helicopter crash

केदारनाथ में हेलीकॉप्टर क्रैश, पायलट समेत 7 की मौत

67 0

गुप्तकाशी। उत्तराखंड के केदारनाथ धाम हवाई मार्ग में श्रद्धालुओं को लेकर आ रहा एक निजी कंपनी का हेलीकॉप्टर मंगलवार को क्रैश (Helicopter Crash) हो गया। इसमें पायलट समेत छह लोगों की मौत हो गई। प्रशासन ने की पुष्टि की है।

इस सूचना के बाद घटनास्थल पर एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और पुलिस प्रशासन पहुंचकर रेस्क्यू में लगे हुए हैं। बताया जा रहा है कि उक्त हेलीकॉप्टर 6 सवारियों को लेकर केदारनाथ से गुप्तकाशी की ओर आ रहा था, लेकिन बादलों के आ जाने से पायलट को कुछ दिखा नहीं जिस कारण हेलीकाप्टर अनियंत्रित होकर गहरी खाई में गिरकर चट्टान से टकरा गया।

इसके बाद हेलीकाप्टर आग की तेज लपटों में तब्दील हो गया। इस हादसे में प्रशासन ने 6 लोगों की मौत होन की पुष्टि कर दी है।

गरूड़चट्टी के पास एक पहाड़ीनुमा मैदान में डेड बॉडीज के चिथड़े पड़े हुए दिख रहा है। कहीं शरीर से अलग पड़ा हाथ दिख रहा है तो कहीं दूसरे अंग। हादसे के वक्त घटनास्थल पर घने बादल छाए थे और जबरदस्त कोहरा था वहां ओले भी गिर रहे थे। इस बीच सबसे पहले हेलिकॉप्टर की आग को बुझाया गया है। प्रशासन ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है। बता दें कि हेलिकॉप्टर को केदारनाथ जाने में कई बार दो संकरी घाटियों से होकर गुजरना पड़ता है। इस दौरान अगर कोहरा और बादल हो तो ये सफर जानलेवा बन जाता है।

SDRF ने घटना की जानकारी देते हुए कहा कि 18 अक्टूबर 2022 को केदारनाथ यात्रा मार्ग पर लिंचोली और गरुड़चट्टी के बीच एक हेलिकॉप्टर के क्रैश होने की सूचना SDRF को प्राप्त हुई। इस सूचना पर SDRF रेस्क्यू टीमें केदारनाथ व लिंचोली से तत्काल घटनास्थल पर पहुंची।

SDRF टीम द्वारा घटनास्थल पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य किया जा रहा है। ये हेलीकाप्टर आर्यन कंपनी का था जिसमें 07 लोग सवार थे। कोहरे के कारण दृश्यता कम होने पर हेलिकॉप्टर पहाड़ी से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

डीजीसीए सूत्रों ने बताया कि प्राथमिक जानकारी के अनुसार ये बेल 407 VT-RPN हेलिकॉप्टर था। ये हेलिकॉप्टर दिल्ली की कंपनी आर्यन एविएशन का है। इस हेलिकॉप्टर में 1 पायलट समेत 7 लोग सवार थे। इस दुखद हादसे में सभी की मौत हो गई है।

हेली में सवार व्यक्तियों के नाम इस तरह हैं।

01-पूर्वा रामानुज

02-कृति

03-उर्वी

04-सुजाता

05-प्रेम कुमार

06-काला

07-पायलट अनिल सिंह

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने कहा है कि केदारनाथ के समीप गरुड़चट्टी में दुर्भाग्यपूर्ण हेलिकॉप्टर क्रैश में कुछ लोगों के हताहत होने का अत्यंत दु:खद समाचार प्राप्त हुआ है। राहत और बचाव कार्य हेतु SDRF और जिला प्रशासन की टीम घटनास्थल पर पहुंच चुकी है। इस दु:खद घटना के विस्तृत जांच के आदेश दे दिए गए है।

गृह मंत्री अमित शाह ने इस हादसे पर दुख व्यक्त किया है और कहा है कि केदारनाथ में श्रद्धालुओं को ले जा रहे हेलिकॉप्टर के क्रैश की घटना बहुत दुःखद है। इस दुर्घटना में जान गंवाने वाले सभी लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। ईश्वर उन्हें यह दुःख सहने की शक्ति दें।

Related Post

Britain News

लंदनः ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का निधन

Posted by - April 9, 2021 0
ऩई दिल्ली। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप (Prince Philip) का शुक्रवार को निधन हो गया। वह…

उत्तराखंड: रोडवेज बस और बाइक की जबरदस्त टक्कर, मौके पर युवक की मौत

Posted by - November 6, 2019 0
उत्तराखंड।  कालाढूंगी-रामनगर हाईवे पर आज यानी बुधवार एक दर्दनाक हादसा हो गया है जिसमे रोडवेज बस और बाइक की टक्कर…