Republic Day

गणतंत्र दिवस को भव्य तरीके से मनाने के लिए योगी सरकार ने शुरू की तैयारी

53 0

लखनऊ। रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के उपरांत पूरी तरह से भक्ति मय व राममय हो चुके उत्तर प्रदेश में 26 जनवरी को देश के राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस (Republic Day) के आयोजन को लेकर भी योगी सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ के विजन अनुसार अमृतकाल के दूसरे गणतंत्र दिवस (Republic Day) को भव्य तरीके से मनाए जाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना को तैयार कर उसके क्रियान्वयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके अनुसार, पूरे प्रदेश में पारंपरिक सादगी युक्त मगर आकर्षक तरीके से राष्ट्रीय पर्व मनाया जाएगा। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र द्वारा इस संबंध में सीएम योगी (CM Yogi) के आदेशानुसार प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि एक परामर्श समिति का आयोजन के दृष्टिगत गठन किया जाए। इसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, शहीदों के परिजनों, विभिन्न समाजिक संगठनों, राजनीतिक दलों, सरकारी विभागों, शैक्षिक संस्थाओं तथा जिला सैनिक कल्याण कार्यालय के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा जो गणतंत्र दिवस (Republic Day) के आयोजन में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रूपरेखा तय कर सकें। इसके अतिरिक्त, देश के युवाओं को ‘मेरा युवा भारत’ ऐप के बारे में जागरुक करने व इससे जोड़ने के लिए प्रेरित करने की मुहिम भी छेड़ी जाएगी।

साढ़े आठ बजे सरकारी व दस बजे शिक्षण संस्थानों में होगा झंडारोहण

इस वर्ष 26 जनवरी को देश का 75वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया जाएगा। खास बात यह है कि आजादी के अमृतकाल में यह दूसरा गणतंत्र दिवस होगा और इसी बात को ध्यान में रखकर पारंपरिक सादगी युक्त आकर्षक तरीके से प्रदेश भर में विभिन्न आयोजन होंगे। ऐसे में, मुख्य सचिव के निर्देशानुसार सरकारी भवनों में साढ़े आठ बजे व शिक्षण संस्थानों में 10 बजे झंडारोहण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इस अवसर पर राष्ट्रीय एकता, अखंडता, धर्म निर्पेक्षता और सांप्रदायिक सौहार्द की भावना पर बल दिया जाएगा।

राष्ट्रगान के सामूहिक गायन के साथ ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व शहीदों के बलिदान को नमन किया जाएगा और उनके परिजनों को सम्मानित भी किया जाएगा। राष्ट्रीय चेतना के विकास के लिए नटाक, विचार, गोष्ठी न निबंध लेखन जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। झंडारोहण के बाद पुलिस परेड समेत तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमें खेलकूद प्रतियोगिताएं, दंगल व साइकिल रेस आदि शामिल होंगे। एनसीसी स्काउट्स व गाइड्स का रूट मार्च भी कराया जाएगा।

‘पंच प्रण’ समेत योगी सरकार की योजनाओं के बारे में किया जाएगा जागरूक

कार्ययोजना के अनुसार, गणतंत्र दिवस (Republic Day) के उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रमों के साथ ही विकसित भारत के ‘पंच प्रणों’ के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से भी आयोजन कराए जाएंगे। राज्य के समग्र विकास के लिए संचालित होने वाली सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करना तथा उनसे लाभान्वित होने की प्रक्रिया के बारे में भी फोकस किया जाएगा।

वर्तमान में, योगी सरकार सुशासन, सुरक्षा और विकास के रास्ते पर चलकर कानून व्यवस्था व भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीतियों पर आगे बढ़ रही है। ऐसे में, आम जनमानस तक इस संबंध में जागरूकता व जनसहभागिता सुनिश्चित करने की दिशा में भी व्यापक प्रयास किए जाएंगे।

Related Post

प्रियंका गांधी वाड्रा

प्रियंका गांधी का बड़ा बयान, बीजेपी को यूपी में लगेगा तगड़ा झटका

Posted by - May 1, 2019 0
अमेठी। पांचवें चरण में होने वाले मतदान से पहले प्रियंका गांधी लगातार चुनावी प्रचार कर रही हैं और अलग-अलग संसदीय…
अब्दुल्ला आजम खान

पिता के चुनाव प्रचार रोक पर बेटे अब्दुल्ला का बड़ा बयान, मुस्लिम होने की वजह से लगाया बैन

Posted by - April 16, 2019 0
रामपुर। सपा पार्टी नेता आजम खान पर विवादित बयान के चलते 72 घंटों का बैन लगने के बाद अब उनके…
Neha Sharma

‘स्वच्छ विरासत’ में 75 पर्यटक और एतिहासिक धरोहरों को किया गया शामिल: नेहा शर्मा

Posted by - January 12, 2023 0
लखनऊ। स्वच्छ भारत मिशन नगरीय 2.0 के तहत यूपी को स्वच्छ बनाने को लेकर 14 जनवरी से ‘स्वच्छ विरासत’ (Clean…