AK Sharma

देश को अच्छे खिलाड़ी देने की दिशा में विश्वविद्यालयों को योगदान करना पड़ेगा

132 0

लखनऊ/जौनपुर। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने जौनपुर के वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में सोमवार को मेजर ध्यानचंद्र बहुद्देशीय इंडोर स्टेडियम का लोकार्पण किया। इसके बाद आर्यभट्ट सभागार में खेलकूद विभाग और आईक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में “युवा शक्ति का देश के उत्थान एवं समग्र विकास में योगदान विषयक संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।
इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि युवाओं की शक्ति और सामर्थ्य के बल पर भारत विकसित राष्ट्र बनेगा, इसे सही दिशा में ले जाने और तराशने का काम शिक्षण संस्थाओं का है। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपनी क्षमता और सामर्थ्य को पहचानने की जरूरत है। इसी के बल पर आईटी के क्षेत्र में देश ग्लोबल हब बनकर उभर रहा है।

उन्होंने (AK Sharma) पूर्वांचल विश्वविद्यालय के मेजर ध्यानचंद्र इंडोर संकुल की सराहना करते हुए कहा कि देश को अच्छे खिलाड़ी देने की दिशा में विश्वविद्यालयों को योगदान करना पड़ेगा। खेल व्यक्ति का विकास ही नहीं देश को गौरव भी दिलाता है।

AK Sharma

विशिष्ट अतिथि खेल एवं युवा कल्याण मंत्री स्वतंत्र प्रभार गिरीशचंद्र यादव ने कहा कि विश्वविद्यालय का इंडोर स्टेडियम खिलाड़ियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। खेलो इंडिया के तहत 2023 में पहली बार प्रदेश में खेल नीति बनी। प्रदेश के 30 जनपदों में विकास खंड स्तर पर स्टेडियम बनाने की योजना है। खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने की दिशा में खेल मंत्रालय कई योजना बना रहा है।

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि युवा शक्ति देश और समाज की रीढ़ होती है, उनके अंदर सृजनशीलता पैदा करने की जरूरत है। देश और समाज को युवा ही शिखर पर ले जाते हैं। युवा देश का वर्तमान हैं, तो भूतकाल और भविष्य के सेतु भी हैं। समाज को बेहतर बनाने और राष्ट्र के निर्माण में सर्वाधिक योगदान युवाओं का ही होता है। देश के स्वतंत्रता आंदोलन में युवाओं ने अपनी शक्ति का परिचय दिया था। इसका उपयोग हम देश और समाज के हित के लिए कर सकते हैं।

अतिथियों का स्वागत आईक्यूएसी के समन्वयक प्रो. मानस पांडेय संचालन डॉ अमित वत्स और धन्यवाद ज्ञापन खेलकूद परिषद के अध्यक्ष प्रो. एसके पाठक ने किया। इसके पूर्व मंत्रीद्वय ने अतिथिगृह में पौधरोपण किया।

AK Sharma

इस अवसर पर कुलसचिव महेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय राय, परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह, उप कुलसचिव अमृतलाल, सहायक कुलसचिव बबिता सिंह, अजीत सिंह, प्रो अजय द्विवेदी, प्रो. देवराज सिंह, प्रो. रजनीश भास्कर, प्रो. ओमप्रकाश सिंह, डॉ. प्रमोद यादव, डा. राजकुमार, डॉ. मनीष गुप्ता, डॉ. रसिकेश, डॉ. मनोज मिश्र, डॉ. गिरधर मिश्र, डॉ. अमरेंद्र सिंह, डा. सुनील कुमार, डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ. धर्मेंद्र सिंह, डॉ. राजेश सिंह, रजनीश सिंह, कर्मचारी संघ के अध्यक्ष नंदकिशोर सिंह, महामंत्री रमेश यादव, डॉ. पीके कौशिक, सुशील प्रजापति आदि ने भाग लिया।

Related Post

CM Yogi

लिफ्ट एस्कलेटर की सुरक्षा-संरक्षा सुनिश्चित करने लागू होगा कानून: सीएम योगी

Posted by - December 25, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बहुमंजिला इमारतों में लगने वाली लिफ्ट/एस्कलेटर की सुरक्षा, संरक्षा सुनिश्चित…
AK Sharma

भारत को विकास के रास्ते पर ले जाने के लिए जरूरी है मोदी की गारंटी: एके शर्मा

Posted by - December 15, 2023 0
सिद्धार्थनगर। प्रधानमंत्री के संकल्प व प्रेरणा से वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने तथा सभी नागरिकों को…
Mukhtar Ansari gang

मुख्तार अंसारी गैंग के दो शूटर मुठभेड़ में ढेर ,जेलर को मारने की ली थी सुपारी

Posted by - March 4, 2021 0
प्रयागराज । यूपी के प्रयागराज जिले में मुख्तार अंसारी गैंग (Mukhtar Ansari gang) के दो शूटरों को एसटीएफ ने मुठभेड़…

यह डिजिटल इंडिया नहीं सर्विलांस इंडिया है, मोदी सरकार ने किया लोकतंत्र के साथ खिलवाड़- कांग्रेस

Posted by - July 20, 2021 0
भारत में पेगासस सॉफ्टवेयर के जरिए विपक्षी नेताओं, पत्रकारों और मोदी सरकार के मंत्रीयों की फोन टैपिंग का खुलासा करने…