Ashutosh Tandon

यूपी तय समय से पहले खुले में शौच से हुआ मुक्त : आशुतोष टंडन

944 0

लखनऊ। यूपी आज पूरी तरह से खुले में शौच से मुक्ति हो चुका है। प्रदेश में खुले में गंदगी के कारण होने वाली बीमारियों की रोकथाम लगाने में भी बड़ी सफलता प्राप्त हुई है।

यह बात राज्य के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन (Ashutosh Tandon) ने गुरुवार को कही। उन्होंने बताया कि आज पूरा विश्व वर्ल्ड टॉयलेट डे मना रहा है। इसका उद्देश्य है, विश्व में सभी लोगों को वर्ष 2030 तक शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में जो लक्ष्य दिया था। वह उत्तर प्रदेश ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल मार्ग-दर्शन में समय से एक वर्ष पूर्व ही प्राप्त कर लिया था। उत्तर प्रदेश शासन का नगर विकास विभाग अब ओडीएफ प्लस की ओर अग्रसर है।

सुशीला चानू का बड़ा दावा, टोक्यो ओलंपिक में मेरी टीम जीतेगी पदक

उन्होंने कहा कि श्री मोदी द्वारा घोषित योजनाओं में उत्तर प्रदेश लगातार अव्वल रहा है। खुले में शौच से मुक्ति के लिए प्रधानमंत्री ने अक्टूबर 2019 की समय सीमा तय की थी। उन्होंने कहा कि श्री मोदी के इस सपने को साकार करने में भी यूपी ने रिकॉर्ड समय में अपना लक्ष्य हासिल कर लिया। प्रदेश सरकार का नगर विकास विभाग अब इस दिशा में निर्धारित लक्ष्य से आगे बढ़कर कर काम कर रहा है।

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन (Ashutosh Tandon)  ने बताया कि ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत 02 अक्टूबर, 2019 तक 2.61 करोड़ से अधिक शौचालय बनाने का लक्ष्य तय समय से पहले ही प्राप्त कर लिया था। इस लक्ष्य प्राप्ति के चलते प्रदेश अब पूरी तरह से खुले में शौच से मुक्ति प्राप्त कर चुका है। उन्होंने कहा कि खुले में शौच में चलते गंदगी के कारण होने वाली बीमारियों की रोकथाम लगाने में भी बड़ी सफलता प्राप्त हुई है।

Loading...
loading...

Related Post