RCB

‘RBC’ की संख्या बढ़ाने के लिए खाने में अपनाएं ये चीजें

248 0

नई दिल्ली। लाल रक्त कोशिकाएं या रेड ब्लड सेल (RBC) के शरीर में से कम होने से आपके शरीर में एनीमिया हो जाता है, जिसका मतलब है कि आपका शरीर आपकी कोशिकाओं और आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए अधिक मेहनत कर रहा है। आरबीसी (RBC) मानव रक्त में सबसे आम कोशिकाएं हैं और शरीर रोजाना इनमें से एक लाख का उत्पादन करता है। बोन मैरो में लाल रक्त कोशिकाएं बनती हैं और 120 दिनों तक पूरे शरीर में घूमती रहती है जिसके बाद वे लीवर में जाते हैं जहां यह नष्ट हो जाता है और फिर अपने सेलुलर कॉम्पोनेंट्स को दोबारा इस्तेमाल करता है।

लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) की संख्या कम होने का मतलब है कि आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी है। लक्षण थकान, कमजोरी, चक्कर आना, सांस की तकलीफ और तेज दिल की धड़कन हो सकते हैं। रोजाना दौड़ने और व्यायाम करने के अलावा, कई ऐसे खाने के आइटम हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए ताकि एनीमिया के लक्षणों को दूर किया जा सके और आपके लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) की संख्या में तेज हो सके।

वजन घटाने के लिए खाएं ये बेसन से बनी हेल्दी डिशेज

ऑर्गन मीट

आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) को बढ़ाने के लिए लीवर और किडनी जैसे ऑर्गन मीट विशेष रूप से बेहद फायदेमंद होते हैं। ये विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं और ऊर्जा का एक अविश्वसनीय स्रोत देते हैं।

क्लैम्स

क्लैम छोटे और चबाने वाले शेलफिश होते हैं जो आपके शरीर के लिए कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं। वे आपके शरीर में बड़ी मात्रा में आयरन प्रदान करते हैं और एंटीऑक्सिडेंट के अच्छे स्रोत के रूप में काम करते हैं।

बीफ

बीफ विटामिन बी 12 का एक अविश्वसनीय स्रोत है। यदि आप विटामिन बी 12 की कमी से पीड़ित हैं, तो आप मांसाहारी खाना खा सकते हैं। यदि आप विटामिन बी 12 की हाई कॉन्सेंट्रेशन चाहते हैं तो मांस के कम वसा वाले हिस्से को खाएं।

डेयरी प्रोडक्ट

डेयरी प्रोडक्ट में दूध, पनीर और अंडे शामिल हैं। अंडे की जर्दी खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह विटामिन बी 12 को बढ़ाने में फायदेमंद है। पनीर भी विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत है।

सैलमन

सैलमन विटामिन बी से भरपूर होता है। यह ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरा होता है और विटामिन बी 12 को बढ़ावा देने के लिए इसे खाया जा सकता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है एलोवेरा जूस

Related Post

टूथपेस्ट के साथ एक्सपेरीमेंट

टूथपेस्ट के साथ एक्सपेरीमेंट, 90 लाख से ज्यादा बार देखा गया ये Video

Posted by - December 21, 2019 0
नई दिल्ली। टिकटॉक टॉप पांच वीडियो में देखिए दुनिया का सबसे बड़ा टूथपेस्ट एक्सपेरीमेंट। जी हां, इस एक्सपेरीमेंट में काफी…

मलिहाबाद ब्लॉक में धूमधाम से मनाई संत रविदास जयंती

Posted by - February 28, 2021 0
मलिहाबाद ब्लॉक अंतर्गत मूजासा चौराहा समाजवादी पार्टी के क्षेत्रीय जनसंपर्क कार्यालय पर पूर्व विधायक इंदल कुमार रावत के नेतृत्व में…
दीपिका पादुकोण का जन्मदिन

दीपिका पादुकोण कपड़ों की वजह से हो गईं ट्रोल, लखनऊ में जन्मदिन मनाने पहुंची

Posted by - January 5, 2020 0
मुंबई। दीपिका पादुकोण रविवार पांच जनवरी को जन्मदिन मना रही हैं। अपने जन्मदिन से एक दिन पहले ही मुंबई में…