Panchayat Chunav

हिंसक वारदातों के बीच पंचायत चुनाव में पड़े 63.19 प्रतिशत वोट

619 0

लखनऊ।   त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चौथे और अंतिम चरण में  छिटपुट हिंसा के बीच 17 जिलों में मतदान हुए। सुबह सात बजे से शुरू हुई। शाम 5 बजे तक 63.19 प्रतिशत वोट पड़े।   शाम छह बजे तक जारी रहे। हालांकि कई केंद्रों पर छह बजे के बाद तक मतदान जारी रहे। अंतिम चरण में कुल 19035 मतदान केंद्र और 48554 मतदेय स्थल बनाए गए थे। कुल 2 करोड़ 98 लाख से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मथुरा, बस्ती  और सीतापुर  में प्रत्याशी की कोरोना से मौत

सीतापुर  विकासखंड परसेंडी क्षेत्र के अंतर्गत चल रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में उदयभानपुर मजरा समैसा पोलिंग बूथ पर मतदाताओं ने जमकर हंगामा काटा एवं मत पेटी में पानी डाल दिया।  ग्राम पंचायत की वार्ड नंबर 9 की लिस्ट न होने से पीठासीन अधिकारी ने मतदाताओं को मतदान करने के लिए रोक दिया जिससे क्रोधित होकर मतदाताओं ने अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए मत पेटी में पानी डालकर काफी देर तक हंगामा काटा ।  सीतापुर में इमलिया सुल्तानपुर इलाके के हथूरी गांव में वोट डालने को लेकर दो पक्षों के बीच जमकर विवाद हुआ। ईंट पत्थर के साथ लाठी डंडे चले। फायरिंग भी हुई। मौके पर पहुंची पुलिस को भी भागकर अपनी जान बचानी पड़ी। वहीं सीतापुर जिले के सकरन में वोट डालकर निकले प्रधान प्रत्याशी गश खाकर गिर गए। उन्हें तत्काल अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई।

कुशीनगर में चुनावी रंजिश में एक व्यक्ति की चाकू गोदकर हत्या

कुशीनगर जनपद के नेबुआ नौरंगिया  थाना क्षेत्र के सिरसिया कला, टोला पलट छपरा में देर रात करीब एक बजे सुखारी छपरा  निवासी राम प्रताप की चुनावी रंजिश में चाकू से गोद कर हत्या कर दी गयी।   इस मामले में मृतक की पत्नी की तहरीर पर पुलिस ने प्रधान पद के एक प्रत्याशी समेत 28 नामजद व इतने ही अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या व बलवा का केस दर्ज कर लिया है।

आधा दर्जन संदिग्धों को उठाकर पूछताछ की जा रही है। कुशीनगर जिले के हाटा तहसील क्षेत्र में मतदान के दौरान ग्राम सकरौली में ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि यहां मौजूद पीठासीन अधिकारी एक सजातीय प्रत्याशी से मिलकर फर्जी मतदान करा रहे हैं, जिसको लेकर वहां मौजूद मतदाता व ग्रामीण हंगामा करने लगे।

यूपी में कोरोना से 298 और लोगों की मौत, 35156 नए मरीज

हंगामे की सूचना मिलने के एक घंटे बाद कमिश्नर जयंत नार्लीकर, डीआईजी, पुलिस क्षेत्राधिकारी पियुश कांत राय, एसडीएम प्रमोद कुमार त्रिपाठी, जोनल मजिस्ट्रेट भूपेंद्र शर्मा, नायब तहसीलदार योगेंद्र पाण्डेय, कोतवाली प्रभारी जेपी पाठक, समेत अन्य अधिकारी भारी पुलिस फोर्स के साथ बूथ पर पहुंचे। पुलिस बल ने वहां लाठियां फटकारते हुए भीड़ को हटाया।  कुशीनगर के कसया क्षेत्र के चकदेइयां गांव में बीडीसी पद के उम्मीदवार का गलत मत पत्र पहुंच जाने के चलते सुबह लगभग ढाई घंटे तक मतदान बाधित रहा।

