कोरोनो वायरस

चीन में तेजी से फैल रहे कोरोनोवायरस से अब तक 26 लोगों की मौत, जानें लक्षण

1242 0

वर्ल्ड न्यूज़। चीन देश वुहान शहर में पिछले साल दिसंबर महीने से फैले कोरोनोवायरस ने अब पूरी दुनिया को डरा कर रख दिया हैं। इस वायरस से चीन में 26 लोगों की मौत हो चुकी है और 830 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। यह वायरस चीन के साथ ही अब भारत, अमेरिका, तिब्बत, थाइलैंड, जापान और मंगोलिया में लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है।

अमेरिका में इस वायरस से संक्रमित एक मरीज की पुष्टि हुई है। मुंबई में दो संदिग्ध मरीज सामने आए हैं। थाइलैंड में इस वायरस से संक्रमित पांच लोगों की पुष्टि हुई है। ‘द गार्डियन’ के मुताबिक, जापान में इस वायरस से संक्रमित दो मरीजों की पुष्टि हो चुकी है।

वुहान शहर से दूसरे देशों में आने वाले यात्रियों के जरिए ही यह वायरस अन्य देशों में कदम रख  रहा है। हॉगकॉग और भारत में चीन से लौटे यात्रियों के जरिए ही इस वायरस ने कदम रखा है।

ऐसे में अन्य देशों के लोगों द्वारा यह सवाल उठ रहा हैं कि क्या हमें इस वायरस से डरने की जरूरु हैं? तो बता दें कि कोरोनो वायरस से बहुत ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि चीन के बाहर इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति बहुत कम हैं। जो हैं वो चीन से अन्य देशों में आए हुए ही हैं। अगर यह वायरस बहुत ज्यादा खतरनाक हुआ तो विश्व स्वास्थ्य संगठन इसे लेकर स्वास्थ्य आपातकाल जारी करेगा।

चीन ने यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

यह वायरस जिस तेजी से फैल रहा है इसे देखते हुए चीन ने 12 शहरों के 3.5 करोड़ से ज्यादा निवासियों के यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसकी वजह है कि यह वायरस चीन से ही यात्रा करने वाले लोगों के जरिए दूसरे देशों में पहुंच रहा है।

ये है कोरोनो वायरस

कोरोनो वायरस एक तरह का संक्रमित होने वाला वायरस है। विश्व स्वास्थ्य संगठन इस वायरस को लेकर लोगों को चेता चुका है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिए फैलता है। दुनिया के तमाम देशों में यह वायरस चीन से आने वाले यात्रियों के जरिए ही पहुंच रहा है।

बढ़ती उम्र के लक्षणों से लड़ने में फायदेमंद और कई गुणों से भरपूर है गाजर का जूस 

इस वायरस के लक्षण निमोनिया की ही तरह हैं। यह वायरस कोरोनो वायरस परिवार से संबंध रखने वाला वायरस है।कोरनो वायरस जानवरों में भी पाया जाता है। समुद्री जीव-जंतुओं के जरिए यह वायरस चीन के लोगों में फैला। दक्षिण चीन में समुद्र के आसपास रहने वाले लोगों को सबसे पहले इस वायरस ने चपेट में लिया है जिनमें वुहान शहर है।

दक्षिण चीन के बाजार जहां काफी मात्रा में समुद्री जीव मिलते हैं, उनके जरिए यह वायरस लोगों में फैला। इस बाजार में समुद्री जीव जिंदा भी मिलते हैं और उनका मांस भी मिलता है। यहीं से इस वायरस ने चीन के निवासियों को अपनी चपेट में लिया।

कोरोनो वायरस के लक्षण

बुखार

सांस लेने में दिक्कत

सर्दी-जुकाम

खांसी

ऑर्गन  फेल्योर (अंगों का काम करना बंद )

कोरोनो वायरस में किसी भी तरह की कोई एंटीबायोटिक काम नहीं करती है। फ्लू में दी जाने वाली एंटीबायोटिक भी इस वायरस में काम नहीं करती है। अस्पताल में भर्ती कराए जाने वाले व्यक्ति के अंगों को फेल होने से बचाने के लिए उसे ज्यादा से ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थ दिया जाता है।

जानवरों से फैलने वाले कोरोनो वायरस सिवीर एक्यूट रेस्परटॉरी सिंड्रोम (गंभीर श्वसन लक्षण) और मिडिल इस्टर्न रेस्परटॉरी सिंड्रोम दोनों तरह का होता है। मिडिल इस्टर्न रेस्परटॉरी सिंड्रोम (मेर्स) अफ्रीकी और शियाई ऊटों के जरिए मनुष्य में फैलता है। चमकादड़ ऐसा जीवन है जिसमें  सिवीर एक्यूट रेस्परटॉरी सिंड्रोम (गंभीर श्वसन लक्षण) और मिडिल इस्टर्न रेस्परटॉरी सिंड्रोम दोनों तरह का कोरोनो वायरस होता है।

ऐसे में अभी पता नहीं चला है कि यह कोरोनो वायरस सांपों या चमकादड़ों में से किसके जरिए इंसानों में फैला है क्योंकि यह एक अलग तरह का कोरोनो वायरस है। चीन में सबसे पहले सिवीर एक्यूट रेस्परटॉरी सिंड्रोम (गंभीर श्वसन लक्षण) साल 2002 में फैला था। उस वक्त यहां से यह वायरस 37 देशों में फैला था और आठ हजार से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आए थे और 750 से ज्यादा मौतें हुईं थी।

Related Post

सुपरहीरो एक्शन फिल्म

सुपरहीरो एक्शन फिल्म अली अब्बास जफर के साथ नजर आएगी कैटरीना कैफ

Posted by - February 8, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ जल्द ही निर्देशक अली अब्बास जफर सुपरहीरो एक्शन फिल्म में नजर आने वाली है। यह…