Gangrel Dam

गंगरेल डैम में भरा 91 फीसदी पानी, गेट खुलने से पहले गांवों को जारी अलर्ट

80 0

धमतरी: इस साल आषाढ़ माह में ही झमाझम बारिश होने की वजह से छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के रविशंकर जलाशय (गंगरेल बांध) (Gangrel Dam) में 91 फीसदी तक भर गया है। बांध में 27 टीएमसी से अधिक जलभराव हो गया है। वहीं बांध में कैचमेंट एरिया से प्रति सेकेंड 15 हजार क्यूसेक पानी की आवक बनी हुई है, इससे बांध का जलस्तर बढ़ने लगा है। कुछ देर बाद डैम को खोला जाएगा। ऐसे में महानदी के किनारों के गांवों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

वहीं जिले के सोंढूर, दुधावा व माड़मसिल्ली बांध में भी पानी की आवक होने से जलस्तर में सुधार हुआ है। सभी बांधों में पानी की आवक बनी हुई है, इससे बांधों की सेहत में पहले से काफी सुधार है। इस माह में हुई बारिश ने सभी वर्गों के चेहरे खिला दिए। माह के अंतिम सप्ताह में हुई भारी वर्षा से जिले में चहूं ओर पानी-पानी हो गया, लेकिन 13 जुलाई से बारिश थम गई है।

चारामा घाटी में भूस्खलन से बाधित हुआ एनएच-30 पर आवाजाही

गंगरेल डैम भी फुल होने की स्थिति में है। बताया जा रहा है कि 76 हजार क्यूसेक पानी आ रहा है। इसे देखते हुए रायपुर से विशेषज्ञों की टीम बुलाई गई है। उनके आने के बाद बांध के गेट खोले जाएंगे। अभी के अनुमान के मुताबिक, 20 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा।

Related Post

पहाड़ों में हुई बर्फबारी से बढ़ी ठंड, दिल्ली में गिरा तापमान, जानिए कहां बरसेंगे बादल

Posted by - October 25, 2021 0
नई दिल्ली। पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, दिल्ली, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण केरल में बिजली चमकने…
Sachin Tendulkar

क्रिकेट के भगवान की दिखी दीवानगी, वैज्ञानिक ने मकड़ी की प्रजाति का नाम सचिन रखा

Posted by - November 12, 2019 0
नई दिल्ली। क्रिकेट के सफलतम खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर का जादू सन्यास लेने के बाद भी अब भी बोल रहा है।…
PM Modi

अफगानिस्तान में भूकंप से गई 1000 से ज्यादा लोगों की जान, पीएम मोदी ने जताया दुख

Posted by - June 23, 2022 0
नई दिल्ली/काबुल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बुधवार को कहा कि भारत (India) विनाशकारी भूकंप के मद्देनजर अफगान के…