multani mitti

जाने गर्मियों में स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी के हैरान करने वाले फायदे

212 0

नई दिल्ली। मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti) जिसे फुलर्स अर्थ के नाम से भी जाना जाता है, एक सदियों पुरानी चीज है जिसका इस्तेमाल कई ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए किया जाता है। यह स्किन और बालों की समस्याओं के लिए एक जादुई दवा है। यह मूल रूप से एक मिट्टी है जो पानी के साथ मिलाए जाने पर एक छिकनी मिट्टी जैसा रूप ले लेती है। यह मुख्य रूप से त्वचा को चमकदार बनाने और त्वचा की अन्य समस्याओं जैसे मुंहासे, निशान, टैनिंग आदि को ठीक करने के लिए फेस पैक के रूप में उपयोग की जाती है।

यह स्किन से अशुद्धियों, गंदगी और तेल को हटाने के लिए जाना जाता है और झुर्रियों को कम करने और उम्र बढ़ने को रोकने के लिए भी जाना जाता है। स्किन की समस्याओं के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। हालांकि, एक आजमाया हुआ और परखा हुआ ब्यूटी प्रोडक्ट होने के अलावा, इसके कुछ कम जाने गए स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

सूजन को कम करे

मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti) अपने ठंडक पहुंचाने गुणों से सूजन को काफी कम करने के लिए मानी जाता है। यह त्वचा को भी शांत करता है।

ब्लड सर्कुलेशन सुधारे

यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। रक्त संचार बेहतर होने से शरीर से अनावश्यक डेड स्किन निकल जाती है।

multani mitti
multani mitti

पिग्मेंटेशन को कम करे

खराब जलवायु और लगातार सूरज के संपर्क में आने से पिग्मेंटेशन हो सकती है। पिगमेंटेशन के इलाज के लिए इसे नारियल पानी और थोड़ी चीनी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाएं।

गर्मियों में पैरों को मुलायम और कोमल बनाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

एंटीसेप्टिक गुण

कहा जाता है कि मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti)में कुछ एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो घावों और कटने का इलाज कर सकते हैं। बस इसे इन चोटों पर एक पेस्ट के रूप में लगाएं और वे कुछ ही समय में ठीक हो जाएंगे।

एलर्जी को ठीक करे

यह स्किन की सबसे अच्छी दोस्त है। अगर आपको कोई एलर्जी या इंफेक्शन है, तो बस थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी को थोड़े से गुलाब जल में मिलाकर संक्रमित जगह पर लगाने से आराम मिलता है।

ये संकेत भी बताते है की आप प्रेग्नेंट हैं, जानें जरूर

Related Post

उत्तराखंड: भाजपा मंत्री का दावा, हमने ऐसा ऐप बनाया है कि वह बारिश को भी कंट्रोल कर लेगा

Posted by - August 31, 2021 0
उत्तराखंड सरकार में मंत्री धन सिंह रावत का एक अजीबोगरीब बयान सामने आया है जिसमें वे बारिश को कंट्रोल करने…