1912

शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता हेतु उपभोक्ताओं का फीडबैक भी लिया जाए: एके शर्मा

69 0

लखनऊ। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार उपभोक्ताओं के हितों के दृष्टिगत कार्य कर रही और उनकी समस्याओं का त्वरित निदान के प्रयास किये जा रहे हैं। उपभोक्ताओं की बिजली सम्बंधी समस्याओं के निदान हेतु उ0प्र0 पावर कारपोरेशन की ओर से अप्रैल 2017 से टोल फ्री नम्बर 1912 संचालित है। इसके माध्यम से उपभोक्ताओं की समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण किया जा रहा है। पूरे प्रदेश में अब तक 1.52 करोड़ शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण किया गया।

ए0के0 शर्मा (AK Sharma)  ने बताया कि इसी प्रकार अब तक बिल सम्बन्धी लगभग 10 लाख शिकायतों का निस्तारण किया गया। मीटर से सम्बन्धित 17 लाख, स्मार्ट मीटर सम्बन्धी 1.76 लाख, कनेक्शन सम्बन्धी 04 लाख उपभोक्ताओं की समस्याओं का निस्तारण किया गया। लोड बढ़ाने सम्बन्धी 20 हजार, विद्युत आपूर्ति सम्बन्धी 1.3 करोड़ से ज्यादा समस्याओं और शिकायतों का निस्तारण किया गया। इसी प्रकार बिजली चोरी सम्बन्धी 1.28 लाख सूचनाओं का निस्तारण किया गया और अन्य सेवाओं के लगभग 33 हजार शिकायतों का निस्तारण किया गया।

कार्यशैली नहीं सुधारी, तो कार्रवाईयां अभी शेष हैं: एके शर्मा

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma)  ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि टोल फ्री नम्बर 1912 को और प्रभावी एवं क्रियाशील बनायें। शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता जानने हेतु उपभोक्ताओं का फीडबैक लेने का भी प्रयास करें। उन्होने कहा कि कुछ जगहों से ऐसी शिकायतें भी आ रही हैं कि टोल फ्री नम्बर 1912 उठता नही है या रिस्पॉन्स नही करता है। ऐसी शिकायतें आनी बन्द होनी चाहिए। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाये कि टोल फ्री नम्बर 1912 क्रियाशील रहे और उपभोक्ता की समस्या का हल होने तक उसके सम्पर्क में रहें। उपभोक्ता की संतुष्टि के बाद ही कॉल निस्तारित समझें।

उन्होंने कहा कि 1912 पर आने वाली सूचनाओं, समस्याओं और शिकायतों के निस्तारण हेतु लगातार मानीटरिंग की व्यवस्था बनायी गयी है। उपभोक्ता विद्युत से सम्बन्धित शिकायतें 1912 पर देकर उसका समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Related Post

CM Yogi

उप्र के लोगों ने परिवार वालों को नकार दिया, अब बिहार के लोगों की बारी: योगी

Posted by - April 15, 2024 0
पटना/औरंगाबाद। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) सोमवार को बिहार के औरंगाबाद पहुंचे। उन्होंने यहां औरंगाबाद लोकसभा सीट…
CM Yogi

फरियादियों से बोले सीएम- अगर अधिकारी नहीं सुन रहे तो बेझिझक मुझे बताएं अपनी समस्या

Posted by - August 29, 2023 0
लखनऊ। हर समस्या का समयबद्ध, पारदर्शी एवं संतुष्टिपरक निस्तारण किया जाएगा। आप सबको चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगर…