वर्ल्ड एग डे आज, जानें इसका महत्व और इतिहास

85 0

‘संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे’ ये बात सिर्फ कही ही नहीं जाती बल्कि इसको बेहतर हेल्थ के लिए हर दिन अप्लाई भी करना होता है। अंडा खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यही वजह है कि पूरी दुनिया में अंडे के लिए एक खास दिन मनाया जाता है, जिसे विश्व अंडा दिवस या फिर वर्ल्ड एग डे कहते हैं। आपको बता दें कि वर्ल्ड एग डे अक्टूबर महीने के दूसरे शुक्रवार को विश्वभर में सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे एक खास मकसद है। आइये जानते हैं कि क्या है वर्ल्ड एग डे का इतिहास और इस साल इसकी थीम।

क्या है वर्ल्ड एग डे और क्यों मनाया जाता है
आज के समय में कुपोषण पूरी दुनिया में एक बड़ी समस्या है। इस समस्या से लड़ने के लिए अंडे का सेवन एक अच्छा उपाय साबित हो सकता है। यही वजह है कि अंडे में मौजूद पोषक तत्वों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए वर्ल्ड एग डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य अंडे में मौजूद न्यूट्रिएंट्स के शरीर पर होने वाले फायदों से लोगों को जागरूक करना है। शरीर को पोषक तत्वों से भरने के लिए अंडा जरूर खाना चाहिए। डॉक्टरों की मानें तो हर दिन एक अंडा बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को जरूर खाना चाहिए। प्रोटीन के साथ-साथ अंडे में विटामिन, अमीनो एसिड और सॉल्ट पाया जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखता है। इसी से संबंधित जागरूकता फैलाने के लिए दुनियाभर में विश्व अंडा दिवस मनाया जाता है।

वर्ल्ड एग डे का इतिहास
साल 1996 में पहली बार वर्ल्ड एग डे मनाया गया था। वियना के एक सम्मेलन में इंटरनेशनल एग कमीशन ने इंटरनेशनल एग डे मनाने की घोषणा की थी। तब से हर साल अक्टूबर महीने के दूसरे शुक्रवार को विश्व अंडा दिवस मनाया जाता है। दुनिया भर के 40 देशों में बेहद क्रिएटिव ढंग से इस दिन को लोग सेलिब्रेट करते हैं। पूरी दुनिया में अंडे का महत्व व पोषकता के बारे में बताने के लिए कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। ऐसा करके लोगों को अंडे के फायदों के बारे में बताया जाता है। लोगों को बताया जाता है कि इसका सेवन करने से वह कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

अंडे का महत्व
अंडे को पोषण का खजाना कहा जाता है। अंडा कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, अमीनो एसिड और गुड फैट से भरपूर होता है। अंडे में मौजूद पोषक तत्वों का कोई मुकाबला नहीं है। विश्व अंडा दिवस के महत्व को समझने के लिए हमें अंडे से जुड़े स्वास्थ्य लाभों को समझना होगा। एक अंडे में 6% विटामिन ए और 6.3 ग्राम प्रोटीन के साथ, हम सिर्फ 75 कैलोरी इनटेक करते हैं। अंडा उन लोगों के लिए एक जादुई भोजन है जो फिट रहना चाहते हैं या अपना वजन कम करना चाहते हैं। जब आपकी डेली न्यूट्रीशनल रिक्वायरमेंट को पूरा करने की बात आती है तो अंडे से बेहतर विकल्प ढूंढ़ पाना मुश्किल हो जाता है. 60%  हाई क्वालिटी प्रोटीन अंडे के सफेद भाग में पाया जाता है जबकि अंडे के पीले भाग में बाकी महत्वपूर्ण हेल्दी फैट, विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आपके रोजमर्रा के पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं।

 वर्ल्ड एग डे थीम
हर साल विश्व अंडा दिवस को एक नई थीम के साथ मनाया जाता है। इस साल वर्ल्ड एग डे की भी बेहद दिलचस्प थीम रखी गई। इस साल विश्व अंडा दिवस 2021 की थीम है’ Eat your Egg today and everyday’। ये थीम हमारे दैनिक पोषण में अंडे के महत्व को समझाती है और लोगों को अपने डेली डाइट में अंडे को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

 

Related Post

कोविड-19 से जंग

कोविड-19 से जंग : CSIR-CIMAP ने एलडीए व लखनऊ पुलिस को सौंपा हर्बल प्रोडक्ट

Posted by - April 18, 2020 0
लखनऊ। कोविड-19 की महामारी की लड़ाई में सीएसआईआर-सीमैप लखनऊ भी अपना योगदान देने में पीछे नहीं है। संस्थान के निदेशक…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *