PM Modi

ये नया भारत है… आत्मविश्वास से भरा हुआ भारत है..’., लाल किले के प्राचीर से बोले पीएम मोदी

73 0

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित किया और कई नई योजना जिक्र कर देश की प्रगति की बात कही। वहीं, कुछ नई योजनाओं की भी बात कही, इसमें कृषि को हाईटेक बनाने से लेकर महिलाओं को आगे बढ़ाने की बात भी शामिल है। इस साल पीएम मोदी (PM Modi) ने दो करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने का ऐलान किया।

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, “बैंकों से लेकर आंगनबाड़ियों तक, ऐसा कोई मंच नहीं है जिसमें महिलाएं योगदान न दे रही हों। अब मेरा सपना गांवों में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है। इसके लिए हमने एक नई योजना शुरू करने का फैसला किया है जिसमें 15,000 महिला एसएचजी को ड्रोन चलाने और मरम्मत करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाएगा और देश के कृषि-तकनीक क्षेत्र को मजबूत करेगा।”

इस योजना के तहत पीएम मोदी (PM Modi) ने कृषि क्षेत्र में तकनीक लाने की बात कही और वीमेन सेल्फ ग्रुप की महिला को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग देने की योजना बताई। उन्होंने कृषि के काम में ड्रोन की सेवाएं की शुरुआत की बात कही, जिससे किसान और कृषि समाज आगे बढ़ सके।

इसके साथ ही पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, “मैं माताओं-बहनों, बेटियों से कहना चाहता हूं कि देश आज मेरी माताओं-बहनों के सामर्थ्य से आगे बढ़ा है। आज देश प्रगति की राह पर चल पड़ा है तो मेरे किसान भाई-बहनों का पुरुषार्थ है, यह आप ही का परिश्रम है कि देश आज कृषि क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है।”

सीएम योगी ने किया ध्वजारोहण, बोले- आज हम सब देख रहे हैं एक नए भारत को

किसानों के लिए चलाई जा रही योजना पर पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, “हमने पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से ढाई लाख करोड़ रुपये किसानों के खाते में जमा किए हैं। हर घर में शुद्ध पानी पहुंचे, इसके लिए हमने जल जीवन मिशन पर 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं। हमने आयुष्मान भारत योजना के तहत 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं, ताकि गरीब को दवाई मिले, उनका अच्छे से इलाज हो। हमने पशुधन को बचाने के लिए करीब-करीब 15 हजार करोड़ रुपये टीकाकरण के लिए लगाये हैं।

इसके साथ ही पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, ये नया भारत है… आत्मविश्वास से भरा हुआ भारत है, ये संकल्पों को चरितार्थ करने के लिए जी-जान से जुटा हुआ भारत है। इसलिए ये भारत… न रूकता है, न थकता है, न हांफता है और न ही ये भारत हारता है।

Related Post

Bulk Drug Park

स्वच्छ ऊर्जा से संचालित होगा ललितपुर का बल्क ड्रग पार्क

Posted by - November 6, 2023 0
लखनऊ। पर्यावरण संरक्षण को लेकर संकल्पबद्ध योगी सरकार (Yogi Government) की भविष्य की सभी बड़ी परियोजनाएं स्वच्छ ऊर्जा पर आधारित…
Kanpur Airport

कानपुर हवाई अड्डे को मिलेगा अधिक यात्री क्षमता वाला एक नया सिविल एन्क्लेव

Posted by - May 25, 2023 0
कानपुर। ‘डेवलपमेंट थ्रू कनेक्टिविटी’ यानी जुडाव से विकास की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी कानपुर…
CM Dhami

वैश्विक कांग्रेस के सम्मेलन से देवभूमि उत्तराखण्ड को मिलेगी एक नई पहचान: सीएम धामी

Posted by - June 16, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि उत्तराखण्ड में आपदा प्रबंधन का छठवां वैश्विक कांग्रेस का सम्मेलन होने से वैश्विक…
Arvind Kejriwal

दिल्ली विधानसभा चुनाव : आम आदमी पार्टी ने 70 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारे

Posted by - January 14, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने सभी 70 विधानसभा सीटों के उम्मीदवार उतार दिए हैं।…
इंदौर की घटना से व्यथित मशहूर शायर राहत इंदौरी

इंदौर की घटना से व्यथित मशहूर शायर राहत इंदौरी, बोले- शहर को किसकी नज़र लगी?

Posted by - April 2, 2020 0
नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं पर हमले से मशहूर शायर राहत इंदौरी काफी दुखी हैं।…