Gangrel Dam

गंगरेल डैम में भरा 91 फीसदी पानी, गेट खुलने से पहले गांवों को जारी अलर्ट

242 0

धमतरी: इस साल आषाढ़ माह में ही झमाझम बारिश होने की वजह से छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के रविशंकर जलाशय (गंगरेल बांध) (Gangrel Dam) में 91 फीसदी तक भर गया है। बांध में 27 टीएमसी से अधिक जलभराव हो गया है। वहीं बांध में कैचमेंट एरिया से प्रति सेकेंड 15 हजार क्यूसेक पानी की आवक बनी हुई है, इससे बांध का जलस्तर बढ़ने लगा है। कुछ देर बाद डैम को खोला जाएगा। ऐसे में महानदी के किनारों के गांवों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

वहीं जिले के सोंढूर, दुधावा व माड़मसिल्ली बांध में भी पानी की आवक होने से जलस्तर में सुधार हुआ है। सभी बांधों में पानी की आवक बनी हुई है, इससे बांधों की सेहत में पहले से काफी सुधार है। इस माह में हुई बारिश ने सभी वर्गों के चेहरे खिला दिए। माह के अंतिम सप्ताह में हुई भारी वर्षा से जिले में चहूं ओर पानी-पानी हो गया, लेकिन 13 जुलाई से बारिश थम गई है।

चारामा घाटी में भूस्खलन से बाधित हुआ एनएच-30 पर आवाजाही

गंगरेल डैम भी फुल होने की स्थिति में है। बताया जा रहा है कि 76 हजार क्यूसेक पानी आ रहा है। इसे देखते हुए रायपुर से विशेषज्ञों की टीम बुलाई गई है। उनके आने के बाद बांध के गेट खोले जाएंगे। अभी के अनुमान के मुताबिक, 20 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा।

Related Post

रामनवमी

राम जन्मभूमि ट्रस्ट की श्रद्धालुओं से अपील- घरों में मनाएं  रामनवमी

Posted by - March 21, 2020 0
अयोध्या। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने संतों के आह्वान पर कहा है…
CM Bhajanlal

यमुना जल समझौते पर कांग्रेस ने किया गुमराह, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एमओयू हुआ साइनः सीएम भजनलाल

Posted by - March 20, 2024 0
जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal) बुधवार को झुंझुनूं-सीकर लोकसभा कलस्टर के साथ कौर कमेटी की बैठक को संबोधित किया।…