PM Modi

काशी और संस्कृति एक ही ऊर्जा के दो नाम : मोदी

98 0

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) शनिवार को कहा कि काशी और संस्कृति दोनों एक ही ऊर्जा के दो नाम हैं।

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में श्री मोदी (PM Modi) ने काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव के समापन समारोह में हिस्सा लिया और यहीं से उत्तर प्रदेश के 16 अटल आवासीय विद्यालयों का लोकार्पण भी किया। इससे पहले उन्होने वाराणसी के अटल आवासीय विद्यालयों के बच्चों से संवाद भी किया। उन्होंने कहा कि वो पूरी दुनिया में काशी का डंका बजाना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि बाबा के आशीर्वाद से काशी का सम्मान आज नित नई ऊंचाइयों को छू रही है। जी-20 समिट के जरिए भारत ने पूरी दुनिया में अपना झंडा गाड़ा है, लेकिन उसमें काशी की चर्चा विशेष है। काशी की सेवा, काशी का स्वाद, काशी की संस्कृति और काशी का संगीत। जी-20 के लिए जो जो मेहमान काशी आया वो इसे अपनी यादों में समेटते हुए साथ लेकर गया है। जी 20 की अद्भुत सफलता महादेव के आशीर्वाद से ही संभव हुई है। बाबा की कृपा से काशी अब विकास के ऐसे आयाम गढ़ रही है जो अभूतपूर्व है।

श्री मोदी (PM Modi) ने कहा कि उन्होंने जिस काशी की कल्पना की थी, विकास और विरासत का वो सपना धीरे धीरे साकार हो रहा है। दिल्ली में व्यस्तता के बीच भी वे काशी सांसद सांस्कृति महोत्सव को जरूर देखते थे। कलाकारों की अद्भुत प्रस्तुतियों ने उन्हें प्रभावित किया। उन्हें इस क्षेत्र की प्रतिभाओं से सीधा जुड़ने का अवसर मिला। आने वाले वर्षों में ये सांस्कृतिक महोत्सव काशी की अलग पहचान बनने वाला है। उन्होंने कहा कि ये नटराज की अपनी नगरी है। सारी नृत्य कलाएं नटराज के तांडव से प्रगट हुई हैं। सारे स्वर महादेव के डमरू से उत्पन्न हुए हैं। सारी विधाओं ने बाबा के विचारों से जन्म लिया है। इन्ही कलाओं और विधाओं को भरत मुनि ने व्यवस्थित और विकसित किया।

प्रधानमंत्री (PM Modi) ने कहा कि चाहे घर की बैठकी हो या बजरे पर बुढ़वा मंगल, भरत मिलाप हो या नाग नथैया, संकटमोचन संगीत समारोह हो या देव दीपावली, सबकुछ सुरों में समाया हुआ है। काशी में शास्त्रीय संगीत की जितनी गौरवशाली परंपरा है उतने ही अद्भुत यहां के लोकगीत हैं। उन्होंने बनारस के संगीत घरानों और संगीतज्ञों का भी बखान किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री (PM Modi) ने सांसद खेल प्रतियोगिता पोर्टल को लांच किया। उन्होंने कहा कि चाहे सांसद खेल प्रतियोगिता हो, सांस्कृतिक महोत्सव हो। काशी में नई परंपराओं की ये शुरुआत है। अब यहां काशी सांसद ज्ञान प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएग। कोशिश यही है कि यहां के इतिहास, समृद्ध विरासत, त्यौहार और खान पान के प्रति जागरूकता और बढ़े। उन्होंने कहा कि उनकी इच्छा है कि यहां अब काशी सांसद टूरिस्ट गाइड प्रतियोगिता का आयोजन हो। पूरी दुनिया में कोई गाइड की बात करे तो काशी के गाइड का नाम सबसे सम्मान से लिया जाए।

‘काशी के गौरव मोदी जी’ हैशटैग के साथ दिनभर सोशल मीडिया में छाए रहे मोदी

प्रधानमंत्री (PM Modi) ने उत्तर प्रदेश के 16 अटल आवासीय विद्यालयों को लोकार्पित करते हुए कहा कि बनारस शिक्षा का एक बड़ा केंद्र रहा है। बनारस की शैक्षणिक सफलता का सबसे बड़ा आधार है इसका सर्व समावेशी स्वभाव। देश दुनिया के कोने कोने से आकर लोग यहां पढ़ाई करते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए 16 अटल आवासीय विद्यालय का लोकार्पण किया गया है। ये भव्य स्कूल, हमारे श्रमिक और समाज के कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए किया गया काम है। इससे उनसे अच्छी शिक्षा और संस्कार मिलेंगे। जिन लोगों की कोरोना में दुखद मृत्यु हो गई उनके बच्चों को यहां निशुल्क पढ़ाया जाएगा। यहां कोर्स के साथ साथ संगीत, कला, कंम्प्यूटर और खेल के लिए भी शिक्षक होंगे।

