Site icon News Ganj

गंगरेल डैम में भरा 91 फीसदी पानी, गेट खुलने से पहले गांवों को जारी अलर्ट

Gangrel Dam

Gangrel Dam

धमतरी: इस साल आषाढ़ माह में ही झमाझम बारिश होने की वजह से छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के रविशंकर जलाशय (गंगरेल बांध) (Gangrel Dam) में 91 फीसदी तक भर गया है। बांध में 27 टीएमसी से अधिक जलभराव हो गया है। वहीं बांध में कैचमेंट एरिया से प्रति सेकेंड 15 हजार क्यूसेक पानी की आवक बनी हुई है, इससे बांध का जलस्तर बढ़ने लगा है। कुछ देर बाद डैम को खोला जाएगा। ऐसे में महानदी के किनारों के गांवों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

वहीं जिले के सोंढूर, दुधावा व माड़मसिल्ली बांध में भी पानी की आवक होने से जलस्तर में सुधार हुआ है। सभी बांधों में पानी की आवक बनी हुई है, इससे बांधों की सेहत में पहले से काफी सुधार है। इस माह में हुई बारिश ने सभी वर्गों के चेहरे खिला दिए। माह के अंतिम सप्ताह में हुई भारी वर्षा से जिले में चहूं ओर पानी-पानी हो गया, लेकिन 13 जुलाई से बारिश थम गई है।

चारामा घाटी में भूस्खलन से बाधित हुआ एनएच-30 पर आवाजाही

गंगरेल डैम भी फुल होने की स्थिति में है। बताया जा रहा है कि 76 हजार क्यूसेक पानी आ रहा है। इसे देखते हुए रायपुर से विशेषज्ञों की टीम बुलाई गई है। उनके आने के बाद बांध के गेट खोले जाएंगे। अभी के अनुमान के मुताबिक, 20 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा।

Exit mobile version