PM Modi

मिड डे मील किचन का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, एक घंटे में बनेगी चालीस हजार रोटियां

287 0

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज गुरुवार वाराणसी पहुंचे। उत्तर प्रदेश के लिए आज का दिन काफी अहम है, क्योंकि पीएम मोदी (PM Modi) आज करोड़ों की सौगात देने आये है। पीएम मोदी ने वाराणसी में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय शिक्षा समागम का ये आयोजन उस पवित्र धरती पर हो रहा है, जहां आजादी से पहले देश की इतनी महत्वपूर्ण यूनिवर्सिटी की स्थापना हुई थी। इससे पहले पीएम मोदी ने एलटी कॉलेज में पूर्वांचल के सबसे बड़े अक्षय पात्र मिड डे मील किचन का उद्घाटन किया।

इसके बाद पीएम मोदी सिगरा स्टेडियम में 1774 करोड़ की 43 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। यह अक्षय पात्र रसोई 24 करोड़ की लागत से बना है। पीएम यहां पर कुछ बच्चों के साथ भोजन भी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मुख्य आधार शिक्षा को संकुचित सोच के दायरे से बाहर निकालना और उसे 21वीं सदी के विचारों से जोड़ना है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति अब मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रही है। संस्कृत जैसी प्राचीन भारतीय भाषाओं को भी आगे बढ़ाया जा रहा है। देश के एजुकेशन सेक्टर में एक बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार पर काम हुआ है। आज देश में बड़ी संख्या में नए विश्वविद्यालय खुल रहे हैं, IIT और IIM की स्थापना हो रही है।

फिल्म काली के पोस्टर पर आग बबूला हुए कालीचरण, दे डाला ये बयान

मिडडे मील भोजन रसोई अक्षय फाउंडेशन की ओर से अर्दली बाजार स्थित एलटी कॉलेज परिसर में स्थापित की गई है। पीएम मोदी के हाथों लोकार्पित होने के बाद फिलहाल पहले चरण में 27000 बच्चों के लिए यहां मिडडे मील का भोजन पकाया जाएगा। इसकी खासियत किया है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां एक घंटे में करीब चालीस हजार गरमागरम रोटियां बनकर तैयार हो जाएंगी, तो महज 45 मिनट में 130 किग्रा चावल पककर तैयार हो जाएगा। यही नहीं, करीब 1200 किग्रा दाल व सब्जी बनने में महज डेढ़ घंटे लगेंगे।

बरेलवी उलेमा ने कन्हैयालाल के हत्यारों के खिलाफ जारी किया फतवा

 

Related Post

Chandrashekhar Upadhyay

अपनी शक्ति को पहचानें और उसका आह्वान करें : चंद्रशेखर उपाध्याय

Posted by - September 5, 2021 0
भाजपा से इस्तीफा देने वाले वरिष्ठ नेताओं ने शनिवार को हल्द्वानी से सारथी नामक  प्रदेश-स्तरीय सामाजिक-आन्दोलन आरंभ किया। ‘हिन्दी से…
अस्पताल की लापरवाही से बदला शव

लखनऊ : अस्पताल की लापरवाही से बदला शव, मुस्लिम महिला का हिंदू परिवार ने कर दिया अंतिम संस्कार

Posted by - February 13, 2020 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सहारा अस्पताल के कर्मचारियों की लापरवाही से मर्च्युरी में रखे महिलाओं के शवों…