श्री मोदी (PM Modi) ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि देश के सभी राज्यों के पास पर्याप्त पैसे हैं। भारत सरकार की ओर से सभी को पूरी छूट दी गई है। मगर ज्यादातर राज्य वोट मिलने वाले कार्यों को करने में पैसा खपा रहे हैं। इसके विपरीत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पैसों का सही उपयोग कर रहे हैं।

समारोह के दौरान काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव के अंतर्गत प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। इनमें श्रीकृष्ण मिश्र को सितारवादन के लिए, महामाया पांडेय को ध्रुपद गायन में, पूजा भट्टाचार्या को ध्रुपद गायन में, तनु यादव को वादन विधा, सुभाष चंद्र वर्मा को ढोलक वादन में तथा निवेदिता पांडेय को भरतनाट्यम नृत्यविधा में पुरस्कृत किया गया। इसी प्रकार समूह वर्ग में श्रुति विश्वकर्मा और वैष्णवी सिंह को उप शास्तीय गायन में, बृजभान मरावी समूह को कर्मा जनजातीय नृत्य विधा में, शांभवी टंडन समूह को नुक्कड़ नाटक में, जीवन ज्योति स्कूल समूह को भरतनाट्यम में प्रधानमंत्री ने पुरस्कृत किया।

Related Post

पीएम मोदी ने न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव में 4737 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास

Posted by - October 5, 2021 0
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लम्बे समय बाद आज मंगलवार को लखनऊ पहुंचे। देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने…
विद्यालयों में दो शिक्षकों की जांच के बाद दो फर्जी शिक्षक बर्खास्त

बाइक चोरी कर भाग रहे आरोपित को लोगों ने दबोचा

Posted by - March 6, 2021 0
 विभूतिखंड के डॉ राम मनोहर लोहिया परिसर में सफाई कर्मी की बाइक चोरी करना शातिरों के लिए भारी पड़ गया। पीड़ित ने अपने दोस्तों की मदद से आरोपियों को धर दबोचा। इसके बाद पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने घटना में प्रयुक्त उपकरण बरामद किए हैं। साथ ही पूछताछ के बाद आरोपियों को जेल भेज दिया है। शातिर जालसाजों ने 96 हजार रुपए ऐंठे प्रभारी निरीक्षक चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि पीड़ित अनवर हुसैन मानसनगर इंदिरा नगर इलाके में परिवार के साथ रहता है। साथ ही डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल में बतौर सफाई कर्मचारी कार्यरत है। गुरुवार को पीड़ित ने पुलिस को बताया कि डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल परिसर के गेट नंबर तीन के पास बाइक खड़ी कर अंदर गया था। करीब आधे घंटे बाद वापस आया तो बाइक गायब थी। आनन-फानन में पुलिस को घटना की जानकारी दी। साथ ही दोस्तों के संग तलाश शुरू की। इसके बाद चिनहट के निजामपुर मल्हौर इलाके में रहने वाले भानु पांडे और अवधेश पांडे को पकड़ लिया। हालांकि इस दौरान आरोपी भागने की कोशिश करने लगे तो शोर शराबा सुनकर आसपास के लोग इकट्ठा हो गए। आक्रोशित भीड़ ने आरोपियों से हाथापाई की। इसके बाद पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस का दावा है कि आरोपियों के कब्जे से चोरी की बाइक और लॉकर तोड़ने के उपकरण बरामद किए गए हैं। आरोपियों ने अपना गुनाह कबूल कर लिया है। इसके बाद पुलिस ने जेल भेज दिया गया है।

पंचायत चुनाव में न होने पाए हिंसा, जानें क्या है प्रशासन का फुल प्रूफ प्‍लान

Posted by - February 19, 2021 0
गोरखपुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों (UP Panchayat Election) के लिए डीएम की अध्यक्षता में गठित चार सदस्यीय टीम दो मार्च को सीटों…
Yogi Adityanath

दस लाख करोड़ रुपए के निवेश लक्ष्य के साथ फिर होगी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी

Posted by - March 30, 2022 0
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के विकास का एजेंडा तय करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने औद्योगिक निवेश को बढ़ावा…