AK Sharma

सरकार के विशेष सहयोग से टेलीकॉम सचिव द्वारा 04 अंकों का मिला टोल-फ्री नम्बर: ए0के0 शर्मा

185 0

लखनऊ: प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने प्रदेश के नगर निकायों में नागरिक सुविधाओं के सुचारू संचालन तथा कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन एवं जन-शिकायतो के प्रभावी निस्तारण हेतु तथा इसके लिए पूर्व में उनके द्वारा शुरू की गयी ‘सम्भव’ (SAMBHAV) एवं डेडिकेटेड कमांड एवं कन्ट्रोल सेन्टर (DCCC)  को और असरदार एवं प्रभावी बनाने के लिये राज्य व्यापी टोल-फ्री नम्बर-1533 की आज शुरूआत की।

इस दौरान उन्होंने साहारनपुर, मेरठ, लखनऊ, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, मुरादाबाद, एवं गाजियाबाद के नगर आयुक्तों एवं मेयर से इस सेवा के ट्रॉयल के लिए बात की और सेवा के सुचारू संचालन हेतु निर्देशित भी किया। उन्होंने सभी नगर निगमों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बी0एस0एन0एल0 की कोई समस्या हो, तो उसे एक-दो घण्टे में ठीक कराकर 1533 सेवा को 24×7 चालू करें। उन्होंने कहा कि इसके लिए डेडिकेटेड टीम लगायी जाय, जिससे कि यह महिलाओं की 1090 एवं बिजली की 1912 हेल्पलाइन की तरह कार्य करे। उन्होंने इस अवसर पर मौजूद जी0ओ0, एयरटेल एवं बी0एस0एन0एल0 के अधिकारियों को भी इस व्यवस्था के शीघ्र संचालन के लिए धन्यवाद दिया।

ए0के0 शर्मा ने बताया कि प्रदेश के नगर निकायों में डेडिकेटेड कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर (DCCC)  के अर्न्तगत नगर विकास विभाग की योजनाओं, जन शिकायतो, विभागीय मुद्दे, विभागीय परियोजनाओं एवं कार्यक्रमों की सक्षम, कड़ी एवं चुस्त निगरानी किये जाने के उद्देष्य से 1533 टोल फ्री की सेवायें शुरू की जा रही हैं। इसके साथ ही DCCC एक बहुविधिक (Multi-Modal)  मंच बन रहा है जिसमें ICT द्वारा विडियो कॉन्फ्रेसिंग के साथ 04 अंकों वाले सरल एवं आसान टोल-फ्री टेलीफोन नम्बर के जरिये टेली कॉन्फ्रेन्सिग जनता के लिये उपलब्ध रहेगा।

उन्होने यह भी बताया कि अभी यह व्यवस्था सभी नगर निगमों में निगम स्तर पर तथा सभी जिलों में जिले स्तर पर बी0एस0एन0एल0 की सहयोग से हेल्पलाइन की व्यवस्था की गई है। बाद में इसे सभी नगर पालिका परिषदों एवं नगर पंचायत स्तर तक लागू किया जायेगा। इस व्यवस्था के तहत कहीं से भी कॉल करने पर सम्बन्धित जनपद की समस्त षिकायतें उसी जनपद में पंजीकृत होगी। कॉल यदि वहाँ नहीं उठती है तो वह कॉल लखनऊ स्थित निदेशक स्थानीय निकाय के कार्यालय पर डेडिकेटेड कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर (DCCC)  पर स्वतः पंजीकृत हो जायेगी और पंजीकृत कॉल के बारे में जानकारी भी प्राप्त की जायेगी तथा संबंधित निकायों से भी इसके बारे में जानकारी ली जायेगी। इस प्रकार नगर निकायों की जवाबदेही सुनिश्चित होती रहेगी।

ज्ञातब्य है कि ए0के0 शर्मा के नगर विकास विभाग का मंत्री बनने के बाद अप्रैल 2022 महीने की शुरूआत में ही इस विभाग में (DCCC) की शुरूआत की थी तथा उन्हीं के प्रयासों से ही माह मई में शिकायतों निस्तारण के लिए सम्भव नामक पोर्टल की भी शुरूआत की गयी थी। ये दोनों व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित हैं।

योगी सरकार निखारेगी युवाओं का कौशल, सुपर स्पेशियलिटी विभाग में होगी पढ़ाई

टोल फ्री नम्बर 1533 की व्यवस्था के तहत नागरिकों ये सुविधायें मिलेंगी

1. राज्य-व्यापी टोल-फ्री नम्बर
2. सिर्फ 04 अंक- आसानी से याद रहेंगे।
3. नम्बर मिलाना निःशुल्क है। कोई शुल्क देय नहीं।
4. प्रदेश के हर कोने से टोल-फ्री नम्बर 1533 पर जुड़ना ‘सम्भव’।
5. प्रातः 05 बजे से रात्रि 09 बजे तक समस्या/शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
6. मित्रवत टेलीफोन ऑपरेटर।
7. न्यूनतम Call-Connection Time.
8. अगर Call  जनपद में किसी कारणवश नहीं उठी, तो स्वतः राज्य स्तर पर स्थापित (DCCC) पर उठाई जाएगी।
9. मोबाइल अथवा DoT Phone- दोनों से शिकायत सुगमता से । Automatically/ स्वतः संबधित जनपद में दर्ज होगी।
10. समयबद्ध, त्वरित एवं गुणवत्तापरक निस्तारण।
11. नगर निकाय से जुड़ी हर समस्या का निस्तारण।
12. समस्या का अंतिम निस्तारण में लखनऊ के  (DCCC) कार्यालय की निगरानी रहेगी ताकि जबरन किसी समस्या को निस्तारित न दिखाया जा सके।

Related Post

UP is the land of Ayurveda: CM Yogi

परंपरागत चिकित्सा पद्धति ने नौ साल में लगाई दुनिया में छलांग: सीएम योगी

Posted by - March 11, 2023 0
लखनऊ/मेरठ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि भारत की परंपरागत चिकित्सा पद्धति 9 वर्ष के अंदर लंबी छलांग…