अगर आप भी मुंह के छालों से हैं परेशान,तो जरुर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

1209 0

लखनऊ डेस्क। छाले की समस्या एक आम बीमारी बन चुकी है यह किसी न किसी कमी की वजह से निकलते रहते है लेकिन छाले का दर्द वही जानता है जिसे ये होता है। छाले कई बार मुंह से बढ़कर गले और गाल तक फैल जाते हैं। ये छाले का गंभीर स्तर होता है, लेकिन कुछ घरेलू चीजें इस छाले की समस्या को जड़ से खत्म कर सकती हैं। ये घरेलू उपचार तुरंत शुरू करने से ये आसानी से ठीक हो जाता है।तो आइये जानें–

1- तुलसी में ऐसे कई गुण होते हैं जो बहुत सी बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। दिन में कम से कम दो बार चार- पांच पत्ते तुलसी के खाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

2- हल्दी में एंटीसेप्टिक है। हल्दी में पानी मिक्स कर पेस्ट के रूप में तैयार कर लें और इसे छालों पर लगाएं। 10 से 12 मिनट बाद पानी से कुल्ला कर लें। तुरंत आराम मिलेगा। अगर इसमें ताजी हल्दी की गांठ का इस्तेमाल करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

ये भी पढ़ें :-अगर आप भी पैसे की समस्या को लेकर हैं परेशान तो जरुर अपनाए ये तरीका 

3- लहसुन की कली को पानी के साथ पीसकर उसमें थोड़ा- सा देसी घी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे छालों पर लगाएं। ये छाले खत्म कर देगा। अगर आपको लगातार मुंह में छाले होने की शिकायत है तो रोजाना लहसुन की 2 कलियों का रस निकालकर 1 गिलास पानी में मिलाकर कुल्ला करें।

4- फिटकरी के इस्तेमाल से छालों के दर्द में तुरंत राहत मिलती है। फिटकरी को होंठ के अंदर छाले वाले जगह पर दिन में 2 बार लगाएं।

Related Post

महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण

महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण के खिलाफ SC पहुंची शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस!

Posted by - November 23, 2019 0
नई दिल्ली। महाराष्ट्र में शनिवार सुबह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी…
बाल ठाकरे की पुण्यतिथि

बाल ठाकरे की पुण्यतिथि पर भिड़े फडणवीस और संजय राउत, शिवसेना बोली- हमें न सिखाएं स्वाभिमान

Posted by - November 17, 2019 0
मुंबई। शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे की पुण्यतिथि पर स्मृति सभा स्थल पर बीजेपी और शिवसेना की तल्खी देखने को…