प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों नवम्बर तक मिलेगा मुफ्त अनाज : पीएम मोदी

277 0

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के संबोधन में कोरोना महामारी के कारण चौतरफा मार झेल रहे देश के गरीब तबके को बड़ी राहत दी है। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवम्बर तक करने का ऐलान किया है, जिसके तहत गरीब परिवारों के प्रत्येक सदस्य को हर महीने पांच किलो गेहूं या चावल और एक किलो चना मुफ्त दिया जायेगा।

गरीब परिवारों के प्रत्येक सदस्य को हर महीने पांच किलो गेहूं या चावल और एक किलो चना मुफ्त दिया जायेगा

श्री मोदी ने अनलॉक 2 शुरू होने से एक दिन पहले आज राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि देश में त्योहारों का मौसम शुरू होने वाला है और इसे ध्यान में रखते हुए उनकी सरकार गरीब तबके के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

सपना चौधरी के गाने पर डांस कर कोविड-19 को मात दे रही एटा की ये बच्ची, VIDEO वायरल

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवम्बर तक किया

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवम्बर तक किया जा रहा है। इसके तहत गरीब परिवारों के हर सदस्य को हर महीने पांच किलो गेहूं या चावल और एक किलो चना मुफ्त दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि योजना के इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे। अगर इसमें पिछले तीन महीने का खर्च भी जोड़ दें तो ये करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए हो जाता है।

अगर कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के अनेक देशों की तुलना में भारत संभली हुई स्थिति में

पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि अगर कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के अनेक देशों की तुलना में भारत संभली हुई स्थिति में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन की तारीफ की और कहा कि कोरोना के संकटकाल में भारत की स्थिति काफी बेहतर है लेकिन आज जब हमें ज्यादा सतर्कता की जरूरत है तो लापरवाही बढ़ना बहुत ही चिंता की बात है। हम अनलॉक के दौर में प्रवेश कर रहे हैं।

रिकॉर्ड स्तर पर छूने के बाद सस्ता हुआ सोना, जानें नये रेट्स

समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ते हुए अब हम अनलॉक -2 में प्रवेश कर रहे हैं और हम उस मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं जहां सर्दी-जुखाम, खांसी-बुखार के मामले बढ़ जाते हैं। अगर कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के अनेक देशों की तुलना में भारत संभली हुई स्थिति में है। समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया है।

अनलॉक -1 में व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही भी बढ़ती ही चली जा रही है

अब जब से देश में अनलॉक -1 हुआ है, व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही भी बढ़ती ही चली जा रही है। पहले हम मास्क को लेकर, दो गज की दूरी को लेकर, 20 सेकेंड तक दिन में कई बार हाथ धोने को लेकर बहुत सतर्क थे। पीएम मोदी ने कहा कि इस समय जो लापरवाही कर रहे हैं वह ये नहीं समझ रहे हैं कि वो कोरोना के खिलाफ लड़ाई को कमजोर कर रहे हैं, ऐसे लोगों को लापरवाही करने से रोकना होगा और नियमों का पालन कराना होगा।

Loading...
loading...

Related Post

चिन्मयानंद को बचाने

बृंदा और सुभाषिनी बोलीं- सरकार चिन्मयानंद को बचाने के लिए कर रही है सत्ता का दुरुपयोग

Posted by - September 26, 2019 0
शाहजहांपुर। पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री चिन्मयानन्द से पांच करोड़ रुपये की रंगदारी मांगने के आरोप में जेल भेजी गई रेप…
गणतंत्र दिवस

गणतंत्र दिवस : दुनिया ने देखी भारत की सैन्य ताकत, झांकियों ने जीता दर्शकों का दिल

Posted by - January 26, 2020 0
नई दिल्ली। देश में 71वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। गणतंत्र दिवस पर रविवार को राजपथ से दुनिया ने…