेटिक्स क्रीम का इस्तेमाल करती है। लेकिन, कई बार ड्राई स्किन और हेयर आपकी ब्यूटी को बिगाड़ देती हैं। इसलिए ड्राई स्किन और हेयर पर ग्लो लाने के लिए  अपनाएं ये घरेलू सौंदर्य सामग्री-

ये भी पढ़ें :-आंखों की सूजन से आपकी सुंदरता में पड़ता है फर्क, तो अपनाएं ये बेहतरीन तरीके 

1-डेढ़ पाव दूध में एक गिलास नींबू का रस मिलाकर मिश्रण बनाएं। इसे रात में अपनी स्किन पर लगाएं। दूध स्किन को मुलायम बनाता है। आप धूप से बचने के लिए भी दूध का पेस्ट बना सकते हैं।अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप दूध में बादाम का तेल और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे अपने स्किन पर लगाएं। इससे स्किन की ड्राईनेस समाप्त होती है।

2-छाछ में एक- दो चम्मच मक्के का आटा मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे के लिए बेहद लाभकारी होता है। चेहरे के खुले हुए रोम छिद्र छाछ को सोखते हैं और ठीक होते हैं। इस पेस्ट को 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे फेस के दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है।

3-शहद का यूज बहुत सारे ब्यूटी ट्रीटमेंट में किया जाता है। यह स्किन को स्मूथ और सॉफ्ट बनाता है। शहद को फेस पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गर्म पानी लेकर कॉटन की सहायता से इसे पोछ लें। ऐसा करने से आपके फेस पर ग्लो आएगी और स्किन निखरेगी।

4-बादाम का तेल ड्राई स्किन और हेयर के लिए बेहद फायदेमंद है। स्किन पर मौजूद बड़े रोम छिद्रों के लिए पिसे हुए बादाम और गुलाब जल का पेस्ट बनाएं। इसे 15 मिनट तक फेस पर रगड़े और फिर धो लें। ड्राई और डैंड्रफ हेयर पर बादाम का तेल लगाना बुहत फायदेमंद होता है। आप हेयर वॉश से पहले इसे अपने बालों पर लगाएं।

5-जौ के पाउडर में दो चम्मच नींबू का रस और मिल्क मिलाकर फेस पैक बनाएं। इसे फेस पर लगाने से त्वचा की सफाई होती है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। हैंड और स्किन क्रीम बनाने के लिए एक चम्मच शहद, अंडे की जर्दी, एक चम्मच ग्लिसरीन और जई मिलाएं। इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं।

 

Related Post

RAJ THACKERY

राज ठाकरे बोले- अनिल देशमुख तुरंत इस्तीफा दें, केंद्र सरकार से की जांच की मांग

Posted by - March 21, 2021 0
मुंबई । एंटीलिया मामले और पूर्व मुंबई पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह के लेटर बम ने महाराष्ट्र की राजनीति में उथल-पुथल…
प्रियंका चोपड़ा

मैं अपने वर्क कमिटमेंट्स में बिजी, नहीं कर रही हूं फेमिली प्लानिंग : प्रियंका चोपड़ा

Posted by - March 28, 2020 0
मुंबई । बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा का कहना है कि वह अभी फेमिली प्लानिंग नहीं कर रही हैं। बता दें…