minister

भरी सभा में शिक्षा मंत्री ने महिला सरपंच से कहा- घूंघट हटा दो…

182 0

गुजरात: गुजरात (Gujarat) के मेहसाणा जिले में एक कार्यक्रम में राज्य के शिक्षा मंत्री (Education minister) जीतू वघानी द्वारा इस प्रथा को छोड़ने का आग्रह करने के बाद एक रूढ़िवादी समुदाय की एक महिला सरपंच ने अपना घूंघट हटा दिया। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। जब राजपूत समुदाय से ताल्लुक रखने वाली 35 वर्षीय मीनाबा जाला गुरुवार को रणतेज गांव में वघानी के सम्मान में उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट करने के लिए मंच पर आईं, तो शिक्षा मंत्री (Education minister) ने देखा कि उन्होंने अपना पूरा चेहरा अपनी साड़ी से ढक लिया था।

वघानी ने मीनाबा से कम से कम सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान इस परंपरा को छोड़ने का आग्रह किया। वघानी ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, “मेरा मानना ​​है कि उसे कम से कम सार्वजनिक कार्यक्रमों में अपना चेहरा नहीं ढंकना चाहिए। यह सिर्फ मेरा अनुरोध है और यह तय करना बड़ों पर निर्भर है।” जब दर्शकों में से एक व्यक्ति ने कहा कि वे राजपूत हैं और इसलिए, उनकी महिलाएं पर्दे के पीछे रहती हैं, तो मंत्री ने कहा कि यह किसी जाति के बारे में नहीं है और वह इस परंपरा के खिलाफ नहीं हैं।

वघानी ने मंच से अपील की, यह किसी जाति के बारे में नहीं है। मैं मीनाबा से सिर ढकने का अनुरोध करता हूं। मैं इस परंपरा के खिलाफ नहीं हूं। लेकिन हम सभी को बदलते समय के अनुकूल होने की जरूरत है। यह केवल मेरा अनुरोध है, और गांव के बुजुर्गों को अंतिम निर्णय लेना है इस पर। अपनी महिलाओं को इस परंपरा से बाहर लाओ। वघानी के सुझाव से सहमत होकर, दर्शकों में एक राजपूत समुदाय की बुजुर्ग गौभा जाला ने महिला सरपंच को अपना घूंघट हटाने की अनुमति दी।

लद्दाख में सेना ने मेड इन इंडिया इन्फैंट्री लड़ाकू वाहनों की तैनाती

मीनाबा ने शुक्रवार को मीडिया को बताया कि वघानी ने मुझसे इस परंपरा से बाहर आने का आग्रह किया, कम से कम जब मैं सरपंच के रूप में सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग ले रहा हूं। उन्होंने दर्शकों में बैठे समुदाय के बुजुर्गों से भी आगे आने और समानता लाने के अभ्यास को छोड़ने का आग्रह किया। किसी को मजबूर किए बिना, वघानी ने कहा ग्रामीणों को इस पर निर्णय लेने की जरूरत है। रणतेज की पहली महिला सरपंच मीनाबा ने कहा कि मंत्री को आश्वासन दिया गया था कि गांव की राजपूत महिलाएं सार्वजनिक रूप से अपना चेहरा नहीं ढकेंगी और घर पर ही घुंघट प्रथा का पालन करेंगी।

TNPL 2022: मांकड़ के आउट होने के बाद जगदीशन ने किया अश्लील इशारा

Related Post

ममता बनर्जी

‘बरमूडा’ वाले बयान पर ममता का पलटवार- कोई क्या पहनता है ये उसकी मर्जी

Posted by - March 25, 2021 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल के पाथरप्रतिमा में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने गुरुवार को चुनावी सभा को संबोधित…
मिल्खा सिंह

‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह 90 साल के हुए, ये ख्वाहिश अभी तक है अधूरी

Posted by - November 20, 2019 0
नई दिल्ली। ‘फ्लाइंग सिख’ नाम से मशहूर भारतीय धावक मिल्खा सिंह बुधवार को अपना 90वां जन्मदिन मना रहे हैं। मिल्खा…
cm yogi

यूपी में माफिया दूसरे लोक की यात्रा पर चले गए हैं: सीएम योगी

Posted by - November 14, 2023 0
रीवा/छतरपुर/भिंड। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की मध्य प्रदेश में धुआंधार जनसभा चल रही है। योगी आदित्यनाथ (CM…