सेहत के लिए गुणों से भरपूर है अनार, जाने इसके फायदे

187 0

अनार को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है। अनार न्यूट्रिएंट्स का भंडार है। औषधीय गुणों से भरपूर अनार को कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि अनार में फ्लैवेनॉइन, फेनॉलिक्स, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन के और बी, आयरन, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं। इतना ही नहीं अनार में काफी मात्रा में पोटेशियम भी होता है जो डिलीवरी के दौरान होने वाले दर्द, और प्री-मेच्योर डिलीवरी के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। अनार में आयरन मौजूद होने से ये शरीर में होने वाली खून की कमी से भी बचाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा अनार को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आईये आपको अनार खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

1- इम्यूनिटी

अनार के दानों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल व एंटीवायरल गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अनार के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

 2- पाचन

अनार में एंटी-हेलिकोबैक्टर पाइलोरी प्रभाव पाया जाता है। हेलिकोबैक्टर पाइलोरी एक प्रकार का बैक्टीरिया है, जो पेट में पाया जाता है। अनार का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है।

3- हार्ट

अनार को हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है। अनार में एंटीहाइपरटेंसिव के साथ ही एंटीएथीरियोजेनिक (धमनियों में फैट के जमाव को रोकने वाला) गुण पाया जाता है, जो हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है। इतना ही नहीं अनार का सेवन कर बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

4- डायबिटीज

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए अनार का सेवन फायदेमंद हो सकता है। अनार में एंटीडायबिटिक गुण पाया जाता है। अनार के जूस में मौजूद शुगर भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

5- एनीमिया

अनार को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है। एनीमिया की समस्या से परेशान लोगों के लिए अनार का सेवन फायदेमंद हो सकता है। अनार आयरन की कमी को दूर करने के साथ रेड ब्लड सेल्स को भी बढ़ाने का काम किया जा सकता है।

 

Related Post

Yogi government

योगी कैबिनेट: कोरोना पीड़ितों का मुफ्त इलाज, स्कूल-कॉलेज, मल्टीप्लेक्स 2 अप्रैल तक बंद

Posted by - March 17, 2020 0
लखनऊ। यूपी सरकार की मंगलवार को कैबिनेट बैठक हुई। इस बैठक में पांच प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है। इस…

“सच्ची लगन और मेहनत से किया गया काम कभी असफल नहीं होता”, सच साबित हुई टेरेसा पर ये कहावत

Posted by - May 10, 2019 0
डेस्क। आज भी अनेक भारतीय महिलाएँ पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर देश की प्रगति में भागीदार बन रही हैं।…