सुबह साढ़े नौ बजे बूथ पर चार उम्मीदवारों वाला मत पत्र पहुंचा तब जाकर मतदान शुरू हो सका। कसया ब्लाक के चकदेइयां ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालय में बने बूथ संख्या 613 पर बीडीसी के चार प्रत्याशियों की जगह तीन प्रत्याशियों के ही चुनाव चिह्न वाला मत पत्र पहुंचा था। सुबह पोलिंग एजेंट ने देखकर इस पर आपत्ति जताई। जिसके चलते मतदान रोकना पड़ा।

सोनभद्र में फर्जी वोटिंग को लेकर विरोध, पुलिस ने भांजी लाठियां

सोनभद्र में बभनी विकास खंड के घघरा ग्राम पंचायत में फर्जी वोटिंग को लेकर ग्रामीणों ने विरोध किया। इस पर पुलिस ने विरोध करने वालों पर लाठी भांजी। गांव में लोगों के घरों के दरवाजे तक तोड़ दिए। आक्रोशित ग्रामीणों ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारे बाजी कर विरोध प्रदर्शन किया।

बरसाना में चली गोलियां, आठ घायल

मथुरा जिले के फरह के गांव गजोली के प्रधान प्रत्याशी रणधीर सिंह की कोरोना से मौत हो गई है। इसके चलते प्रधान पद के लिए हो रहा मतदान रोक दिया गया है। वहीं,  मथुरा जिले में बृहस्पतिवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान बरसाना के एक मतदान केंद्र पर दो प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच झड़प में करीब आठ लोग घायल हो गये।

पश्चिम बंगाल में अंतिम चरण में 76.07 फीसदी मतदान

अलीगढ़  जिले के गांव आलमपुर में  ग्रामीणों ने फर्जी मतदान का आरोप लगाते हुए सेक्टर मजिस्ट्रेट की गाड़ी पर पथराव किया और तोड़े शीशे। पुलिस प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों पर लाठियां फटकार कर दौड़ाया, भगदड़ के दौरान कई लोग हुए चोटिल हो गए और एक महिला की तबीयत बिगड़ गई।

हापुड़ जिले  के धौलाना के गांव लालपुर में मतदान केंद्र के बाहर दो प्रत्याशियों के समर्थक आपस में भिड़ गए। दोनों ओर से चले लाठी-डंडों में करीब 6 लोग घायल हो गए। सूचना पर भारी पुलिस बल मतदान केंद्र पर पहुंची और हंगामा कर रहे ग्रामीणों को लाठियां फटकार कर खदेड़ा।

संत कबीरनगर विकास खंड पौली के परसा गांव में प्रधान पद के लिए मतदान हो रहा है। यहां प्रधान पद के प्रत्याशी की मौत होने से चुनाव स्थगित हो गया था। आयोग के जरिए निर्धारित नई तिथि पर मतदान हो रहा है।

बस्ती के टिनिच में गौर विकास खंड के ग्राम पंचायत तेनुईचेत सिंह में प्रधान पद की प्रत्याशी प्रभावती की आज सुबह मौत हो गई। उनका एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। प्रत्याशी के मौत की सूचना मिलते ही हड़कंप मच  गया।

Related Post

teacher vaccancy in up

UP के एडेड कॉलेजों में 19,405 पदों पर होगी शिक्षक भर्ती, इसी सप्ताह से शुरू होगी प्रक्रिया

Posted by - February 24, 2021 0
लखनऊ । उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनने को लालायित युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) कॉलेजों (aided…
CM YOGI

Black fungus अधिसूचित बीमारी घोषित

Posted by - May 22, 2021 0
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिये कि मुख्यत: कोविड-19 रोग से उबरे मरीजों को निशाना बना…

लालू परिवार मे दोनों बेटों मे तनातनी जारी, पार्टी ऑफिस मे तेजस्वी की फोटो पोस्टर मे

Posted by - August 9, 2021 0
राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के परिवार में दो भाइयों के बीच…