data center

नई स्कीम के जरिए डाटा सेंटर परियोजना को नई उड़ान देगी योगी सरकार

62 0

लखनऊ/ ग्रेटर नोएडा। उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनाने व देश के ग्रोथ इंजन के तौर पर राज्य की पहचान स्थापित कर रही योगी सरकार ने अब औद्योगिक विकास को नई गति देने के की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास किया है। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में डाटा सेंटर (Data Center) परियोजना के अंतर्गत रिक्त प्लॉट्स की बिक्री के लिए सीएम योगी की मंशा के अनुरूप एक नई स्कीम जारी की गई है।

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने सेक्टर 28 में 5 केटेगरी के प्लॉट्स के लिए निवेश मित्र पोर्टल के जरिए आवेदन मांगे हैं। बुधवार 27 सितंबर से शुरू हुई इस प्रक्रिया के अंतर्गत 28.17 करोड़ से लेकर 176 करोड़ रुपए के बीच प्लॉट्स का प्रीमियम निर्धारित किया गया है जबकि 2.81 करोड़ से 17.67 करोड़ रुपए के बीच अलग-अलग केटेगरीज के हिसाब से प्लॉट्स की रजिस्ट्रेशन फीस निर्धारित की गई है।

उल्लेखनीय है कि जेवर एयरपोर्ट, इंटरनेशनल फिल्म सिटी, यमुना एक्सप्रेसवे व बुद्ध सर्किट से निकटता के कारण बेहतर कनेक्टिविटी और पॉड ट्रांजिट सिस्टम के रूप में भारत में अपनी तरह की पहली विश्व स्तरीय परियोजना समेत तमाम सुविधाओं का लाभ प्लॉट लेकर औद्योगिक इकाई लगाने वालों को मिलेगा। इस परियोजना (Data Center) में प्लॉट्स लेने के इच्छुक आवेदक 26 अक्टूबर 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं व अधिक जानकारी के लिए यीडा की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं।

प्लॉट्स का विवरण हुआ जारी

उत्तर प्रदेश में औद्योगिक निवेश को धरातल पर उतारने के लिए गठित संस्था इनवेस्ट यूपी तथा यीडा की वेबसाइट पर डाटा सेंटर परियोजना के लिए रिक्त प्लॉट्स का आंकड़ा साझा किया गया है। इसके अनुसार, प्लॉट्स के क्षेत्रफल, सेक्टर, प्रति स्क्वेयर मीटर रेट ऑफ अलॉटमेंट, प्रिफरेंशियल लोकेशन चार्ज (पीएलसी), रेजिस्ट्रेशन अमाउंट व कुल प्रीमियम के बारे में जानकारी दी गई है। ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 28 में 1.25 लाख स्क्वेयर मीटर की प्लॉटिंग संख्या डी-1 के लिए रेट अलॉटमेंट प्रति स्क्वेयर मीटर की दर 12786 रुपए निर्धारित की गई है। इस पर 10 प्रतिशत पीएलसी के हिसाब से रजिस्ट्रेशन अमाउंट 17.67 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया है।

योगी सरकार की एक और उपलब्धि, यूपी के 100 प्रतिशत गांवों को मिला ओडीएफ प्लस

वहीं, टोटल प्रीमियम 176.73 करोड़ रुपए (पीएलसी सहित) निर्धारित किया गया है जो कि सर्वाधिक है। इसी प्रकार अन्य चार केटेगरीज में भी प्लॉटिंग्स, रजिस्ट्रेशन व प्रीमियम अमाउंट समेत अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों का विवरण इच्छुक आवेदनकर्ता इनवेस्ट यूपी व यीडा की आधिकारिक वेबसाइटों के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। किसी प्रकार की अन्य जानकारी व शंका निराकरण के लिए यीडा की ई-मेल आईडी industry@yamunaexpresswayauthority.com पर ई-मेल किया जा सकता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ यीडा ने मिलाया हाथ

इस परियोजना के आवेदन समेत बैंकिंग ऑपरेशंस को अंजाम देने के लिए यीडा ने बैंक ऑफ बड़ौदा से हाथ मिलाया है और वह बतौर बैंकिंग पार्टनर परियोजना में हिस्सेदारी निभाएगा। उल्लेखीय है कि चाहें औद्योगिक प्लॉट्स की नीलामी हो या फिर ड्रॉ प्रक्रिया के जरिए निर्धारण हो, इन सभी को अंजाम देने के लिए लीस्ट ह्यूमन इंटरफियरेंस यानी मानवीय हस्तक्षेप की गुंजाइश न के बराबर रखी गई है।

इससे, पोर्टल पर अंकित सभी पात्र आवेदनकर्ताओं की पात्रता का आंकलन कर इंटरफेस उन आवेदनों का निर्धारण करता है जो सबसे पात्र होते हैं। इस तरह, बिना किसी भ्रष्टाचार व छेड़खानी मुक्त प्रक्रिया के जरिए पात्र आवेदकों का चुनाव सुनिश्चित किया जाता है और यीडा समेत सभी औद्योगिक विकास प्राधिकरणों में इसी व्यवस्था के जरिए आवेदकों का निर्धारण सफलतापूर्वक किया जा रहा है।

Related Post

Mansukh Mandaviya

दुनिया को राह दिखाने वाला प्रदेश बन चुका है उप्र: मनसुख मांडविया

Posted by - February 11, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS) के दूसरे दिन भी वृंदावन योजना में विभिन्न सत्रों का आयोजन किया गया।…

पुलिस स्मृति दिवस पर सीएम योगी का ऐलान, पौष्टिक आहार भत्ते में की 25% बढ़ोतरी

Posted by - October 21, 2021 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को लखनऊ के पुलिस लाइंस में पुलिस स्मृति दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में  हिस्सा…