G-20

जी-20 सम्मेलन में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर और साइबर सिक्योरिटी पर हुई चर्चा

124 0

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में आयोजित हो रहे G-20 सम्मेलन में दूसरे दिन मंगलवार को डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर और साइबर सिक्योरिटी पर विशेष चर्चा हुई। सम्मेलन में भाग ले रहे विदेशी प्रतिनिधियों ने आज लखनऊ के ऐतिहासिक स्थलों की सैर भी किया।

दूसरे दिन की बैठक में नीति आयोग के सीईओ रहे और G-20 के शेरपा अमिताभ कांत ने बताया कि भारत ने डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर का क्रियान्वयन अच्छी तरह से किया है और सात वर्ष में अच्छी उपलब्धि हासिल की। उन्होंने कहा कि कोई भी देश इसका उपयोग करके प्रगति कर सकता है।

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव अखिलेश कुमार शर्मा ने डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर और साइबर सिक्योरिटी को डिजिटल इकोनॉमी का महत्वपूर्ण क्षेत्र बताया। उन्होंने डिजिटल कुशलता पर भी जोर दिया। इसके बाद इंडोनेसिया और ब्राजील के प्रतिनिधियों ने भारत के एजेंडा का अपना समर्थन दिया।

पूर्व में इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के संयुक्त सचिव सुशील पाल ने सभी प्रतिनिधियों का स्वागत किया। आज की बैठक में G-20 प्रतिनिधियों ने तुर्की में आये भूकंप में मृत लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की और श्रद्धांजलि अर्पित की।

राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा में शामिल पूर्वोत्तर के छात्रों से मिलेंगे मुख्यमंत्री योगी

गौरतलब है कि राजधानी लखनऊ में सोमवार से G-20 देशों के डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक चल रही है। बुधवार को बैठक का समापन होगा।

सम्मेलन में भाग ले रहे विदेशी प्रतिनिधियों ने आयोजन के दूसरे दिन लखनऊ के ऐतिहासिक स्थलों की सैर भी किया। राज्य सरकार की तरफ से G-20 के प्रतिनिधियों को प्रदेश की ऐतिहासिक धरोहरों की सैर कराने की योजना बनाई गई है।

Related Post

Anamika Gets Sahitya Academi Award

LU की पूर्व छात्रा अनामिका को मिला साहित्य अकादमी पुरस्कार

Posted by - March 13, 2021 0
लखनऊ। प्रख्यात कवयित्री, लेखिका और आलोचक अनामिका को साहित्य अकादमी पुरस्कार (Sahitya Academi Award)  2020 से सम्मानित किया गया। विश्वविद्यालय…
Panchayat Chunav Counting

थर्मल स्कैनिंग व ऑक्सीमीटर से जांच के बाद ही मिलेगा मतगणना केंद्रों में प्रवेश

Posted by - May 1, 2021 0
लखनऊ। राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा कि मतगणना केंद्रों पर लोग थर्मल स्कैनिंग और आॅक्सीमीटर से जांच के बाद ही…