cm yogi

40 से अधिक बंद पड़े पैरामेडिकल प्रशिक्षण केंद्र का योगी सरकार दोबारा करेगी संचालन

238 0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पिछले तीन दशकों से बंद पड़े राज्य सरकार (Yogi government) के प्रशिक्षण संस्थानों के पुनर्संचालन की कार्ययोजना योगी सरकार तैयार कर रही है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने आला अधिकारियों को एएनएम और जीएनएम के बेहतर प्रशिक्षण के लिए अवस्थापना सुविधाओं पर काम करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग के 40 से अधिक पैरामेडिकल प्रशिक्षण केंद्र वर्ष 1989 से बंद थे। युवाओं की जरूरत को देखते हुए सभी जरूरी अवस्थापना सुविधाओं को उपलब्ध कराने के साथ राज्य सरकार इनका दोबारा संचालन शुरू करा रही है।

प्रदेश में 15 जुलाई से 09 नर्सिंग स्कूल शुरू होने जा रहे हैं, जबकि अगस्त माह में 35 एएनएम ट्रेनिंग सेंटरों का संचालन शुरू हो जाएगा। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को हर संस्थान में मानकों का कड़ाई से अनुपालन कराए जाने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा कि हर संस्थान में मानकों का कड़ाई से अनुपालन कराए। उन्‍होंने क‍हा कि फैकल्टी पर्याप्त हो, अच्छी हो इस बात का पूरा ध्‍यान रखें। उन्‍होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में भी इनके प्रशिक्षण की व्यवस्था करें।

योजना के तहत यूपी में दो लाख से अधिक बेटियों का विवाह करा चुकी योगी सरकार

नर्सिंग प्रशिक्षण की व्यवस्था होने के बाद यूपी बनेगा सबसे बड़े नर्सिंग हब

सर्वाधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश में जीएनएम ट्रेनिंग स्कूल, एएनएम प्रशिक्षण केंद्रों के संचालन, मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में भी नर्सिंग प्रशिक्षण की व्यवस्था होने के बाद यूपी सबसे बड़े नर्सिंग हब के रूप में उभरेगा। मेडिकल क्षेत्र में यूपी सरकार के अथक प्रयासों से कोरोना काल के बावजूद कम समय में यूपी के चिकित्‍सा क्षेत्र में बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। योगी सरकार 2.0 में चिकित्‍सीय सेवाओं पर विशेष जोर दिया जा रहा है। जिसके तहत प्रदेश सरकार ने 100 दिवसीय कार्ययोजना के अनुसार चिकित्‍सा शिक्षा विभाग की ओर से नर्सिंग पाठ्यक्रमों की सीटों में: निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष प्रदेश के विभिन्न नर्सिंग संस्थानों में संचालित नर्सिंग पाठ्यक्रमों में कुल 7000 सीटों की वृद्धि की गई।

सिंचाई क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि, किसानों के लिए खुशहाली का मार्ग हुआ प्रशस्त

Related Post

CM Yogi

यूपी में कानून का राज स्थापित करने में पुलिसकर्मियों की बड़ी भूमिका: सीएम योगी

Posted by - October 21, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शनिवार को पुलिस स्मृति दिवस (Police Smriti Diwas) के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम…
Sairpur police

सैरपुर पुलिस ने तीन शातिर लुटेरों को किया गिरफ्तार, बरामद हुए…

Posted by - July 11, 2022 0
लखनऊ: राजधानी लखनऊ कमिश्नरेट इन दिनों बदमाशों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई करने में जुटी है। उत्तरी जोन की सैरपुर पुलिस (Sairpur…
textile park

टेक्सटाइल्स सेक्टर में पांच लाख से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर दिलाएगी योगी सरकार

Posted by - March 18, 2023 0
लखनऊ। टेक्सटाइल्स सेक्टर (Textile Sector) भी यूपी के युवाओं के लिए रोजगार सृजन के नए अवसर तैयार करेगा। योगी सरकार…